खाने पीने में इस्तेमाल होने के अलावा ऐसे कई तेल है, जिसके उपयोग से घर के कई परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। जैसे-नीम का तेल, लैवेंडर का तेल, गुलाब का तेल और चंदन के तेल की मदद से समस्याओं का हल किया जा सकता है। लहसुन के तेल के साथ इन सभी ऑयल्स को मुख्य रूप से एक एसेंशियल ऑयल के रूप में भी जाना जाता है, जो पौधे और फल के अर्क से निकाला जाता है।

इस लेख में हम आपको लहसुन के तेल के कुछ अद्भुत इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके इस्तेमाल से बरसात में मौसम में लगाने वाले कीड़े-मकोड़े को भगाने से लेकर लकड़ी के फर्नीचर में लगी दीमक की परेशानी को दूर करने के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं।

फर्नीचर को रखें ठीक 

uses of garlic oil inside

कोई सटीक समय नहीं बता सकता कि कब लकड़ी के फर्नीचर में दीमक लग सकती है। दीमक लगने से कुर्सी, टेबल, खिड़की आदि चीजें देखते ही देखते ख़राब हो जाती है। ऐसे में लकड़ी के इन सामानों को दीमक से दूर रखने के लिए लहसुन का तेल एक बेस्ट घरेलू उपचार हो सकता है। इसके लिए आप रूई या फिर किसी सूती कपड़े को तेल में भिगो लीजिए और फर्नीचर के सभी हिस्सों को पोछ दीजिए। आप चाहें तो दीमक वाली जगह पर एक से दो बूंद तेल गिराकर छोड़ भी सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हल्दी को सिर्फ खाने में नहीं बल्कि इन घरेलू कामों को आसान बनाने के लिए भी करें इस्तेमाल

गार्डन के लिए है बेस्ट 

uses of garlic oil inside

अन्य दिनों के मुकाबले बरसात के मौसम में गार्डन में कीड़े-मकोड़े कुछ अधिक ही दिखाई देते हैं। ये कीड़े छोटे-छोटे पौधों को कुछ अधिक ही नुकसान पहुंचाते हैं। इन कीड़ों को सही समय पर नहीं भगाया गया है, तो फिर पौधों को मरने में नहीं बचाया जा सकता है। ऐसे में लहसुन के तेल में एक से दो चम्मच हल्दी पाउडर को अच्छे से मिक्स कर दीजिए और मिश्रण को किसी स्प्रे बोतल में भरकर पौधों पर छिड़काव कर दीजिए। इससे कीड़े-मोकोड़े आसानी से भाग जाते हैं।

Recommended Video

किचन को रखें फ्रेश 

other of garlic oil inside

बरसात के मौसम सिर्फ गार्डन में ही नहीं बल्कि किचन में भी छोटे-छोटे किट-पतंग दिखाई देने लगते हैं। बहुत हद तक ये कीड़े भोजन पर भी बैठ जाते हैं, जिसे खाने से व्यक्ति बीमार भी हो जाते हैं। खासकर किचन में मौजूद डस्टबिन या सिंक के नीचे कुछ अधिक ही दिखाई देते हैं। ऐसे किचन को फ्रेश और इन कीड़ों को दूर भगाने के लिए आप लहसुन के तेल के साथ एक से दो चम्मच दालचीनी का पाउडर मिक्स करने सभी हिस्सों में छिड़काव कर दीजिए। इससे सभी कीड़े हमेशा के लिए भाग खड़े होंगे।

इसे भी पढ़ें: बाथरूम की दीवारों पर लगी फफूंदी के दाग को हटाने के आसान उपाय 

दर्द की समस्या करें दूर 

uses of garlic oil tips inside

आज भी गांव और देहातों में दर्द को दूर करने के लिए लहसुन और सरसों तेल को गरम करें इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में लहसुन के तेल को हल्का गरम करके दर्द वाली जगह पर अच्छे से मालिश करने बहुत जल्द आराम मिलता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.howsweeteats.com,www.kitchenkonfidence.com)