• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस देश के लोग अपनी ही मौत के लिए खरीदते हैं कफन, जानिए क्यों

क्या आपने कभी किसी को अपनी ही मौत के लिए कफन खरीदते देखा है? एक देश में ऐसा किया जाता है।   
author-profile
Published -20 Sep 2022, 10:27 ISTUpdated -20 Sep 2022, 10:56 IST
Next
Article
japan festival teach about death

दुनिया में आने वाले हर इंसान को एक ना एक दिन वापस जरूर जाना होता है। शिशु अवस्था से लेकर वृद्धावस्था तक का सफर मृत्यु पर जाकर खत्म होता है। आप कहेंगे कि ये सब हमें क्यों बताया जा रहा है? 

आपको ऐसा कहना लाजमी भी है। दरअसल मौत के बारे में लोग आमतौर पर बात करना पसंद नहीं करते हैं। हालांकि जापान के लोगों का इस बारे में एक अलग नजरिया है। जी हां, यहां के लोग अपनी ही मौत के लिए कफन खरीदते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं। 

इस देश में की जाती है मौत की तैयारी 

japan people buy coffin

मौत की तैयारी का मतलब अपने ही अंतिम संस्कार के लिए सामान खरीदने से है। ऐसा जापान में आयोजित होने वाले एक फेस्टिवल के दौरान किया जाता है। इस फेस्टिवल का नाम  शुकात्सु फेस्टा है। (कुंवारों का गांव जहां सालों से नहीं हुई किसी लड़के की शादी)

इसे भी पढ़ेंः जानें जापान की वो 5 अजीबो-गरीब बातें, जिन्हें सुनकर निकल आएगी आपकी भी हंसी

हर साल आयोजित होता है फेस्ट 

टोक्यो में हर साल शुकात्सु महोत्सव नाम से एक फेस्ट आयोजित होता है जिसमें मौत की तैयारी की जाती है। जपानी में 'शुकात्सु' शब्द का अर्थ अपने अंत की तैयारी करना होता है। यह फेस्ट दिसंबर के महीने में आयोजित किया जाता है। 

क्या है फेस्टिवल का उद्देश्य 

शुकात्सु फेस्टा का मुख्य उद्देश्य लोगों को इस बात से अवगत कराना है कि मृत्यु के बाद क्या होता है और उनके गुजर जाने के बाद जो लोग रह जाते हैं उनका क्या होता है। साथ ही यह भी बताया जाता है कि मृत्यु के बाद कफिन को कैसे तैयार किया जाता है। इस फेस्टिवल के दौरान मौजूद लोग ताबूत में लेटकर फोटो खिंचवाते हैं। (ये हैं दुनिया की अजब-गजब महिलाएं)

इसे भी पढ़ेंः क्या आप भी जानना चाहते  हैं विभिन्न देशों की ये अजीबो-गरीब बातें?

नकारात्मक विचार लाना नहीं है मकसद 

शुकात्सु फेस्टा के बारे में सुनकर हमारे मन में कुछ नकारात्मक विचार आते हैं लेकिन इस फेस्टिवल का मकसद लोगों के मन में किसी भी प्रकार के नकारात्मक विचार लाना नहीं होता है। यही कारण है कि हर उम्र के लोग इस फेस्टिवल में भाग लेते हैं। 

तो ये थी जापान के शुकात्सु फेस्टा से जुड़ी सारी जानकारी। आपको इस अजब-गजब फेस्टिवल के बारे में जानकर आपको कैसा लगा? यह हमें इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik 

 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।