• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फटे दुपट्टे का क्या करें?

अगर आपका फेवरेट दुपट्टा फट गया है और आप उसे रीयूज करना चाहती हैं, तो इस आर्टिकल को पढ़कर आपको कई आइडियाज मिल जाएंगे। 
author-profile
Next
Article
how  to  stitch  dupatta

हर महिला की वॉर्डरोब में ढेरों रंग-बिरंगे दुपट्टे आपको मिल जाएंगे। मगर जरूरी नहीं है कि हर दुपट्टे का इस्तेमाल महिलाएं करती ही हों। खासतौर पर जो दुपट्टे फट जाते हैं या फिर उनमें छोटे-मोटे छेद हो जाते हैं, तो वह पहनने लायक नहीं रह जाते हैं। कई बार महिलाएं ऐसे दुपट्टों को या तो वॉर्डरोब में एक कोने में रख कर भूल जाती हैं या फिर उनका इस्तेमाल साफ-सफाई के काम में होने लग जाता है। 

हालांकि, कई बार दुपट्टे बेहद खूबसूरत होते हैं और उन्हें डस्‍टर के रूप में इस्तेमाल करने का मन नहीं होता है। ऐसे में आप उन दुपट्टों का क्या कर सकती हैं, चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों के सीजन में खुद को इन 5 फैंसी दुपट्टों से दें फैशनेबल लुक

Reuse  Of  Torn  Dupatta

दुपट्टे से फुट मैट बनाएं  

आपने अपने पुराने कपड़ों और मम्मी की पुरानी साड़ियों से घर में फुट मैट बनाए होंगे या फिर बने हुए देखे होंगे। आप यही काम फटे हुए दुपट्टे के साथ भी कर सकती हैं। आपके पास 4 से 5 फटे और पुराने दुपट्टे (पुराने दुपट्टे के हैक्‍स) पड़े हुए हैं, तो आप उनसे भी खूबसूरत होममेड फुट मैट बना सकती हैं। इसके लिए आपको इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा- 

  • सबसे पहले 3 दुपट्टे लें और उन्हें ठीक उसी प्रकार से गूंथ लें, जैसे आप चोटी को गूंथती हैं। 
  • अब दुपट्टों को गूंथने के बाद दोनों सिरों पर सुई-धागे की मदद से आपको एक-एक टांका लगा देना चाहिए। 
  • अब आपको उसे गोलाई में मोड़ना है। जाहिर है, कि दुपट्टा केवल ढाई मीटर का होता है, इसलिए फुट मैट भी छोटा बनेगा। 
  • अगर आपके पास कोई पुरानी साड़ी हो तो आप दुपट्टे के साथ ही उसे जोड़ सकती हैं, इससे आपका फुट मैट भी बड़ा बनेगा। 

होममेड कुशन कवर 

फटे हुए दुपट्टे में एक कॉटन का अस्‍तर लगा कर आप कुशन कवर भी बना सकती हैं। अगर सिंपल लुक वाला दुपट्टा है तो आप उसमें एंब्रॉयडरी कर सकती हैं या फिर उसमें पैचवर्क करके उसे खूबसूरत बना सकती हैं। इसके अलावा आप और भी कई तरह से दुपट्टे से बने कुशन कवर्स को डेकोरेट कर सकती हैं। 

  • आप कुशन कवर में दुपट्टे से फ्रिल डिटेलिंग कर सकती हैं। 
  • यदि दुपट्टा ऑर्गेंज का है, तो आप दुपट्टे से रिबन तैयार करके उसके फूल बना सकती हैं। 
  • नेट के दुपट्टे के कुशन कवर में आप सीक्वेंस वर्क कर सकती हैं। 
Phate  Hue  Dupatte  Ke  Gharelu Tips

घर में बनाएं ऐसी कवर 

दुपट्टा अगर फट गया है तो आप उससे ऐसी का खूबसूरत कवर घर पर ही तैयार कर सकती हैं। ऐसी कवर में आप दुपट्टे से फ्रिल डिटेलिंग कर सकती हैं या आप पूरा का पूरा कवर भी दुपट्टे से तैयार कर सकती हैं। ऐसी कवर के लिए बेस्‍ट होगा कि आपका दुपट्टा नेट या फिर शिफॉन फैब्रिक का न हो। यदि दुपट्टा कॉटन फैब्रिक का होगा तो यह ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा। आप कॉटन दुपट्टे में लाइट अस्‍तर लगा कर सुंदर सा ऐसी कवर तैयार कर सकती हैं1  

फटे दुपट्टे का हेडबैंड बनाएं 

आजकल बाजार में तरह-तरह के स्टाइलिश और डिजाइनर हेडबैंड आ रहे हैं। आप चाहें तो घर पर खुद से भी अपने लिए एक फैशनेबल हेडबैंड तैयार कर सकती हैं। अगर आपके पास फटा-पुराना सिल्क का दुपट्टा रखा है, तो इससे बहुत ही खूबसूरत हेडबैंड्स तैयार किए जा सकते हैं। आप किसी भी प्लास्टिक के ब्रॉड हेडबैंड में नॉट बांध कर इस तरह का स्टाइलिश हेडबैंड तैयार कर सकती हैं। 

torn  dupatta  hacks

दुपट्टे से बनाएं स्‍टोल 

दुपट्टा अगर फट गया है, तो उसे फेंकने की जगह आप उससे स्‍टोल बना सकती हैं। गर्मियों के मौसम में स्‍टोल का इस्तेमाल वैसे भी खूब किया जाता है, यह आपको तपती धूप से भी बचाता है और स्‍टाइलिश लुक भी देता है। फटे हुए दुपट्टे को आप चौकोर आकार में कट करें और चारों कोनों में कॉटन फैब्रिक से बनी लटकन लगाएं। घर पर ही आपका बाजार जैसा खूबसूरत स्‍टोल तैयार हो जाएगा। 

 

अगर आपके पास भी कोई फटा या पुराना दुपट्टा घर में पड़ा हुआ है, तो उसे फेंकने या फिर सफाई के काम में उसका इस्तेमाल करने की जगह ऊपर बताए गए तरीके से उसे रीयूज करें। उम्मीद है कि आपको फटे हुए दुपट्टे के यह रोचक हैक्स पसंद आए होंगे। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।