• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ब्रास के आइटम्स से घर को इस तरह दें 'Vintage' लुक, सब करेंगे तारीफ

अगर आप अपने घर को एक विंटेज, रिच रस्टी लुक देना चाहते हैं तो उसे ब्रास के आर्टिफैक्ट्स से सजाएं। घर लगेगा सुंदर और सब कहेंगे भई वाह!
author-profile
Published -28 Jun 2022, 10:08 ISTUpdated -28 Jun 2022, 10:27 IST
Next
Article
home decor items with brass artifacts

हम सभी अपने घर को नए-नए ट्रेंड्स और अपनी क्रिएटिविटी के हिसाब से सबसे बेहतरीन तरीके से सजाना पसंद करते हैं। अक्सर ऐसा माना जाता है कि हम जिन चीजों से अपने घर को सजाते हैं, वो दरअसल हमारी पर्सनैलिटी को प्रदर्शित करती है। हमारे विचार, हम किस तरह से सोचते हैं, हमारा क्रिएटिविटी लेवल और भी तमाम चीजों को सामने रखती है।

कुछ लोग अपने घर को एक कंटेम्पररी लुक देते हैं, कुछ उसमें मॉडर्न और ट्रेडिशनल टच जोड़ते हैं। कुछ रिच लुक से घर को सजाते हैं। अगर आप अपने घर को रस्टी और विंटेज लुक देना चाहें तो आप भारतीय संस्कृति का टच अपने घर में दे सकते हैं। अपने घर की डेकोरेशन में पीतल/ब्रास के आर्टिफैक्ट्स को जोड़कर आप भी घर को एक कूल-रिच-रस्टी लुक दे सकते हैं।

पीतल हमारी परंपरा और संस्कृति को परिभाषित करता है। इसके अलावा, अगर आप देखें तो घर को सजाने के लिए उपयोग की जाने वाली समृद्ध प्राचीन वस्तुएं भी ज्यादातर पीतल से बनी होती हैं। पहले हमारे पूर्वज अपने दैनिक उपयोग और परिवेश में पीतल और तांबे जैसी धातुओं का उपयोग करते थे। अब होम डेकोर के चलन में पीतल फिर से वापस आ गया है। तो आइए आप आर हम जानें कि आप किस तरह इससे अपने घर को सजा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : छोटी-छोटी चीजों से घर को सजाएं, जानें होम डेकोर के आसान आइडियाज

उरली या बाउल्स से सजाएं घर

brass bowls home decor

पीतल की उरली या बाइल घर को सजाने का एक अट्रैक्टिव और यूनिक तरीका है। यह इंटीरियर को और भी सुंदर दिखाता है और इस एक आइटम से आपके घर में काफी बदलाव दिखते हैं। आपने बड़े रेस्तरां और होटल्स में एंट्री पर ये उरली या बाउल्स देखे होंगे जो सजाएं होते हैं। इन्हें लॉबी, एंट्रेंस, रिसेप्शन हॉल्स और कमरों में रखा जाता है।  आप इसे अपने टेबल या घर एंट्रेंस में रख सकते हैं। इसे पानी से भरकर उसमें 2-3 बूंदें एसेंशियल ऑयल और गुलाब की पत्तियां डाल लें। साथ ही कुछ फ्लोटिंग कैंडल्स डाल दें। इससे आपका घर महकता रहेगा और कैंडल्स से स्पेस लाइट अप होगा। अपने प्राचीन आकर्षण के साथ, ये आपके लिविंग रूम या बालकनी में एक शानदार शोपीस हो सकता है।

