Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Weekly Numerology: आने वाले हफ्ते में किन भाग्यांकों को रहना होगा सतर्क, जानें

    आपके लिए आने वाला सप्ताह कैसा रहेगा और किन भाग्यांकों की चमकेगी किस्मत, आइए न्यूमेरोलॉजी के अनुसार जानें। 
    author-profile
    Published -14 Apr 2022, 19:22 ISTUpdated -14 Apr 2022, 19:45 IST
    Next
    Article
    weekly numerology  to  april

    हर बार की तरह इस सप्‍ताह भी हम आपके लिए आने वाले सप्‍ताह का राशिफल लेकर आए हैं ताकी आप भविष्‍य की योजानाएं बना सके। अगर आप भी अपने भविष्य की जानकारी लेना चाहते हैं तो इस बात की जानकारी आपको न्यूमेरोलॉजी, एस्‍ट्रोलॉजी और टैरो के माध्यम से मिल सकती है।

    न्यूमेरोलॉजी खासतौर पर आपके भाग्यांकों के अनुसार भविष्य की जानकारी देता है। अगर आप भी अपने भाग्यांक के अनुसार आने वाले सप्ताह यानी कि 18 से 24 अप्रैल तक की जानकारी लेना चाहती हैं तो न्यूमेरोलॉजिस्ट और टैरो कार्ड रीडर, मधु कोटिया आपको आने वाले सप्‍ताह में होने वाले बदलावों की जानकारी दे सकती है। अपने भविष्‍यफल को जानने से पहले भाग्‍यांक के बारे में जानकारी ले लेते हैं। तो देर किस बात कि आइए जानें- 

    क्या होता है भाग्यांक

    भाग्यांक किसी भी व्यक्ति की पूर्ण जन्मतिथि का एकल अंक होता है। जैसे, अगर आपकी पूर्ण जन्म तिथि 17.01.1985 है, तो तिथि में सभी संख्याओं को जोड़ने पर (1+7 +0 +1 +1 +9 +8 +5 =32 3 +2 =5 )  हमें संख्याओं के योग का एकल अंक 5  प्राप्त होता है। इसलिए आपका भाग्यांक 5 होता है।

    भाग्यांक-1

    इस सप्‍ताह आप खुद में बच्चे जैसी ताजगी, पवित्रता और एनर्जी महसूस करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है कि आप देख रहे हैं कि आप कहां जा रहे हैं। एक सकारात्मक विचार महत्वपूर्ण है और अब आपके पास आसानी से आ जाना चाहिए। करियर में, आप रचनात्मक, मौलिक और विचारों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से मुक्त हैं। काम के मामले में आप अपने सबसे बड़े दुश्मन हो सकते हैं। आप अपने मन की बात कैसे कहते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपका व्यवहार सही हो। प्यार के मामले में हो सकता है कि आप बहुत दूर जाने के लिए ललचा रहे हों या कोई आप पर इस तरह प्रेशर बना रहा हो। किसी भी तरह से, अपनी सीमाओं और वरीयताओं के बारे में जितना हो सके उतना अच्छा संवाद करें।

    • शुभ अंक : 30
    • शुभ रंग : पेस्टल हरा
    • शुभ दिन: सोमवार
    weekly numerology  to  april  expert

    भाग्यांक- 2

    इस सप्ताह आप दूसरों के लिए शारीरिक रूप से अधिक आकर्षक रहने वाले हैं। अगर आपको लगता है कि आपके शरीर में कुछ ठीक नहीं है, तो अपनी चिंताओं पर विश्वास करें और अकेले खड़े रहें। आपको एक अलग स्वास्थ्य देखभाल व्यवसायी को देखने की आवश्यकता हो सकती है। काम के बारे में बात करें तो आपको कम समय में बड़ी उपलब्धि मिलने वाली है। यह आपके करियर के लिए अविश्वसनीय रूप से सकारात्मक सप्ताह है। यदि आप काम की तलाश में हैं तो एक महिला आपको रोजगार खोजने में मदद करेगी। आपको पदोन्नति मिल सकती है या आपकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया जा सकता है। रिश्तों में खटास आ सकती है। विवाहित जोड़ों के बीच आरोप-प्रत्यारोप और गलतफहमियां जीवन को दयनीय बना सकती हैं। कमिटमेंट करने और भावनात्मक संबंधों को गंभीरता से लेने में आप सुस्त हो सकते हैं।

