हर किसी के मन में भविष्‍य के बारे में जानने की जिज्ञासा होती है। खासतौर पर सभी यह जानना चाहते हैं कि उन्‍हें लव, करियर, हेल्‍थ और एजुकेशन के मामले में आने वाले समय में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हम हर हफ्ते आपके लिए साप्ताहिक राशिफल लेकर आते हैं। इस बार भी हम आपको आने वाले हफ्ते यानि 5 से लेकर 11 अप्रैल का राशिफल बताने जा रहे हैं। उज्‍जैन के पंडित एंव ज्‍योतिषाचार्य मनीष शर्मा के द्वारा बताई गईं भविष्‍य की बातों को आप भी अपनी राशि के अनुसार जान सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि हर राशि के लिए कैसा रहेगा आने वाला हफ्ता-

मेष राशि

इस राशि के लोगों को भाग्य का साथ मिलेगा और सहयोग भी प्राप्त होगा। आय अच्छी बनी रहेंगी और कानूनी मामलों में सफलता प्राप्त होगी। मंगल एवं बुधवार को कार्य की अधिकता होंगी और पिता से सहयोग प्राप्त होगा। गुरु एवं शुक्रवार को समय सबसे अच्छा रहेगा। आय में वृद्धि होगी और अटके धन की प्राप्ति होगी। शनिवार को चिंताएं और संतान से विवाद की संभावना हो सकती है। व्यापार बेहतरीन और नौकरी में प्रदर्शन सबसे अच्छा रहेगा। अध्ययन के लिए माहौल प्राप्त होगा। आगे बढऩे की इच्छा रहेंगी। चोट लगने का भय है। जीवन साथी से सहयोग प्राप्त होगा।

क्या करें- गणेशजी को लाल वस्त्र अर्पण करें।

aries and tauras hindi one

वृषभ राशि

परेशानियों से जूझना पड़ सकता है और अनावश्यक कर्म करना होगा। समय की बर्बादी होंगी लेकिन मंगलवार की सुबह से राहत प्राप्त होगी। कार्य में गति आएंगी और आय में भी वृद्धि होगी। गुरु एवं शुक्रवार को सहयोग की प्राप्ति होंगी। विवादों में विजय और उचित सलाह प्राप्त होगी। शनिवार को अचानक धन लाभ हो सकता है। मित्रों से सहयोग प्राप्त होगा एवं परिवार का साथ मिलेगा। व्यापार में निराशा हावी रहेगी। नौकरी में समस्याएं आएंगी। शिक्षा-संसाधनों की कमी और तनाव अधिक रहेगा। कफ, जुकाम और त्वचा एलर्जी की समस्‍याएं हो सकती हैं। प्रेम-साथी से मनमुटाव होगा और जीवन साथी का सहयोग बना रहेगा।

क्या करें- कालिका को श्वेत पुष्प अर्पण करें।

इसे जरूर पढ़ें- शुक्रवार संतोषी माता का करती हैं व्रत, तो ध्यान रखें ये बातें 

मिथुन राशि

आने वाले हफ्ते में समय अच्छा रहेगा। सहयोग मिलेगा और आय भी अच्छी रहेगी। संतान से सुख प्राप्त होगा और भाग्य के सहयोग से कार्य समय पर होंगे। मंगल और बुधवार को चिंताएं बढ़ेंगी। विवादों से दूर रहें और खर्च भी अनावश्यक होंगे। आय की कमी हो सकती है। गुरु और शुक्रवार को पुराने मित्रों से मुलाकात और सहयोग प्राप्त होगा। समय की बर्बादी से बचेंगे और कार्य में सुधार बना रहेगा। शनिवार आय में वृद्धि और वाहन सुख की प्राप्ति होंगी। व्यापार में गति रहेगी और नौकरी में तनाव ज्यादा रहेगा। पढ़ाई में अतिरिक्त प्रयास करने होंगे एवं सहयोग की अपेक्षा बेकार जाएंगी। गर्दन में दर्द और चेहरे पर फुंसियां हो सकती है। चोट लगने का भय है। प्रेम-साथी से मुलाकात और वैवाहिक जीवन में सुख रहेगा।

क्या करें- दुर्गाजी को शहद का भोग लगाएं।

gemini  hindi  two

कर्क राशि

आय के अनुसार समय अच्छा रहेगा, किंतु अज्ञात भय चिंता बनीं रहेंगी। मंगल और बुधवार को प्रभाव में वृद्धि होगी एवं कार्यशैली में सुधार होगा। आय बढ़ेंगी एवं योजनाएं सफल होंगी। गुरु और शुक्रवार दोबारा अनावश्यक परेशानियां आ सकती है। समय बेकार के कार्यो में बर्बाद होगा। शनिवार को कुछ राहत प्राप्त होगी। परिवार का साथ मिलेगा। व्यापार में मामूली सुधार होगा और नौकरी में दबाव बना रहेगा। अध्ययन में मन लगा रहेगा। दांत या होंठ पर चोट और पीठ एवं कमर में खिंचाव हो सकता है। साथी से दूरी बनेंगी लेकिन कुंवारों को वैवाहिक प्रस्ताव मिलेंगे।