फ्लावर वास या प्लांटर्स से सजाएं घर

brass planters home decor

फ्लावर वास आज से नहीं कई जमाने से घर की साज-सज्जा का हिस्सा हैं। लेकिन अपने घर की सजावट में एक आकर्षण और शांति की भावना जोड़ने का बेहतरीन तरीका ढूंढ रहे हैं तो फ्लावर वास या प्लांटर्स से घर सजाएं। पीतल के प्लांटर्स एक समृद्ध  और रस्टी वाइब्स देते हैं। साथ ही यह एक मामूली से स्पेस को भी एकदम अट्रैक्टिव बना देते हैं। इन प्लांटर्स को आप अपने लिविंग रूम का हिस्सा बना सकते हैं। वहीं अपने रूम के कोने की शेल्फ पर, टीवी स्टैंड के निचले शेल्फ पर, सोफे के पास कहीं भी प्लेस कर सकते हैं। ये हैवी और थोड़े महंगे होते हैं, लेकिन यकीन मानिए आपके घर में एक एलिमेंट जोड़ने के लिए बहुत अच्छे हैं। 

आर्टिफैक्ट्स से सजाएं घर

brass artifacts home decor items

पीतल का उपयोग सभी प्रकार के सामान, जैसे दरवाजों के हैंडल्स, मिरर, फोटो फ्रेम्स और लाइटिंग के लिए किया जा सकता है।अब अपनी खाली पड़ी दीवारों में आप पीतल के कई आर्टिफैक्ट्स को सजा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि पीतल के आइटम्स कभी भी स्टाइल से बाहर नहीं होते। आप अपने घर को सुंदर-सुंदर पीतल के आइटम्स से सजा सकती हैं, इसके लिए बहुत शाइनी आइटम्स को न चुनें, बल्कि हल्के ब्रश्ड और एंटीक सामान को चुनें।

इसे भी पढ़ें : लाइटिंग्स से लेकर वॉल हैंगिंग तक अपने रूम में शामिल करें ये 10 बजट फ्रेंडली डेकोर आइटम्स

हैंगिंग दीया या ऑयल लैम्प से सजाएं घर

हैंगिंग दीये भारत में और विशेष रूप से दक्षिण-भारत में सजावट के पॉपुलर एसेंशियल में से हैं। यह न केवल भारतीय परंपरा का प्रतिनिधित्व करता है बल्कि यह बहुत अट्रैक्टिव, क्लासी और यूनिक भी दिखता है। ब्रास हैंगिंग ऑयल लैंप कई वैरायटी में आते हैं। आप इन्हें न सिर्फ मंदिर पर बल्कि लिविंग एरिया पर खूबसूरती से सेट कर सकते हैं। अपनी लाइटिंग्स में ब्रास लैम्प जोड़ें और घर को ट्रेंडी और रिच लुक दें। वैसे भी पीतल के दीयों को मंदिर के लिए शुभ माना जाता है तो क्यों न इससे घर को भी सजाया जाए। फेस्टिवल्स आदि में पीतल के आइटम्स का आमतौर पर उपयोग भी बहुत किया जाता है। 

पीतल की वस्तुओं की सफाई और रखरखाव

  • अब पीतल को आप अगर अपने डेकोर में शामिल कर रहे हैं तो इसकी सफाई और रखरखाव भी बहुत जरूरी है, वरना यह काला पड़ने लगता है, इसलिए इन बातों का ध्यान रखें-
  • रोजाना पीतल के आर्टिफैक्ट्स और अन्य आइटम्स को साफ करें। आप नींबू के छिलकों से उन्हें रगड़ें और फिर कपड़े से पोंछ लें।
  • एक कॉटन बॉल में नारियल तेल की कुछ बूंदों से पीतल की मूर्तियों या आर्टिफैक्ट्स को हर दो या तीन सप्ताह में पोंछ लें। 
  • अपने आइटम्स को ऐसी जगहों पर न रखें जहां नमी ज्यादा हो। 
  • आप पॉलिशिंग एजेंट की मदद से भी अपने पीतल के आइटम्स को साफ कर सकते हैं। 

आप इस तरह कई चीजों को अपने घर में शामिल कर सकते हैं। अपने टेस्ट के आधार पर आइटम्स और आर्टिफैक्ट्स को चुनें और अपने घर को एक विंटेज लुक दें।

हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : beautifulhomes, freepik, amazon

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।