Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बच्चों को चोरी करने की आदत से बचाए रखने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

    बच्चों की चोरी करने की आदत काफी नुकसानदायक हो सकती है इसलिए इससे बचाए रखने के लिए पेरेंट्स को कुछ टिप्स अपनाने चाहिए। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-29,14:00 IST
    Next
    Article
    how to stop child from stealing

    बचपन में कई बार बच्चे ऐसे काम कर बैठते हैं जिनके नुकसान का उन्हें अंदाजा नहीं होता है। चोरी करना भी ऐसी ही आदतों में से एक है। अगर आपके बच्चे भी छोटे हैं तो आपको भी इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए। 

    शुरुआत में बच्चा स्कूल से किसी बच्चे की छोटी सी पेंसिल उठाकर लाता है लेकिन एक समय के बाद यह आदत परेशानी बन जाती है। आपके बच्चों को ऐसी किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े इसके लिए आप नीचे दिए गए टिप्स फॉलो कर सकते हैं। 

    अपने और दूसरों के सामान में फर्क समझाएं 

    आपको जरूरत है कि आप अपने बच्चों को अपने और दूसरों के सामान के बीच फर्क समझाएं। साथ ही उनकी जरूरत का सारा सामान लाकर उन्हें दें। बहुत बार बच्चों के पास स्कूल में पेंसिल और रबर जैसी छोटी-छोटी चीजें नहीं होती हैं। यह भी एक कारण है कि वो दूसरों का सामना उठाते हैं। यही आदत आगे चलकर बहुत बढ़ भी जाती है। 

    इसे भी पढ़ेंः Study Tips: बच्चों की पढ़ाई सुधारने में ये टिप्स आएंगे काम

    कारण जानने की कोशिश करें

    child stealing habbit

    कई बार बच्चों के पास खुद का सामान होता है लेकिन बावजूद इसके वो दूसरों का सामान उठाते हैं। ऐसी स्थिति में कोई ना कोई कारण या आदत होती है जिस वजह से वो ऐसा कर रहे होते हैं। अगर आपका बच्चा भी ऐसा करे तो आप कारण पहचानने और ढूंढने की कोशिश करें। (ऐसे करें लैपटॉप की सफ़ाई)

    मारे नहीं समझाएं 

    बहुत बार हम बच्चों का कुछ भी गलती करने पर मार देते हैं लेकिन उन्हें मारना किसी भी समस्या का हल नहीं है। आप यह हमेशा बच्चों को समझाएं। साथ ही प्यार से बताने की कोशिश करें कि ऐसा करने की वजह से उन्हें नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।  (किस दिशा में रखें स्टडी टेबल)

    नुकसान बताएं 

    stop your child from stealing

    जरूरी नहीं है कि हम बातों का जैसे समझ रहे हैं वैसे ही हर कोई समझे। ऐसे में आप बच्चों को चोरी करने की वजह से कोई भी फ्रेंड बात नहीं करता और टीचर क्लास में खड़ा रखती है, जैसे कई उदाहरणों से समझा सकते हैं। इसके साथ-साथ बच्चों को संतुष्ट रहना भी सिखाएं। बहुत बार बच्चे दूसरे बच्चों की तरफ आकर्षित होकर चोरी करते हैं। 

    इसे भी पढ़ेंः इन स्टडी हैक्स को करेंगे फॉलो, तो पढ़ने में नहीं होगी कोई परेशानी

    तो ये थी कुछ बातें जिनका आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए। इससे आपका बच्चा कभी भी दूसरे का सामान नहीं उठाएगा। साथ ही अगर आप पेंटिंग से जुड़ा कोई और सवाल करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करें। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।