क्या करें- हनुमानजी को खीर का भोग लगाएं।

सिंह राशि

संतान से सहयोग एवं सुख प्राप्त होगा, आय अच्छी बनी रहेगी, भाग्य भी साथ देंगा और कार्य में सुधार रहेगा। अध्यात्मिक कार्य में रुचि रहेगी और यात्रा का योग भी बनेगा। मंगल और बुधवार को तनाव रह सकता है। विरोधी हावी होने का प्रयास करेगा। योजनाएं बिगड़ सकती है। गुरु और शुक्रवार सबसे श्रेष्ठ दिन रहेंगे। शनिवार को संभलकर रहना होगा क्‍योंकि पड़ोसी से विवाद या वाहन से कष्ट हो सकता है। निवेश से नुकसान संभव है इसलिए नौकरी में संभलकर काम करें। विदेश जाकर पढऩे वालों की इच्छा पूरी होगी। एलर्जी या पेट एवं आंख में जलन हो सकती हैं। साथी की नाराजगी दूर होगी और जीवन साथी से सुख प्राप्त होगा।

क्या करें- हनुमानजी को गुड़ चने का भोग लगाएं।

leo hindi  three

कन्या राशि

इस राशि के लोगों का सोमवार मन उदास रहेगा। कार्य के प्रति अरुचि रहेगी एवं आय में कमीं रहेगी। खर्च की अधिकता होंगी और तनाव बना रहेगा। मंगलवार से आराम प्राप्त होगा। बुधवार को विरोधी शांत होंगे और उसके बाद के दिनों में स्वयं का सुरक्षित महसूस करेंगे। गुरु एवं शुक्रवार को आय में सुधार होगा एवं सहयोग भी प्राप्त होगा। वैभव में व्यय होगा। सहयोगी अनुकूल रहेंगे एवं शनिवार को संतान से विवाद हो सकता है। व्यापार सामान्य रहेगा। नौकरी में अधिकारी संतुष्ट होंगे। गणित और विज्ञान के विद्यार्थियों को प्रदर्शन बेहतर रहेगा। कान में दर्द एवं कफ की समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही अपच परेशान करेगा। साथी से सहयोग मिलेगा।

क्या करें- श्रीराम मंदिर में खीर का भोग लगाएं।

तुला राशि

इस राशि के लोगों को मंगल एवं बुधवार को सतर्कता रखनी होंगी। किसी से मजाक न करें और संतान का ध्यान रखें। अपमान भी हो सकता है, संयम में रहें। उसके पहले और बाद के समय में आय अच्छी बनी रहेगी एवं कार्य में भी मन लगेगा। सहयोग की प्राप्ति भी होगी। शुक्रवार को दक्षिण दिशा में यात्रा पर जाने का योग है। योजना सफल होंगी और शनिवार को धन की प्राप्ति होंगी। किसी बड़े कार्य के बन जाने का आसार है। व्यापार में आगे रहेंगे। शिक्षक अनुकूल रहेंगे और आगे की तैयारियों पर जोर रहेगा। पैर में मोच आ सकती है। प्रेम प्रस्ताव सफल होंगे लेकिन वैवाहिक संबंधों में अड़चने आएंगी।

क्या करें- श्रीकृष्ण को मिष्ठान्न भोग लगाएं।

libra hindi  four

वृश्चिक राशि

मन अनुसार कार्य करने में सफल होंगे। आय बेहतर रहेगी और नए काम करने के आफर प्राप्त होंगे। मंगल एवं बुधवार को भाईयों का सहयोग प्राप्त होगा। पराक्रम श्रेष्ठ रहेगा। गुरु एवं शुक्रवार प्रतिकूल रहने की संभावना है। इन दो दिन में सचेत रहें एवं किसी बड़े कार्य से दूर रहें। अनावश्यक कार्य करने पड़ सकते है। शनिवार पुन: सुख प्रदान करने वाला होगा। छोटी यात्रा का योग है। व्यापार में तरक्की होगी एवं नौकरी में समस्याओं को समाधान होगा। अध्ययन में मन रहेगा। अपच एवं कफ की समस्याएं हो सकती हैं। साथी का अनुचित व्यवहार रहेगा एवं वैवाहिक जीवन में संतुष्टि रहेगी।