    • शुभ अंक : 24
    • शुभ रंग : हरा
    • शुभ दिन: शनिवार

    भाग्यांक- 3

    इस सप्ताह आपको मानसिक तनाव और चिंता से बचने की जरूरत है क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। संतुलन और संयम रखरखाव की कुंजी हैं। देखें कि आप कहां संतुलन से बाहर हो सकते हैं और फिर इसका इलाज करें। मॉडरेशन अभी अच्छे स्वास्थ्य का तरीका है। करियर के बारे में बात करें तो कुछ भय और मानसिक तनाव प्रबल हो सकता है। आपका आत्मविश्वास और ऊर्जा कम होगी, आप अपने भविष्य को लेकर निराश और संदेहास्पद महसूस करते हैं। यह वह समय है जब आपको वरिष्ठों से सलाह लेने के लिए करियर परामर्श की आवश्यकता होती है। रिलेशनशीप के बारे में बात करें तो भावनाएं अधिक हैं और आप दिल से रोमांटिक महसूस करते हैं। शादीशुदा कपल अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे। आपकी आंतरिक भावनाओं की अभिव्यक्ति और आपके साथी/प्रेमी के करीब आने की संभावना है।

    • शुभ अंक : 15
    • शुभ रंग : गोल्‍डन
    • शुभ दिन: शुक्रवार

    भाग्यांक- 4

    इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य तभी अच्छा रहेगा जब आप संतुलित और अनुशासित जीवन व्यतीत करेंगे। स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें या समझौता करने की कोशिश भी न करें। जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं, वह किसी एक्‍सपर्ट की निरंतर निगरानी में रहने की आवश्यकता है। काम में आप अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला कर सकते हैं, भले ही वह एक अच्छी नौकरी हो, क्योंकि अब आपका दिल उसमें नहीं है। आपको अपने सपने का पालन करने के लिए बुलाया जा रहा है, चाहे वह कुछ भी हो। पर्सनली, आपको अपने आशीर्वादों को गिनने और जो आपके पास है उससे संतुष्ट रहने की आवश्यकता है। आपके पास जो कुछ भी आता है वह एक बोनस है। अब आपके पास जो कुछ है उसे किसी और के लाभ के लिए शेयर करने का समय है।

    • शुभ अंक : 17
    • शुभ रंग : कॉपर
    • शुभ दिन: मंगलवार
    weekly numerology  to  april  hindi

    भाग्यांक- 5

    इस सप्ताह आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। स्वास्थ्य के प्रति आपके लापरवाह रवैये के कारण संकेत हैं कि आप या तो कम ऊर्जा में हैं या मौसमी बीमारियों का सामना कर रहे हैं। अपने आसपास सकारात्मक माहौल बनाएं। प्रोफेशनली कुछ अप्रत्याशित हो सकता है। इसलिए, यदि आप सकारात्मक परिणाम, पदोन्नति या नई स्थिति प्राप्त करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो आपको निराशा का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि अनिश्चित अवधि के लिए प्रक्रिया में देरी हो सकती है। पर्सनली, आपका दृढ़ संकल्प और ईमानदारी आपको अपने साथी के साथ जुड़े रहने में मदद करेगी। आप उनकी गलतियों को माफ कर देंगे और उन्हें खुले दिल से स्वीकार करेंगे। आप अपने परिवार के लिए भी एक बड़ा सहारा बन सकते हैं और उन्हें आप पर गर्व महसूस करा सकते हैं।

    • शुभ अंक : 2
    • शुभ रंग : हरा
    • शुभ दिन: मंगलवार

    भाग्यांक- 6

    इस सप्ताह आप कम ऊर्जा का अनुभव करेंगे और भारी कार्यभार का सामना करेंगे। वर्तमान में अधिक परिश्रम न करें। यह आपकी ऊर्जा को बहाल करने और अपनी कोशिकाओं को रिचार्ज करने के लिए आराम करने का समय है। एक सकारात्मक मानसिकता आपके लिए स्वस्थ और मजबूत बनने का एक और साधन है। कार्यक्षेत्र में, आपको अपने प्रोफेशनल और पर्सनल जीवन के क्षेत्रों में संतुलन लाने की आवश्यकता है। यदि आप अपने व्यक्तिगत और घरेलू मामलों में बहुत अधिक व्यस्त हैं, तो आपको अपने वरिष्ठों द्वारा किसी काम को ठीक से न करने की चेतावनी का सामना करना पड़ सकता है। संबंधों के लिहाज से इस क्षेत्र में आपके प्रयास सफल नहीं हो सकते हैं। मूडी और मुश्किल लोगों से निपटने में समय बर्बाद होता है। यह आपके भ्रमों को समाप्त करने और वास्तविकता में जीने का समय हो सकता है।

