Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    डेकोरेशन से लेकर म्यूजिक तक, 2023 में रहने वाले हैं ये वेडिंग ट्रेंड्स

    2023 में शादी को लेकर कई नए ट्रेंड्स देखने को मिल सकते हैं। क्या आप जानती हैं कि वो कौन से ट्रेंड्स हैं?
    author-profile
    Updated at - 2022-11-30,15:49 IST
    Next
    Article
    Wedding trends of

    वेडिंग सीजन चल रहा है और इस सीजन में हमें नए-नए ट्रेंड्स देखने को मिल रहे हैं। प्री-वेडिंग फोटोशूट और वीडियो शूट तो अब पुराना हो गया है, लेकिन इन दिनों में प्री-वेडिंग रील्स का ट्रेंड बढ़-चढ़कर बोल रहा है। शादियों के भारत में सिर्फ दो लोगों का मिलन नहीं बल्कि दो परिवारों का मिलन माना जाता है और ऐसे में वेडिंग ट्रेंड्स में उनका साथ होना भी जाहिर सी बात है। 2022 अब खत्म होने को है और इस समय शादियों का ट्रेंड भी बदलता हुआ दिख रहा है। ऐसे में 2023 में भी हम वेडिंग ट्रेंड्स को लेकर कुछ नयापन देख सकते हैं। 

    2023 में मॉर्डन और क्लासिक लुक को ज्यादा महत्व दिया जाएगा। वेडिंग गिफ्ट रजिस्ट्री से लेकर वेडिंग डेकोर तक बहुत कुछ चेंज होने लगा है तो चलिए हम आने वाले समय में होने वाले वेडिंग ट्रेंड्स की बात करते हैं। 

    1. वेडिंग इंस्टा रील्स का ट्रेंड

    ये ट्रेंड आपको अभी ही देखने को मिल रहा होगा। नए कपल अब ना सिर्फ वेडिंग फोटोशूट और वीडियो शूट करवाते हैं बल्कि अब रील्स भी बनाते हैं। ये वेडिंग फोटोशूट के समय भी बनाई जा सकती हैं और साथ ही साथ शादी की डेट फिक्स होने से लेकर शादी होने तक की रील्स बनती हैं। वेडिंग इंस्टा रील्स का ट्रेंड 2022 में जितना पॉपुलर हो रहा है उससे ज्यादा इसे 2023 में देखा जा सकता है। 

    reels wedding trends

    रील्स के लिए दूल्हा और दुल्हन साथ में अलग थीम्स भी चुन सकते हैं जैसे किसी की शादी की थीम अगर पर्यावरण पर आधारित है तो उसकी वेडिंग इंस्टा रील भी इसी से जुड़ी होगी। 

    इसे जरूर पढ़ें- 2023 में ऐसे रहने वाले हैं होम डेकोर ट्रेंड्स, घर को सजाने की कर लें तैयारी

    2. मोतियों से होगा स्वागत

    अब मोतियों का ट्रेंड दोबारा आने लगा है। दरअसल, विदेशी डिजाइनर्स ने अपने वेडिंग कलेक्शन में मोतियों को शामिल किया है। जूतों के डिजाइनर जिमी चू ने अपने नए ब्राइडल कलेक्शन में पूरी तरह से मोतियों से सजे ब्राइडल वियर निकाले हैं। इसी के साथ, वेडिंग पर्ल इयररिंग्स भी अब ट्रेंड करने लगे हैं। जिस तरह से एक समय कुंदन का ट्रेंड आया था उस तरह से अब लग रहा है कि मोतियों का ट्रेंड आने वाले समय में बढ़ सकता है। 

    पर्ल डिटेलिंग वाली वेडिंग ड्रेसेज भी अब काफी ज्यादा ट्रेंड होने लगी हैं। आपको चांदनी चौक के कलेक्शन से लेकर मनीष मल्होत्रा के कलेक्शन तक अब मोतियों का ट्रेंड दिखने लगा है। 

    3. कैंडिड वेडिंग फोटोज

    सेलेब्स ने और कुछ किया हो या ना किया हो, लेकिन शादियों में कैंडिड वेडिंग फोटोज का ट्रेंड जरूर वायरल कर दिया है। आप अगर सेलेब्स की वेडिंग फोटोज देखें तो ऐसा लगता है कि मंडप में पंडित जी कोई जोक सुना रहे हैं जिसके कारण शादी करने वाला जोड़ा ठहाके मारकर हंस रहा है। 

    कैंडिड वेडिंग फोटोज का ट्रेंड अब परिवार वालों पर भी चढ़ रहा है और ब्राइडल एल्बम में मौजपुर वाले फूफा से लेकर छतरपुर वाले मौसा तक सभी कैंडिड फोटोज खिंचवाने में लगे हैं। इसके लिए अलग से शादियों में फोटो बूथ लगने लगे हैं और साथ ही साथ बहुत सारे प्रॉप्स भी आने लगे हैं।  

     customised wedding trends

    4. लाइव हाउस प्लांट डेकोर 

    शायद आपने नोटिस ना किया हो, लेकिन इन दिनो शादियों के डेकोरेशन में फूलों के साथ-साथ पौधों का बहुत ज्यादा ट्रेंड चल निकला है। ये वेडिंग डेकोरेशन को एस्थेटिक लुक देने के काम आते हैं और इस ट्रेंड का आने वाले समय में बहुत ज्यादा क्रेज देखने को मिल सकता है। ये गुड लक के हिसाब से भी अच्छे होते हैं और नेचुरल लोकेशन का आभास करवाते हैं। लाइव हाउस प्लांट डेकोर ट्रेंड को आने वाले समय में ज्यादा देखा जा सकता है। 

    decor wedding trends  

    इसे जरूर पढ़ें- शाहरुख से लेकर आलिया तक, 2023 में इन सुपरस्टार्स की फिल्मों का है इंतज़ार 

    5. पर्सनलाइज्ड वेडिंग वॉर्डरोब्स 

    ये ट्रेंड काफी नया है। अब शादी के लहंगे से लेकर बाथरोब तक सभी में पर्सनलाइज्ड नाम लिखा जाने लगा है। ये वेडिंग फोटोशूट के लिए ही जरूरी माना जाता है और इसे अब ब्राइड्समेड फोटोशूट में भी इस्तेमाल किया जाने लगा है। जिस तरह से विदेशी वेडिंग्स में ब्राइड्समेड और ग्रूम्समेन फोटोशूट होते हैं वैसे ही भारत में भी देखा जाने लगा है। क्यूरेटेड वेडिंग वॉर्डरोब्स 2023 में भी अपना दबदबा बनाए रखेंगे। अब फूलों की ज्वेलरी वाला ट्रेंड थोड़ा पुराना होने लगा है और ऐसे में क्यूरेटेड ज्वेलरी और 'पटाखा ब्राइड' जैसे स्टेटमेंट वॉर्डरोब और ज्वेलरी वापसी कर सकते हैं।

      

    वेडिंग ट्रेंड्स की बात करें तो पुराने गाने भी अब वापसी कर रहे हैं और ये रीमिक्स नहीं बल्कि ओरिजनल ट्रैक पर बन रहे हैं। आपके हिसाब से 2023 में वेडिंग ट्रेंड किस तरह बदलेंगे? हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    Image Credit: Freepik/ Pixabay

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।