• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 30 Jan 2022, 13:30 IST

गार्डन एरिया में लहसुन का इन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल

क्या आप जानती हैं कि लहसुन को गार्डन एरिया में कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। जानिए इस लेख में।   
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 30 Jan 2022, 13:30 IST
Next
Article
gardening tips ()

लहसुन का इस्तेमाल महिलाएं घरों में अपनी सब्जी में तड़का लगाने के लिए करती हैं। लहसुन किसी भी सब्जी का स्वाद पूरी तरह से बदल सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन सिर्फ आपकी किचन में ही काम नहीं आता है, बल्कि यह आपके गार्डन एरिया के लिए भी बेहद लाभदायक है। दरअसल, लहसुन में जीवाणुरोधी, कवकनाशी और कीटनाशक गुण होते हैं, जिसके कारण यह आपके गार्डन एरिया का कई तरीकों से ख्याल रख सकता है और गार्डन से कीट आदि को दूर रख सकता है।

हो सकता है कि अब तक आप लहसुन को केवल किचन में ही यूज करती आई हों। लेकिन अगर आपको गार्डनिंग करना पसंद है तो ऐसे में आपको इसके अन्य कई इस्तेमाल पर भी विचार करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लहसुन को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ अनोखे आइडियाज बता रहे हैं-

गुलाब के पौधों में आएगा काम

rose flower

अगर आपको गुलाब का फूल बेहद पसंद है और आप अपने गार्डन एरिया में गुलाब का पौधा लगाती हैं तो ऐसे में आप गुलाब की झाड़ियों के आसपास लहसुन अवश्य लगाएं। ऐसा करने से ना केवल कीट और रोग आपके प्लांट से दूर रहते हैं, बल्कि उनकी खुशबू भी बढ़ती है।

मोल्स से मिलेगा छुटकारा 

अगर आप अपने गार्डन एरिया को कुतरने वाले कीटों को दूर रखना चाहती हैं तो ऐसे में लहसुन का उपयोग करना एक अच्छा तरीका है। इसके लिए, आप साबुत या कुचले हुए लहसुन का प्रयोग करें और इसे उनकी सुरंगों में रखें। लहसुन की तेज गंध उन्हें उस एरिया को छोड़ने के लिए मजबूर कर देगी।

फफूंदी से मिलेगी निजात

garlic different uses

अगर आपके प्लांट पर पाउडर फंफूदी नजर आ रही है तो ऐसे में लहसुन की चाय आपके प्लांट का ख्याल रखने में मदद करेगी। इसके लिए आप लहसुन की 5-6 कलियां काटकर उसके ऊपर 1 लीटर उबलता पानी डालें। इस मिश्रण को 24 घंटे के लिए छोड़ दें, फिर छान लें और अब इसमें 3 लीटर पानी डालकर पतला कर लें। अब इस मिश्रण को एक स्प्रेयर में डालें और पाउडर फफूंदी से पीड़ित पौधों पर स्प्रे करें।

बनाएं कीटनाशक

लहसुन का इस्तेमाल बतौर कीटनाशक किया जा सकता है। इसके लिए आप 4 हरी मिर्च, 3 या 4 लहसुन की कलियां, 3/4 छोटा चम्मच लिक्विड साबुन, 1 चम्मच वेजिटेबल तेल और 3 कप पानी लें। अब एक ब्लेंडर में लहसुन की कली और मिर्च को पीसकर कांच की बोतल में डालें। अब, उसमें पानी, तेल और लिक्विड सोप डालकर मिक्स करें। इसे 24 घंटे ऐसे ही रहने दें। अब, गूदे को छान लें और इस घोल को प्रभावित पौधों पर स्प्रे करें।

इसे भी पढ़ें: मच्छर की क्रीम से लेकर क्लीनर बन सकता है लहसुन, जानिए इसके कुछ बेहतरीन इस्तेमाल

Recommended Video


मुर्गियों के लिए लाभदायक है लहसुन

uses of garlic

अगर आप अपने बगीचे में मुर्गियां पाल रही हैं, तो उनके पीने के पानी में लहसुन की ताजा कलियों को कुचल कर डालें। यह भूख में सुधार करेगा और आपके पक्षियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देगा। इस तरह, यह आपके गार्डन के साथ-साथ मुर्गियों को भी लाभ पहुंचाएगा।

इसे भी पढ़ें: किचन गार्डन में आप भी ऐसे उगाएं लहसुन

अन्य प्लांट्स के साथ उगाएं लहसुन

यह भी लहसुन के इस्तेमाल करने का एक बेहतरीन तरीका है। आप अपने बगीचे में लहसुन को साथी पौधे के रूप में उगाएं। लहसुन को गाजर, मिर्च, टमाटर और बैंगन के साथ रोपें। यह एफिड्स, स्पाइडर माइट्स, कैरट रूट फ्लाई जैसे कीटों को दूर करने में मदद करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: Freepik.com

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।