• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 29 Apr 2022, 16:30 IST

पार्टनर कर रहा है आपको अवॉयड तो करें यह काम

अगर आपका पार्टनर आपको लगातार अवॉयड कर रहा है तो आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 29 Apr 2022, 16:30 IST
Next
Article
what to do if partner is avoiding

जब हम किसी से प्यार करते हैं, तो यही चाहते हैं कि वह व्यक्ति सबसे ज्यादा हमें ही प्राथमिकता दे। उसकी प्रायोरिटी लिस्ट में हमारा नाम अवश्य होना चाहिए। लेकिन हर वक्त ऐसा ही हो, यह संभव नहीं होता। जीवन की तरह ही रिश्तों में भी उतार-चढ़ाव आते हैं। हो सकता है कि आप जिसे प्यार करती हों, वह लगातार पिछले कुछ वक्त से आपको अवॉयड कर रहा हो। कभी-कभी काम की व्यस्तता के चलते ऐसा हो जाना आम बात है।

लेकिन अगर अब आपका पार्टनर ना तो आपके साथ ढंग से बात करता है और ना ही वह आपके साथ समय बिताने में इच्छुक है, तो आपको इस बात को थोड़ा सीरियसली लेना चाहिए। हो सकता है कि उसके मन में कोई बात हो या फिर वह किसी बात को लेकर आपसे नाराज हो। लेकिन फिर भी वह आपको बता ना रहा हो। ऐसे में अपने रिश्ते को बचाने के लिए आपको ही आगे आकर कदम उठाने की आवश्यकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे की आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको इस स्थिति में अवश्य फॉलो करने चाहिए-

तोड़ें चुप्पी

what to do if partner is avoiding you Inside

जब आपको यह लगने लगा है कि आपका पार्टनर आपको लगातार इग्नोर कर रहा है, तो ऐसे में अपने मन में ही यह सोच लेना कि सब कुछ खुद ब खुद ठीक हो जाएगा, आपकी रिलेशनशि प्रॉब्लम्स को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप सब कुछ वक्त पर छोड़ने की बजाय कदम आगे बढ़ाएं और अपने पार्टनर से इस विषय में बात करें। कभी-कभी रिश्तों में बहुत ज्यादा देरी भी उन्हें खराब कर देती है।

इसे भी पढ़ें: रिलेशन में Better Partner बनने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

बोलें कम, सुनें ज्यादा

अगर आपका पार्टनर आपको अवॉयड कर रहा है, तो इसका सीधा सा अर्थ है कि वह या तो किसी बात से परेशान है या फिर किसी बात पर उसका दिल दुखा है। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति अपने दिल की बात किसी से कहना तो चाहता है, लेकिन कह नहीं पाता। इसलिए, आप केवल बात छेडें और फिर अपने पार्टनर को बोलने दें। एक बार जब वह अपने मन की बात आपको बोल देंगे तो उनका मन काफी हल्का हो जाएगा। साथ ही, जब आप बोलने से ज्यादा सुनेंगी तो अपने पार्टनर के मन की बात और उसकी स्थिति को समझने में आपको मदद मिलेगी।

एक्टिविटी पर रखें नजर

what to do if partner is avoiding you Inside

हम आपको पार्टनर पर शक करने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन कभी-कभी कुछ लोग अपने पार्टनर से भी अपनी बात कहने में हिचकिचाते हैं। ऐसे में सबसे बेहतर उपाय होगा कि आप उनकी दिनभर की गतिविधियों की बारीकियों पर गौर करें। इससे आपको कहीं ना कहीं इस बात का अंदाजा अवश्य हो जाएगा कि वह किस बात को लेकर परेशान है। आप चाहें तो अपने कॉमन फ्रेंड्स या फिर पार्टनर के खास दोस्तों से भी बात कर सकती हैं।

कितना बदला है व्यवहार

what to do if partner is avoiding you Inside

पार्टनर के इग्नोर करने की वजह जानने के लिए आप उनके बदलते हुए व्यवहार को भी अवश्य देखें। मसलन, अगर वह सिर्फ आपको इग्नोर कर रहे हैं, तो हो सकता है कि ऐसा कुछ हो, जिसे वह आपसे शेयर ना करना चाहते हों। लेकिन अगर वह देर रात तक अपने फोन में लगे रहते हैं या फिर अब उन्होंने अपने फोन में पासवर्ड लगाना शुरू कर दिया है, तो यह संकेत है कि कहीं ना कहीं कुछ गड़बड़ है। 

इसे भी पढ़ें: सेंसेटिव पार्टनर के साथ हैप्पी रिलेशनशिप मेंटेन करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

लें काउंसलर की मदद

what to do if partner is avoiding you Inside

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम चाहकर भी चीजों को ठीक नहीं कर पाते हैं। ऐसे में स्थिति को बेहतर बनाने के लिए और अपने रिश्ते में एक बार फिर से प्यार कायम करने के लिए काउंसलर की मदद लेना बेहद आवश्यक है। जब आप रिलेशनशिप काउंसलर की मदद लेते हैं, तो आपके रिश्ते की वह समस्याएं भी बेहद आसानी से सुलझ जाती हैं, जिन्हें आपके लिए सुलझाना नामुमकिन हो चुका था।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।