• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Vastu Tips: घर की सुख समृद्धि के लिए तुरंत हटा दें ये 9 चीजें, कर सकती हैं कंगाल

अगर आपके घर में कोई भी ऐसी चीज है जो वास्तु दोष को न्योता देती है तो उसे तुरंत हटा देना ही बेहतर है।   
author-profile
Published - 04 Jul 2022, 19:26 ISTUpdated - 08 Jul 2022, 13:44 IST
never keep these things at home vastu

घर में रखी हुई हर एक वस्तु आपके जीवन में बदलाव ला सकती है। इसलिए किसी भी चीज को करीने से रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के हिसाब से भी आपको सभी चीजों को सही स्थान और सही दिशा में रखने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि यदि घर में कुछ चीजें सही तरीके से न रखी हों तो ये घर के वास्तु दोष का कारण बन सकती हैं। इसके साथ ही कई बार टूटी हुई चीजें भी आपके घर में वास्तु दोष का कारण बन सकती हैं।

अगर आपके घर में भी ऐसी कई चीजें हैं जो नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती हैं तो उन्हें तुरंत हटा देना ही अच्छा है। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें ऐसी  कौन सी 9 चीजें हैं जो आपको तुरंत अपने घर से हटा देनी चाहिए। जिससे घर में धन की हानि न हो और सुख समृद्धि बनी रहे।  

1टूटा हुआ फर्नीचर

broken furniture is bad for home

अगर आपके घर में कोई पुराना फर्नीचर रखा है तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि टूटा हुआ फर्नीचर घर में नकारात्मकता लाता है और घर में सुख समृद्धि में होने वाली कमी का कारण बन सकता है। घर में टूटा हुआ फर्नीचर आपके घर में वास्तु दोष का कारण बन सकता है।

2खराब घड़ी

old clock should not be kept in house

खराब घड़ी हमेशा घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारक बनती है। ऐसा माना जाता है कि बंद घड़ी खराब समय को दिखाती है। अगर आपके घर में भी खराब या बंद घड़ी है तो उसे ठीक कराएं या घर से हटा दें। 

3नटराज की मूर्ति

vastu ke anusar natraj ki murti na rakhen

घर में भगवान की मूर्तियां सुख समृद्धि और धन का कारक बनती हैं। लेकिन यदि आपके घर में नटराज की मूर्ति है तो उसे तुरंत घर से हटा देना चाहिए। दरअसल यह भगवान् शिव का क्रोध वाला रूप होता है जो आपके घर में लड़ाई झगड़े का कारण भी बन सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: घर की सुख समृद्धि और धन-धान्य के लिए भूलकर भी घर के मंदिर में न रखें भगवान की ऐसी मूर्तियां

 

4टूटे हुए बर्तन

broken utensils should not be at home

घर में रखे बर्तन भी आपके लिए कभी -कभी नकारात्मक ऊर्जा का कारण बन सकते हैं। दरअसल वास्तु की मानें तो आपको घर में टूटे हुए बर्तनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपके घर में ऐसे कोई भी बर्तन हैं तो उन्हें तुरंत घर से हटा दें। 

 

5डूबता हुआ जहाज

dubte jahaj ki tasveer na lagaen

कई लोग अपने घर की दीवारों पर अलग तरह की पेंटिंग लगाते हैं जिससे दीवारों की खूबसूरती बनी रहे। लेकिन कभी भी घर में डूबते हुए जहाज की तस्वीर न लगाएं। दरअसल इस तरह की तस्वीर आपके करियर को पतन में लाने के संकेत देती है। 

 

6हिंसक जानवरों की तस्वीर

wild animal paintings should not be at home

कभी भी घर में आपको हिंसक जानवरों की तस्वीरें न लगाएं। ऐसी तस्वीरें घर के लोगों के बीच झगड़े का कारण बन सकती हैं और घर में नकारात्मक ऊर्जा के संकेत देती हैं। 

 

7टूटा हुआ कांच का सामान

broken glass should not be at home

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी टूटा हुआ कांच या कांच का कोई भी टूटा सामान नहीं रखना चाहिए। ऐसा सामान नकारात्मकता को आकर्षित करता है और घर में धन की कमी का कारक बनता है। 

8ताजमहल

tajmahal should not keep at home

वैसे तो ताजमहल को प्यार का प्रतीक माना जाता है लेकिन हकीकत में यह एक रानी का मकबरा है। इसलिए कभी भी प्यार की निशानी के रूप में ताजमहल नहीं रखना चाहिए। 

 

9कांटेदार पौधे

kantedar plants should not be at home

ऐसा माना जाता है कि घर में पेड़ पौधे लगाना बेहद शुभ होता है। लेकिन घर में पौधे लगाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए। भूलकर भी आपको घर में कांटे वाले पौधे नहीं रखने चाहिए। यदि आपके घर में ऐसे पौधे हैं तो उन्हें तुरंत निकाल दें। 

इसे जरूर पढ़ें:आर्थिक लाभ और सुख समृद्धि के लिए घर से तुरंत हटा दें ये पौधे

घर में कुछ चीजें नकारात्मकता का कारण बन सकती हैं इसलिए वास्तु के नियमों को ध्यान में रखते हुए उन्हें तुरंत घर से बाहर निकाल देना चाहिए जिससे सुख समृद्धि बनी रहे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and pixabay.com