दशहरा हिंदू समुदाय के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार आश्विन के महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। यह आमतौर पर अक्टूबर और नवंबर के बीच होता है। इसे विजय दशमी भी कहा जाता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाती है। इस दिन को सर्वाधिक शुभ विजय मुहूर्त के तौर पर देखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन किये गए सभी कार्य लोगों को सफलता के शिखर की ओर पहुंचाते हैं। यही नहीं इस दिन के लिए ऐसा माना जाता है कि शत्रुओं को भी विजय प्राप्त करके मित्र बनाना चाहिए। 

दशहरा के दिन ज्योतिष के साथ-साथ वास्तु के भी कुछ कार्य लोगों को उन्नति की ओर ले जाते हैं। अगर आप भी जीवन में सफलता के चरम पर पहुंचना चाहते हैं तो जानी मानी ज्योतिषाचार्य और वास्तु स्पेशलिष्ट डॉ आरती दहिया जी से जानें कुछ ऐसे वास्तु के उपायों के बारे में जो आपको उन्नति दिला सकते हैं। 

परिवार के साथ हवन करें 

vastu tips havan dussehra

वास्तु के हिसाब से अगर आप घर में दशहरा की पूजा करना चाहती हैं तो आपको घर के ब्रह्मस्थान यानी कि जिस जगह पर आप नियमित पूजा -पाठ करती हैं उस जगह पर परिवार के सभी सदस्यों के साथ बैठकर हवन करें। ऐसा करने से आपके घर में असीमित खुशियां आएंगी और सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। यदि घर में नजर दोष (नज़र दोष को दूर करने के उपाय) की समस्या हो तो हवन करते समय एक पात्र भर कर सरसों का तेल हवन कुण्ड में डालें और परिवार से नज़र दोष दूर करने की कामना करें। 

व्यवसाय के लिए शुभ है दशहरा 

वास्तु के हिसाब से यदि आप कोई नया व्यवसाय  शुरू करना चाहते हैं तो दशहरा का दिन आपके लिए सबसे अधिक उपयुक्त दिन होगा। इस दिन से यदि आप अपने नए व्यवसाय की शुरुआत करेंगे तो इसमें सफलता अवश्य मिलेगी। इस दिन नौकरी के लिए किये गए सभी प्रयासों में भी आपको सफलता अवश्य मिलेगी। 

चौमुखा दीपक जलाएं 

chaumukha deeya vastu tips

वास्तु की मानें तो दशहरा के दिन संध्याकाल के समय घर की दक्षिण दिशा में चौमुखा दीपक अवश्य जलाएं इससे घर पर आ रही सभी विपदाएं दूर होती हैं और घर में खुशहाली आती है। चौमुखा दीया घर के मुख्य द्वार की तरफ भी रख सकती हैं। ऐसा करने से घर के दोषों से मुक्ति मिलने के साथ खुशहाली आती है। 

इसे जरूर पढ़ें:घर पर रावण दहन करने से पहले जरूर करें ये काम, घर में बनी रहेगी सकारात्मक ऊर्जा

नया घर खरीदें 

यदि आप नया घर या भूमि लेना चाहते हैं या कोई नवीन काम शुरू करना चाहते है तो दशहरा का दिन शुभ होगा। इस दिन नए घर के लिए प्रयास करें और अगर आप कोई रजिस्ट्री कराने के बारे में सोच रही हैं तो आपको इस दिन जरूर करानी चाहिए। इस शुभ दिन पर आप अपना ब्रांड नेम पंजीकृत करा सकते हैं जो आपके लिए अत्यंत शुभकारी होगा।

Recommended Video

सेंधा नमक से लगाएं पोछा 

वास्तु के हिसाब से दशहरा वाले दिन पूरे घर को सेंधा नमक से पोछा लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस वास्तु उपाय से घर के सभी दोष दूर हो जाते हैं और जीवन में खुशहाली आती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Astro Tips: घर की शांति और सुख समृद्धि के लिए दशहरा के दिन राशि के अनुसार करें ये काम

vastu tips by aarti dahiya

वास्तु के कुछ अन्य उपाय 

  • दशहरे के दिन सादर सम्मान के साथ कलश और जयंती का विसर्जन किया जाता है। विसर्जन से पहले  कुछ जयंती लेकर सूती लाल कपड़े में बांध कर तिजोरी में रखना शुभकारी साबित होता है। 
  • रावण दहन की एक लकड़ी लेकर आप अपने घर में रखें इससे घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा (इन उपायों से दूर करें नकारात्मक ऊर्जा) हमेशा के लिए घर से बाहर चली जाती है।
  • दशहरे के दिन श्री लक्ष्मी सूक्तम का पाठ करें। यह घर की बढ़ोत्तरी में लगी नज़र को दूर करती है।
  • हलवा बनाकर परिवार के सदस्यों को साथ खाना चाहिए इससे परिवार में मधुरता बनती है।

दशहरा वाले दिन किये गए ये वास्तु के उपाय आपके घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं और जीवन को खुशहाली से भर सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and wallpaper cave.com