• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लेबल मेकर का इस्तेमाल किए बिना भी कंटेनर्स पर इस तरह की जा सकती है लेबलिंग

अगर आपके पास लेबल मेकर नहीं है, तब भी आप इन तरीकों की मदद से अपने कंटेनर की लेबलिंग कर सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -16 Apr 2022, 12:00 ISTUpdated -16 Apr 2022, 09:21 IST
Next
Article
ways to label container without using label maker in hindi

अपने घर को बेहतर बनाने के लिए महिलाओं को कई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। इन्हीं में से एक है कंटेनर्स की लेबलिंग करना। जब आप अपनी किचन से लेकर कैबिनेट में रखे जाने वाले कंटेनर्स व बॉक्स की लेबलिंग करती हैं, तो इससे आपको चीजों को आर्गेनाइज करने में आसानी होती है। साथ ही, इससे आपको यह समझ में आता है कि आपके पास घर में कौन सा सामान अवेलेबल है और किस सामान की आपको शॉपिंग करनी है। इस तरह, लेबलिंग से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं।

आमतौर पर, जार व कंटेनर्स की लेबलिंग करने के लिए मार्केट में लेबल मेकर्स अवेलेबल हैं, जिसकी मदद से कई तरह से आसानी से लेबलिंग की जा सकती है। लेकिन अगर आपके पास लेबल मेकर नहीं है या फिर आप उसे खरीदना नहीं चाहती हैं तो भी आप कंटेनर की लेबलिंग कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस कुछ आसान तरीकों को अपनाना होगा, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

वाशी टेप का करें इस्तेमाल

kitchan container label maker

अगर आप एक इंटरस्टिंग तरीके से अपने जार व कंटेनर्स की लेबलिंग करना चाहती हैं। तो ऐसे में आप वाशी टेप को इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप वाशी टेप को अपने कंटेनर पर काटकर चिपकाएं। इसके बाद एक पतली टिप वाला मार्कर लें और उस पर बेहद ध्यान से लेबलिंग करें। यकीन मानिए, इस तरह से आपके कंटेनर की लेबलिंग बेहद ही ब्यूटीफुल व कलरफुल नजर आएगी।

पेंट पेन का लें सहारा

अगर आप अपनी किचन के कंटेनर या जार को बेहद ही खूबसूरती के साथ लेबल करना चाहती हैं, तो यह तरीका यकीनन आपके बेहद काम आएगा। इसके लिए आप पेंट पेन का सहारा ले सकती हैं। आजकल मार्केट में कई कलर्स के पेंट पेन मिलते हैं, जो प्लास्टिक व ग्लास के जार पर बेहद ही अच्छे तरीके से काम करते हैं। आप इन कलरफुल पेंट पेन की मदद से सीधे जार पर लेबलिंग कर सकती हैं। यह लेबलिंग करने का ना केवल आसान तरीका है, बल्कि इससे आपके जार व कंटेनर भी देखने में काफी अच्छे लगते हैं।(प्लास्टिक कंटेनर को आसानी से क्लीन करने के लिए अपनाएं यह टिप्स)

इसे जरूर पढ़ें: लेबल मेकर्स के ये अमेजिंग यूजेस आपको भी आएंगे पसंद

स्टिकर का करें इस्तेमाल

tips container without using label maker

यह भी एक तरीका है कंटेनर की लेबलिंग करने का। आजकल मार्केट में प्लेन स्टिकर्स बेहद ही कम दाम में मिलते हैं। आप इन्हें खरीद सकती हैं और फिर इसे अपने जार व कंटेनर पर चिपका सकती हैं (सही कंटेनर सलेक्ट करने के लिए यहां से लें आईडियाज)। इसके बाद एक कलरफुल पेन या मार्कर की मदद से उन स्टिकर के ऊपर लेबलिंग करें। बस आप इसी तरह से सभी जार व कंटेनर की लेबलिंग कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: किचन काउंटरटॉप को आर्गेनाइज करने के लिए यहां से लें आइडियाज

टैग्स से करें लेबलिंग

अगर आप चाहें तो अपने जार व कंटेनर के लिए टैग्स की लेबलिंग भी कर सकती हैं। इसके लिए, आपको बस इतना करना है कि आप एक थिक कागज या वुडन को पंचिंग मशीन की मदद से पंच करें। अब आप इसमें धागा डालें और फिर उसे कंटेनर पर बांधें। इस तरह लेबलिंग करना आसान होता है। साथ ही टैग्स से लेबलिंग करने का फायदा यह है कि आप इसे आसानी से कंटेनर से निकाल सकती हैं और फिर दूसरे कंटेनर पर उसे लगा सकती हैं।(घर का काम खत्म करने में नहीं लगेगा वक्त, अगर इन हैक्स का लेंगी सहारा)

 

तो अब आप अपने जार व कंटेनर की लेबलिंग करना किस तरह पसंद करेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा और अगर आपके पास कोई जार लेबलिंग आइडिया हो, तो वह भी अवश्य शेयर कीजिएगा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- amazon

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।