    • शुभ अंक : 14
    • शुभ रंग : गुलाबी 
    • शुभ दिन: गुरुवार

    भाग्यांक- 7

    इस सप्ताह आप जीवन में आने वाली हर बात का जवाब देने की क्षमता रखेंगे। जीवन के सभी क्षेत्रों में बहुतायत में खुशी है जो आपके चेहरे पर आकर्षण लाती है। आप जहां भी जाते हैं मुस्कान बिखेर देते हैं। आपके आस-पास के लोग प्रभावित होते हैं और आपकी उपस्थिति में प्रेरित और उत्साहित महसूस करते हैं। आप सकारात्मक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ एनर्जी और जीवन शक्ति से भरपूर हैं। करियर में समय अच्‍छा रहेगा। अतीत में किए गए आपके प्रयास अब आपको भरपूर लाभ देंगे। यदि आप साक्षात्कार में उपस्थित हुए हैं, तो आपको इस सप्ताह तक नौकरी के लिए कॉल आ सकती है। उन लोगों के लिए जो अपनी नौकरी बदलना चाहते हैं, अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने का समय है। दिल के मामलों में आप खुद को भाग्यशाली महसूस करेंगे, जिससे आप प्यार करते हैं वह आपकी भावनाओं का प्रतिकार करेगा।

    • शुभ अंक : 22
    • शुभ रंग : मूंगा
    • शुभ दिन: रविवार
    weekly numerology  to  april hindi

    भाग्यांक- 8

    इस सप्ताह आप संवेदनशील, भावुक और मनमौजी रहेंगे। अपने मिजाज का ध्यान रखें, जिससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। इस सप्ताह शराब और किसी भी प्रकार की लत से बचें। एक सकारात्मक मानसिकता आपकी शारीरिक और मानसिक भलाई को नुकसान पहुंचाए बिना अधिकांश कठिन समय को आसानी से पार करने में आपकी मदद कर सकती है। करियर में आपको अनिश्चितता और भ्रम का सामना करना पड़ सकता है। आपको ऐसा लगता है कि आप कहीं नहीं जा रहे हैं, इस अर्थ में अनिर्णायक है कि इस समय कौन सा कार्य आपके लिए उपयुक्त होगा। इस सप्ताह आप इस तरह की दुविधा का सामना कर सकते हैं। पर्सनली सितारे इस सप्ताह आपके सबसे कठिन रिश्तों को प्रबंधित करने में आपका साथ देंगे। स्थिति अब आपके नियंत्रण में है। प्रियजन के साथ गहन और सुखद क्षण होंगे।

    • शुभ अंक : 8
    • शुभ रंग : लाल
    • शुभ दिन: सोमवार

    Recommended Video

    भाग्यांक- 9

    यह सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा समय रहने वाला है। आप अपने ज्ञान को शेयर करके अपने जीवन और अपने आसपास के लोगों को समृद्ध करते हैं। इसका मतलब आपके या किसी ऐसे व्यक्ति के लिए उत्सव भी हो सकता है जिसकी आप परवाह करते हैं। सामान्य तौर पर, चीजें अच्छी होनी चाहिए। आप जिस बीमारी से पीड़ित हैं, उससे आप तेजी से ठीक होने की आशा कर सकते हैं। काम के मामले में आप प्रोफेशनल प्रतिबद्धताओं को ईमानदारी के साथ करते हैं। करियर का ग्राफ बढ़ता है और आप अपनी सफलता और उपलब्धियों पर गर्व महसूस करते हैं। मित्रों, वरिष्ठों और सहकर्मियों के साथ संबंध प्रगाढ़ होंगे। अपनी क्षमता को पहचानें और उसका सदुपयोग करें। पर्सनली, आपको अपने संबंधों का विश्लेषण करने के लिए समय और स्थान चाहिए। अपनी अंदर की भावनाओं को नजरअंदाज न करें। अगर आपको लगता है कि आपके रिश्ते में कुछ अटपटा महसूस कर रहे है, तो यह सही होने की संभावना है।

    • शुभ अंक : 10
    • शुभ रंग: फ़िरोज़ा
    • शुभ दिन: शुक्रवार

    सभी भाग्यांकों के लिए आने वाला सप्ताह मिले जुले प्रभाव लेकर आने वाला है। इसलिए आप न्यूमेरोलॉजी से आने वाले समय के लिए योजनाएं तय कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit: Shutterstock 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।