• Samvida Tiwari
  • Editorial04 Nov 2020, 08:15 IST

Karwa Chauth 2020 :करवा चौथ में राशि के अनुसार पहनें वस्त्र, मिलेगा व्रत और पूजा का दोगुना फल

करवा चौथ व्रत और पूजन में राशि के अनुसार वस्त्र धारण करने से पूजन का विशेष फल मिलता है। आइए जानें किस राशि के लिए कौन सा रंग धारण करना शुभ होगा। 
colour zodiac sign main
  • Samvida Tiwari
  • Editorial04 Nov 2020, 08:15 IST

करवा चौथ का त्यौहार हर सुहागन महिला के लिए बहुत ज्यादा मायने रखता है। इस त्यौहार में हर शादीशुदा महिला अपने सुहाग की रक्षा के लिए व्रत करती है और सोलह श्रृंगार करके चांद की पूजा करती है। इस बार करवा चौथ का व्रत 4 नवंबर को मनाया जाएगा। करवा चौथ में जितना महत्त्व पूजा और व्रत का है उससे कहीं ज्यादा महत्त्व इस बात का है कि इस दिन किस रंग के कपड़े पहने जाएं, जिससे पूजा का सम्पूर्ण फल मिल सके। मुख्य रूप से ये व्रत सुहागन महिलाओं के लिए होता है, इसलिए इस दिन काले और सफ़ेद रंग के वस्त्र पहनना वर्जित माना जाता है। वहीं लाल और पीले वस्त्रों को धारण करके पूजा करना शुभ माना जाता है। इसी तरह यदि राशि के अनुसार करवा चौथ व्रत और पूजा में कपड़े पहने जाते हैं, तो इसका सुहागन महिला को विशेष लाभ मिलता है। आइए जानें किन राशियों के लिए कौन से रंग के कपड़े पहनना शुभ होगा।  

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1मेष राशि

free pikmesh  rashi colour

मेष राशि की महिलाएं यदि लाल या गोल्डन रंग के वस्त्र धारण करके पूजन करती हैं, तो अत्यंत शुभ माना जाता है क्योंकि। मेष राशि का स्वामी मंगल को माना जाता है और मंगल का रंग लाल होता है। इसलिए जहां तक संभव हो सके मेष राशि वालों को इसी रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। ऐसा करने से उन्हें विशेष लाभ प्राप्त होता है।

2वृषभ राशि

free pikvrishabh rashi

वृषभ राशि की महिलाओं को सिल्वर और लाल रंग के कपड़ों में करवा चौथ की पूजा करनी चाहिए। वृषभ का स्वामी शुक्र को माना गया है ,इसलिए शुक्र का रंग सिल्वर और लाल होने की वजह से करवा चौथ में इसी रंग के कपड़े पहनना शुभ है, जिससे विशेष लाभ की प्राप्ति हो। 

 

3मिथुन राशि

free pikmithun rashi

मिथुन राशि का स्वामी बुध है और बुध का शुभ रंग हरा है। इसलिए मिथुन राशि की महिलाओं को हरे रंग के कपड़ों में ही करवा चौथ की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से उन्हें पूजा और व्रत का दोगुना फल प्राप्त होता है। 

 

4कर्क राशि

free pikpink colour dress

कर्क राशि की महिलाओं के लिए करवा चौथ पूजा में गुलाबी, लाल और लाल-सफ़ेद वस्त्र पहनना शुभ रहेगा। कर्क राशि का स्वामी चन्द्रमा को माना गया है इसलिए इन सभी रंगों के वस्त्र धारण करके पूजा करना विशेष लाभकारी होगा।

5सिंह राशि

free pikred orange dress

सूर्य देव को सिंह राशि का स्वामी माना गया है। इसलिए इस राशि की महिलाओं के लिए लाल, नारंगी या गोल्डन रंग के कपड़े पहनना शुभ होगा।

6कन्‍या राशि

red colour saree

कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह है, इसलिए इस राशि की महिलाएं करवा चौथ पूजा के दौरान लाल, हरा, गोल्डन या फिर मल्टी कलर के कपड़े पहन सकती हैं। इससे पूजा का दोगुना फल प्राप्त होगा। 

7तुला राशि

red white golden

राशि की महिलाओं को लाल, गोल्डन या सिल्वर रंग के कपड़े पहन कर करवा चौथ का पूजन करना चाहिए क्योंकि। तुला राशि का स्वामी शुक्र है। 

8वृश्चिक राशि

maroon colour saree

करवा चौथ व्रत का सम्पूर्ण फल प्राप्त करने के लिए वृश्चिक राशि की महिलाओं को गहरे लाल, मैरून या गोल्डन रंग के कपड़े पहनकर करवा चौथ की पूजा करनी चाहिए। इस राशि का स्वामी ग्रह मंगल है और मंगल के शुभ रंग लाल, मैरून या गोल्डन हैं। ऐसे रंग के कपड़े पहनने से पति पत्नी के बीच प्रेम सम्बन्ध मजबूत होते हैं। 

 

9धनु राशि

yellow  dress zodiac

धनु राशि की सुहागिन महिलाओं को पीले, फिरोजी या आसमानी रंग के कपड़ों में करवाचौथ व्रत पूजन करना चाहिए क्योंकि इस राशि का स्वामी बृहस्पति ग्रह है और बृहस्पति का शुभ रंग पीला है। 

 

10मकर राशि

makar rashi colour

मकर राशि की महिलाऐं यदि नीले वस्त्र धारण करके पूजन करती हैं तो अत्यंत लाभकारी होगा क्योंकि मकर का स्वामी शनि ग्रह है और शनि का शुभ रंग नीला है।

11कुंभ राशि

kumbh rashi colour

कुम्भ राशि की महिलाओं के लिए भी नीला रंग धारण करके करवाचौथ पूजन करना शुभ होगा क्योंकि कुम्भ राशि की महिलाओं का स्वामी ग्रह शनि को माना गया है। 

 

12मीन राशि

meen rashi colour

मीन राशि की महिलाओं के लिए लाल या गोल्डन रंग के वस्त्र धारण करके करवा चौथ का पूजन करना शुभ होगा। इससे उन्हें करवा चौथ व्रत और पूजन का सम्पूर्ण फल मिलेगा। 

इस प्रकार यदि आप अपनी राशि के अनुसार करवा चौथ व्रत और पूजन में वस्त्रों को धारण करती हैं, तो ये आपके लिए अत्यंत लाभकारी होगा, साथ ही पूजा का पूर्ण फल भी मिलेगा।  

Loading...
Loading...