आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में, हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ाई में आगे बढ़े। अगर स्टडी रूम वास्तु के हिसाब से बना हो, तो बच्चे को न केवल ध्यान केंद्रित करना आसान होगा, बल्कि परीक्षा में भी अच्छा प्रदर्शन करेगा। मगर कुछ घरों में यह व्यवस्था नहीं होती। ऐसे में पढ़ाई में ध्यान लगा पाना कई बार मुश्किल होता है। कितनी कोशिश करें मगर पढ़ाई नहीं हो पाती है। स्टडी रूम की डायरेक्शन कैसी हो और कौन-से पौधे आपका मूड सुधार प्रोडक्टिविटी में मदद कर सकते हैं, इस बारे में वास्तु एक्सपर्ट डॉ. शुभ्रा गुप्ता से जानें।

डॉ. शुभ्रा कहती हैं, 'उत्तर, पूर्व या पश्चिम दिशा स्टडी रूम के रूप में उपयोग करने के लिए अच्छी हैं। दक्षिण पूर्व खंड तनाव और बेचैनी पैदा करता है, उत्तर पश्चिम अस्थिरता की ओर ले जाता है, जबकि दक्षिण पश्चिम एक बच्चे में आलस्य पैदा करता है।' यदि स्टडी रूम वास्तु के हिसाब से न बना हो, तो आप अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए और फोकस बढ़ाने के लिए अपने स्टडी रूम में कुछ इंडोर प्लांट्स रख सकते हैं।

कुछ स्टडीज में भी पता चला है कि जब कोई व्यक्ति पौधों से घिरा होता है, तो एकाग्रता और फोकस कई गुना बढ़ जाता है। हवा को अधिक ऑक्सीजन प्रदान करके और विषाक्त पदार्थों को हटाकर - ये पौधे एक शांत वातावरण बनाते हैं जो बेहतर एकाग्रता में मदद करता है।

बैम्बू प्लांट

bamboo plants

अमेरिकन हॉर्टिकल्चर थैरेपी एसोसिएशन द्वारा किए गए एक अध्ययन से यह साबित होता है कि जो छात्र अपने कमरे में लकी बैम्बू प्लांट रखते हैं, वे बेहतर तरीके से पढ़ाई में फोकस कर पाते हैं। यह आपके स्टडी रूम में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करेगा और इसे अपने स्टडी रूम में रखने से जीवन में कई सकारात्मक बदलाव आएंगे।

ऑर्किड प्लांट्स

orchid plant for study room

ऑर्किड देखने में बहुत सुंदर लगते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरे साल खिलते हैं। ऑर्किड रंगीन, सुरुचिपूर्ण और मनोरम होते हैं और वे सकारात्मक ऊर्जा भी फैलाते हैं। वे मूड को बेहतर करने में भी मदद करते हैं और जब मूड बेहतर होगा, तो आप अच्छा सोच सकेंगे और पढ़ाई में भी मन लगेगा।

इसे भी पढ़ें :Vastu Expert : वास्तु के हिसाब से घर की Entrance में ऐसे रखें पौधे

पीस लिली

peace lily plant for study room

पीस लिली सबसे अच्छे इनडोर पौधों में से एक है जिसे न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता होती है। चमकीले पत्तों और सफेद फूलों वाले पौधे को स्टडी रूम (स्टडी रूम को नया लुक देने के लिए ट्राई करें ये 4 आइडियाज ) में कहीं भी रखा जा सकता है। यह पौधा हवा से विषाक्त पदार्थों को दूर करता है। वातावरण को हवादार और साफ बनाकर यह मन को शांत करता है, जिससे आप एकाग्रता से पढ़ाई में और अपने काम में मन लगा पाते हैं।

इसे भी पढ़ें :घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए आज ही लाएं ये इंडोर प्लांट्स

पोनीटेल पाम 

ponytail palm for study room

विषाक्त पदार्थों को साफ करने के अलावा, यह पौधा आपके कमरे में सुंदरता जोड़ता है। आसपास की अशुद्ध हवा के कारण कई बार सिर में तेज दर्द होता है। यह पौधा हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है। इससे वातावरण ताजा और हेल्दी रहता है और आपको पढ़ाई करने में आसानी होती है।

अगर आप भी आलस्य, खराब मूड या अन्य किसी कारण से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, तो इन पौधों को स्टडी रूम में रखकर देखें। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। वास्तु से जुड़े ऐसे लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit : freepik, gardeningknowhow, floweraura