• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चे को आउटडोर स्पोर्ट्स खेलने के लिए कुछ इस तरह करें प्रोत्साहित

अगर आपका बच्चा घर से बाहर नहीं निकलता है तो उसे आउटडोर स्पोर्ट्स खेलने के लिए कुछ इस तरह प्रोत्साहित किया जा सकता है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -11 Jun 2022, 15:41 ISTUpdated -11 Jun 2022, 15:41 IST
Next
Article
out door games

पिछले दो-तीन सालों में हर किसी की जिन्दगी काफी बदल गई है। इसमें सिर्फ व्यस्क ही शामिल नहीं है, बल्कि बच्चे भी अब घर पर रहना पसंद करने लगे हैं। कोरोना काल में पढ़ाई से लेकर एंटरटेनमेंट तक बच्चों ने घर को ही अपना वन स्टॉप डेस्टिनेशन बना लिया है। अब जब चीजें पहले से बेहतर होने लगी हैं और एक बार बच्चों के स्कूल भी खुल गए हैं, लेकिन फिर भी बच्चों की आदतों में बदलाव नहीं हुआ है। खेलने व मौज-मस्ती के लिए बच्चे फोन या लैपटॉप को ही अपना माध्यम चुनते हैं।

हालांकि, बच्चों के लिए आउटडोर स्पोर्ट्स खेलना बेहद आवश्यक है। जहां एक ओर इससे बच्चे फिजिकली एक्टिव होते हैं और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से उनका बचाव होता है। वहीं, दूसरी ओर आउटडोर स्पोर्ट्स उन्हें दूसरे बच्चों के साथ कनेक्ट होने का मौका है, जिससे उनके सोशल स्किल्स भी डेवलप होते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बच्चे को आउटडोर स्पोर्ट्स खेलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं-

दें प्ले टूल्स

play tool

यह एक आसान तरीका है बच्चे को प्रोत्साहित करने का। कोशिश करें कि आप बच्चे के इंटरस्ट को देखते हुए उसे कुछ प्ले टूल्स या आउटडोर गेम्स लाकर दें। दरअसल, जब आप बच्चे को उनका मनपसंद गेम लाकर देते हैं तो इससे उन्हें काफी अच्छा लगता है और वह अपने नए गेम से खेलने के लिए भी उत्साहित रहते हैं। हालांकि, जब आप  बच्चे के लिए कोई गेम लेकर आएं, तो उस दौरान उनकी पसंद-नापसंद का विशेष रूप से ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें- जानिए बच्चों में रचनात्मकता कैसे लाएं

मिलकर खेलें

play games

अगर आपके बच्चे को अब सिर्फ फोन में ही अपना समय बिताने की आदत हो गई है तो ऐसे में उसे प्रोत्साहित करने के लिए जरूरी है कि आप उसके साथ मिलकर खेलें। हो सकता है कि आपका बच्चा दूसरे बच्चों के साथ कंफर्टेबल फील ना करता हो या फिर उसका ऐसा फ्रेंड्स ग्रुप ना हो, जिनके साथ वह खेल सके। इसलिए, आप शाम में आधा से एक घंटा बच्चे के लिए निकालें और उसके साथ कोई ना कोई आउटडोर स्पोर्ट्स अवश्य खेलें।

ज्वॉइन करवाएं ग्रुप

अगर आपके पास इतना समय नहीं होता है कि आप बच्चे के साथ हर दिन खेल सकें, तो ऐसे में उसे प्रोत्साहित करने के लिए यह तरीका आपके काम आ सकता है। आप बच्चे की पसंद-नापसंद को ध्यान में रखते हुए क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन, टेनिस, स्विमिंग या जिमनास्टिक क्लासेस आदि में दाखिला दिलवा सकती हैं। अच्छी कोचिंग न केवल उनके गेमिंग स्किल्स को डेवलप करने में मदद करेगी, बल्कि इसे बच्चे का खेलों की तरफ रूझान भी बढ़ेगा। यह आपके बच्चे को अधिक एक्टिव और ऊर्जावान बनने में भी मदद करेगा।

दूसरे बच्चों से करवाएं दोस्ती

play games with friends

अधिकतर बच्चों की यह भी समस्या होती है कि उनका कोई दोस्त नहीं होता है और इसलिए वह घर पर ही अपने टैब या फोन में खेलना पसंद करते हैं। इस स्थिति में आप आगे बढ़कर बच्चे की दोस्ती अन्य बच्चों से करवाएं। इसके लिए, आप घर पर आस-पड़ोस के बच्चों को आमंत्रित कर सकती हैं या फिर बच्चे को पार्क लेकर जाएं। जहां पर आप बच्चे का परिचय अन्य बच्चों से करवाएं। इस तरह धीरे-धीरे बच्चे का भी एक ग्रुप बनने लगेगा और फिर उसे आउटडोर स्पोर्ट्स खेलने में मजा आएगा। (बच्चों के स्‍वास्‍थ्‍य का रखें ख्‍याल)

इसे भी पढ़ें- कैसे बनाये अपनी दोस्ती को और भी मजबूत

Recommended Video

तो बस अब इन टिप्स को अपनाएं और अपने बच्चे को अधिक एक्टिव बनाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।