• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

30 सेकंड में इस तस्वीर में कितने जानवर ढूंढ सकते हैं आप, सिर्फ 5 प्रतिशत लोग दे पाते हैं सही जवाब

ये एक तस्वीर आपकी पर्सनैलिटी के कितने राज़ बता सकती है? जाने आप कितने जानवर 30 सेकंड में ढूंढ सकते हैं। 
author-profile
Published -05 Jul 2022, 17:11 ISTUpdated -05 Jul 2022, 17:17 IST
Next
Article
how to find animals in optical illusion in  seconds

एक तस्वीर के कितने मतलब हो सकते हैं? आप शायद कहेंगे कि एक तस्वीर एक झलक में एक ही मतलब दिखाती है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप थोड़ा सा ध्यान लगाएं तो तस्वीर भी बोलती हुई लगने लगती है। कुछ-कुछ ऐसे ही होते हैं ऑप्टिकल इल्यूजन जहां एक ही तस्वीर अलग-अलग बार देखने पर आपको अलग डिजाइन दिखाती है। एक ऐसे ही ऑप्टिकल इल्यूजन पर हमारी नजर पड़ी। 

कोई एक ऑप्टिकल इल्यूजन आपकी पर्सनैलिटी के राज खोल सकता है तो इसके बारे में हमने भी जानने की कोशिश की। जहां तक ऑप्टिकल इल्यूजन का सवाल है तो ऊपर दी गई तस्वीर के बारे में हमने फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट की सीनियर चाइल्ड और क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट और हैप्पीनेस स्टूडियो की फाउंडर डॉक्टर भावना बर्मी से बात की। 

इस फोटो में आप कितने जानवर ढूंढ सकते हैं और आपको सबसे पहले क्या दिखा उसके हिसाब से आपकी पर्सनैलिटी बताई जा सकती है। 

इस तस्वीर में हैं 14 चीज़ें 

इस तस्वीर में आप ध्यान से देखेंगे तो आपको 14 चीज़ें दिखेंगी। इनके नाम नीचे बताए गए हैं। ये ऑप्टिकल इल्यूजन में आपको कितनी चीज़ें दिखती हैं वो बता दो।

different ways to spot animals in optical illusion

कैसे ये तस्वीर बता सकती है आपकी पर्सनैलिटी?

1. कछुआ

अगर आपको कछुआ दिखता है तो इसका मतलब कि आप इंटेलिजेंट हैं और आपका विजडम दुनिया से ज्यादा है। आपको तेज़ रौशनी, वाइब्रेशन, आवाज़ आदि से डर लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें- इस तस्वीर को बस 10 सेकंड देख पता करें कैसी रहेगी आपकी लव लाइफ

2. मछली

अगर आपको मछली दिखती है इसका मतलब आपकी चार्मिंग पर्सनैलिटी है। आप दूसरों की चिंता बहुत करते हैं और आप सिर्फ अपनी ही नहीं बल्कि दूसरों की बातों को भी सुनते हैं और समझ कर फिर फैसला लेते हैं। डॉल्फिन जेंडर सेंसिटिविटी भी दिखाती है और इसलिए आप कुछ चीज़ों को लेकर काफी सेंसिटिव महसूस करते हैं।  

3. मगरमच्छ 

आपका दिमाग बहुत ही दृढ़ है और आप दिशा के विपरीत तैरने में कतराते नहीं हैं। आप हर तरह के लिमिटेशन्स से आगे बढ़ सकते हैं और सामाजिक दायरों में रहना पसंद नहीं। आप एक दो अलग-अलग तरह की परिस्थितियों में भी रह सकते हैं जैसे मगर पानी और जमीन दोनों पर रहता है।  

4. मुर्गी 

मुर्गी सबसे पहले देखने का मतलब है प्रोटेक्टिवनेस का दिखना। हर किसी की अपनी यूनिक पर्सनैलिटी होती है और आप बोल्ड भी हो सकते हैं और रिजर्व भी।  

5. प्रॉन

अगर आपको प्रॉन दिखती है तो इसका मतलब है कि आप में गजब का साहस है। आपके लिए कंफर्ट जोन जैसी कोई चीज़ नहीं होती है और आप हमेशा प्रोत्साहित रहते हैं।  

6. हाथी 

हाथी दिखाता है अच्छी किस्मत और ताकत। आपको अन्य लोगों की चिंता भी होती है और आपकी सेहत काफी अच्छी रहती है। आप धार्मिक चीज़ों से जुड़े रहते हैं।  

optical illusion and how to find animals

7. मच्छर 

अगर आपने मच्छर देखा तो मतलब आपका सेल्फ वर्थ बहुत ज्यादा है और आप कई चीज़ों के बारे में ध्यान देते हैं। आप अपनी एनर्जी अपनों और अपने आस-पास वालों का अच्छा करने के लिए बिताते हैं।  

8. गधा

 अगर आपने गधा देखा तो इसका मतलब ये है कि आपको मेहनत करने से डर नहीं लगता है और आपके मैनर्स भी बहुत अच्छे हैं, आपकी विल पावर बहुत ही ज्यादा है।  

9. कुत्ता 

कुत्ता पहले देखने का मतलब है कि आप परिवार, दोस्तों, प्यार आदि के प्रति बहुत ही ज्यादा लॉयल हैं। आप बहुत ही सेंसिटिव हैं और आपका ध्यान हमेशा एकाग्र रहता है।  

10. सांप 

अगर आपको सांप दिखता है इसका मतलब है ट्रांसफॉर्मेशन, रीबर्थ और दोबारा जन्म का। आप अपने गोल्स को अचीव करने के लिए किसी भी लिमिट तक जा सकते हैं।  

11. तलवार वाली मछली (स्वॉर्डफिश) 

अगर आपको ये मछली दिखती है तो इसका मतलब आप दिल और दिमाग में बदलाव को लेकर डर महसूस करती हैं। आप भविष्य के बारे में इतना सोचते हैं कि मौजूदा हालात को नहीं देख पाते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- मोनालिसा की इस तस्वीर में पहले क्या देखा आपने, इससे पता चलेंगे आपकी पर्सनैलिटी के राज 

12. बिल्ली 

अगर आपको बिल्ली दिखती है इसका मतलब आप दिमाग वाले हैं, इंडिपेंडेंट हैं और आप हर चीज़ को लेकर क्यूरियस रहते हैं। आप एनर्जी से भरे हुए रहते हैं और अपने आस-पास वालों को अच्छी वाइब्स देते हैं। 

13. चूहा 

चूहा देखने वाले काफी मासूम रहते हैं और उनकी पर्सनैलिटी बहुत ही शर्मीली होती है। आप लोगों की मदद करने के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।  

14. बीवर 

अगर आपको बीवर दिखता है तो इसका मतलब आपकी पर्सनैलिटी काफी इमेजिनेटिव है। आपको चीज़ें समझ कर उन्हें पूरा करने में बहुत समय लगता है और आप एक तय रणनीति बनाते हैं।  

अगर आपको एक साथ कई जानवर दिखते हैं इसका मतलब आपका ध्यान काफी भटकता है और आप किसी एक चीज़ पर एक समय पर फोकस नहीं कर सकते हैं। तो आप कितने ढूंढ पाए ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।