क्या करें- दुर्गाजी को हलवे पूरी का भोग लगाएं।

धनु राशि

इस राशि के लोगों को का समय आनंददायक रहेगा। आय अच्छी होने के साथ ही सहयोग की प्राप्ति भी होंगी। कार्य समय पर होंगे। मित्रों से मुलाकात एवं कानूनी मामलों में भी सफलता प्राप्त होंगी। मंगल एवं बुधवार को घरेलू मामलों में समय खर्च होगा। आय भी अच्छी रहेगी। पिता और भाईयों से सहयोग प्राप्त होगा। गुरु एवं शुक्रवार को प्रदर्शन बेहतर रहेगा। शनिवार को मन उदास रहेगा। खर्च बढ़ेगा और बेकार की उलझनें हो सकती है। व्यापार में तेजी रहेंगी एवं नौकरी में प्रमोशन के मौके मिलेंगे। इस राशि के लोग अध्ययन में आगे रहेंगे। लेकिन दोनों कान में तकलीफ, सिरदर्द, गर्दन में दर्द या तनाव हो सकता है। साथी से सहयोग एवं वैवाहिक संबंधों में दृढ़ता आएंगी।

Recommended Video

क्या करें- हनुमानजी को लाल पुष्प अर्पण करें।

sagittarius hindi  five

मकर राशि

इस हफ्ते शुरूआत में परेशानी अधिक रहेंगी। अनावश्यक व्यय होंगे, विवाद एवं असहयोग की प्राप्ति होंगी। मंगलवार से समय पक्ष का होगा। आय में वृद्धि एवं योजनाएं सफल होंगी। बुधवार को समय अच्छा व्यतीत होगा। कार्य में तेजी आएंगी। गुरुवार को यात्रा का योग एवं मांगलिक उत्सव में जाना होगा। सप्ताहांत में परिवार का साथ मिलेगा। धन लाभ के आसार होंगे। अटके धन की प्राप्ति हो सकती है। शुभ सूचनाएं मिलेंगी। व्यापार सुस्त रहेगा एवं नौकरी में दिक्कत आ सकती है। पढ़ाई हेतु संसाधन की कमी रहेगी। शिक्षक अनुकूल नही होंगे। पैरों में दर्द, कान, आंख की समस्याएं एवं दाएं कंधे में दर्द हो सकता है। वैवाहिक जीवन में तनाव एवं प्रेम में निराशा मिलने की संभावना है।

क्या करें- दुर्गा देवी को गेंहू अर्पण करें।

इसे जरूर पढ़ें- Palmistry: बहुत भाग्‍यशाली होते हैं वह लोग जिनके हाथों में होती है यह रेखा  


कुंभ राशि

आय बेहतर बनीं रहेंगी और अचानक लाभ के योग भी बनेंगे। कार्य की अधिकता लेकिन सहयोग भी प्राप्त होंगा। मंगल एवं बुधवार को दुखद घटनाओं के समाचार मिलेंगे और मन बैचेन रहेगा। यह समय संभलकर रहने का होगा। व्यय भी बढ़ेगा लेकिन गुरु एवं शुक्रवार को सबसे अच्छा समय रहेगा। प्रसन्नता और संतान से सुख प्राप्ति होंगी। साथ ही योजनाएं भी सफल होंगी। शनिवार को कोई परेशानी नही आएंगी। व्यापार में अस्थिरता रहेंगी और नौकरी में अधिकारी नाराज हो सकते हैं। अध्ययन में आगे रहेंगे एवं कक्षा में तारीफ प्राप्त होंगी। पैरों, पंजे और जोड़ों में दर्द होगा। वैवाहिक प्रस्तावों की प्राप्ति होंगी।

क्या करें- कार्तिकेय को हलवे का भोग अर्पण करें।

aquarius hindi six

मीन राशि

सप्ताह के शुरूआत में कार्य की अधिकता होगी। पिता से सहयोग प्राप्त होगा। सहयोग की प्राप्ति होगी और नए कार्य मिलेंगे। मंगल एवं बुधवार को आय की वृद्धि एवं सफलता प्राप्त होगी। संतान से सुख मिलेगा और रुका हुआ धन प्राप्त होगा। गुरुवार को यात्रा का योग बनेगा। शुक्रवार तनाव भरा हो सकता है। खर्च की अधिकता एवं विवाद हो सकता है। शनिवार को समय पक्ष में रहेगा। शाम तक सफलता मिलेंगी। व्यापार सामान्य रहेगा और नौकरी में तनाव कम नही होगा। पढ़ाई में निरंतरता समाप्त होगी और संसाधन की कमी रहेगी। आंख, कान, सिर में तकलीफ और सर्दी, जुकाम हो सकता है। प्रेम प्रस्ताव विफल रहेगा और जीवन साथी से विवाद समाप्त होगा।

क्या करें- कालिका को ज्वार अर्पण करें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।