Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन बातों का रखेंगी ध्यान तो डेंगू मलेरिया से रहेंगी दूर

    अगर आपके घर के आस पास भी मच्छर बढ़ गए हैं तो इन उपायों की मदद से उन्हें ऐसे करें कम।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-15,18:47 IST
    Next
    Article
    how to prevent mosquito borne diseases in hindi

    आजकल मच्छर बहुत हो गए हैं जिनकी वजह से डेंगू और मलेरिआ जैसी कई बिमारियां बढ़ रही हैं। मच्छरों के बढ़ने कई कई कारण है लेकिन इनका उपाय बस आप और हम हैं। हम ही हैं जो छोटी-छोटी चीजों को सुधर कर मच्छरों को पनपने से रोक सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने वाले हैं जिन्हें आपने कई होर्डिंग्स पर भी देखा होगा और विज्ञापनों में भी। इस उपायों को जरूर  फॉलो करें और मच्छरों को दूर भगाएं।

    टंकी पर ढक्कन लगाकर रखें

    water tank

    वैसे तो हर कोई अपनी टंकी का ढक्कन लगाकर ही रखता है लेकिन अगर आपकी टंकी का ढक्कन ढीला है तो उसे टाइट की बंद करके रखें और फिर ढक्कन के ऊपर ईट या पट्ठा का टुकड़ा बीच रख दें। इससे ये होगा की जब कभी आंधी-तूफान आता है तो आपका ढक्कन सलामत रहेगा(टंकी साफ करने के हैक्स)। साथ ही टंकी में जमा किए गए पानी में मच्छर लगने की संभावना भी कम हो जाएगी।

    इसे जरूर पढ़ें- नए कूलर की टंकी से टपक रहा है पानी तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स से करें ठीक

    पियाउ को रखें साफ 

    अपनी छत पर चिड़ियों के लिए जिस बर्तन में पानी रखते हैं उसे धोना और साफ करना हमारे लिए जरूरी होता है। अगर हम छत या बालकनी में रखें बर्तन को साफ नहीं करते हैं तो उनमें मच्छरों के पैदा होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर मच्छर बढ़ते हैं तो बीमारी बढ़ने का खतरा अपने आप बढ़ जाता है।

    कूलर को रखें साफ 

     pest control

    वैसे तो अब सर्दियां आ गई है लेकिन अगर आपने अभी तक अपने कूलरों को साफकरके संभाला नहीं है तो यह काम अब कर लें। इस बात का ध्यान रखें की कूलर में पानी न रहे वरना गंदगी और मच्छर दोनों ही पैदा हो सकते हैं। कूलर की सफाई के साथ समय-समय पर पेस्ट कंट्रोल भी कराएं।

    खुले बर्तनों को बाहर न रखें 

    अक्सर हमारे घर के बाहर कुछ सामान होता है जिनमें पानी भर जाता है जैसे- खाली पड़े डिब्बे, टायर(टायर का ऐसे करें इस्तेमाल), गमले या ऐसा कोई सामान जिसमें पानी के रुकने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आपके घर के बाहर या अंदर ऐसा ही कोई सामान पड़ा है तो उसे साफ रखें, ढककन रखें या फिर अगर वो खराब है तो उसे कूड़े में डाल दें।

    अन्य बातें

    plants care

    अगर आपके घर में मनी प्लांट या फेंगशुई के पौधे है तो हफ्ते में एक बार इन्हें जरूर बदलें। कुछ पौधों में मच्छर ज्यादा लगते हैं तो पौधों को घर से बाहर रखें और हद से ज्यादा पानी न डालें। ज्यादा पानी डालने से गमलों से पानी बाहर गिर जाएगा और कोनों में जमा हो जाएगा। इसलिए पौधों को समय-समय पर बदलते रहें।

    इसे जरूर पढ़ें- Health Tips: डेंगू एवं मलेरिया रोग से उबरने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

    क्या आपके घर के आस-पास भी मच्छर बढ़ रहे हैं? आप उन्हें कम करने के लिए क्या कर रही हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit-  freepik, shutterstock

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।