कई बार ऐसा होता है कि आप घर पर खाली होती हैं। उस समय यकीनन काफी बोरियत होती है। इन दिनों वैसे भी लोग बाहर कम ही निकलना पसंद कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए घर पर रहना ही अधिक सुरक्षित माना जा रहा है। ऐसे में लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी महिलाएं अपना समय घर पर ही बिता रही हैं। जिसके कारण कभी-कभी काफी बोरियत का अहसास होता है। जब खाली समय होता है, तक समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। जिससे आपका समय भी बीत जाए और कोई जरूरी काम भी निपट जाए। अमूमन खाली समय में महिलाएं आराम करना या टीवी देखना पसंद करती हैं। अगर आप भी टीवी देखकर अपना समय व्यतीत कर रही हैं तो वास्तव में आप अपने बहुमूल्स समय को नष्ट कर रही हैं। याद रखिए कि समय का पहिया कभी भी उल्टा नहीं चलता और इसलिए अगर आपने अपने जिस समय को यूं ही बर्बाद कर दिया, वह कभी लौटकर वापिस नहीं आएगा। ऐसे में भले ही आपके पास कोई काम नहीं है, लेकिन फिर भी अपने समय को बिल्कुल भी नष्ट ना करें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आईडियाज बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने खाली समय में करके अपने वक्त का सदुपयोग कर सकती हैं-

फोन मेमोरी को करें क्लीन

पूरा दिन हम सभी के फोन में वाट्सएप पर फोटो, वीडियो व मैसेज आते हैं। जिन्हें हम देखकर यूं ही छोड़ देती हैं। वास्तव में वह वीडियो व फोटोज किसी काम के नहीं होते, लेकिन वह आपके फोन (मोबाइल की स्‍लो चार्जिंग में इन बातों का रखें ध्‍यान) में रहते हुए आपके फोन की मेमोरी को खत्म करते हैं। कई बार इससे फोन मेमोरी फुल हो जाती है या फिर फोन बार-बार हैंग होता है। लेकिन फोन को पूरा चेक करने का समय किसी के पास नहीं होता। पर अगर आप अभी फ्री हैं तो एक बार अपने फोन की गैलरी ओपन करके बेवजह की फाइलों व एप्स को हटाकर अपने फोन की मेमोरी को क्लीन करें।

 useful activities you can do when you are feeling bored inside

इसे जरूर पढ़ें: फैमिली मीटिंग के दौरान जरूर करें यह काम, आपसी बॉन्ड होगा मजबूत

करें ऑनलाइन कोर्स

यह खाली समय को यूज करने का सबसे बेहतरीन व प्रॉडक्टिव तरीका है। आमतौर पर बिजी लाइफस्टाइल के चलते महिलाएं कुछ भी नया नहीं सीख पातीं। लेकिन अगर आपके हर दिन थोड़ा समय रहता है तो ऐसे में आप किसी ऑनलाइन (Online क्लास के फायदे और नुकसान) कोर्स को कर सकती हैं। फिर भले ही वह विदेशी भाषा को सीखना हो या फिर कुकिंग क्लास लेना या फिर पर्सनल डेवलपमेंट कोर्स। इस तरह के कोर्स के जरिए ना सिर्फ खाली समय का बेहतरीन इस्तेमाल हो सकता है, बल्कि यह आपके भीतर नई स्किल्स व हॉबीज का भी संचार करती हैं।

Recommended Video

ब्लॉग करें शुरू

अगर आपको लिखने का शौक है तो ऐसे में अपने विचारों को दुनिया तक पहुंचाने के लिए आप ब्लॉग शुरू कर सकती हैं। खाली समय में जब आप ब्लॉग के जरिए अपने लेखन कौशल को एक नई उड़ान देंगी तो इससे आपका समय तो कटेगा ही, साथ ही आपके भीतर एक पॉजिटिविटी भी जन्म लेगी।  इतना ही नहीं, अपने विचारों को दुनिया के सामने रखने पर आपको मन ही मन काफी लाइट भी फील होगा।

 useful activities you can do when you are feeling bored inside

इसे जरूर पढ़ें: रात को करनी है पढ़ाई लेकिन नींद की वजह से जग नहीं पाती हैं, तो अपनाएं यह टिप्स

कर सकती हैं यह काम

अगर खाली समय के सदुपयोग की बात हो तो उस समय में कई काम किए जा सकते हैं। जैसे आप खुद को पैम्पर कर सकती हैं या फिर घर की क्लीनिंग से लेकर उसे आर्गेनाइज करने में अपना महत्वपूर्ण समय व्यतीत कर सकती हैं। इसके अलावा आप अपने ब्यूटी किट या फिर फर्स्ट एड बॉक्स को चेक करें और एक्सपायरी चीजों को उससे बाहर कर दें। अमूमन हम ब्यूटी प्रॉडक्ट या दवाईयों को यूज करते हुए हम हर बार उनकी डेट चेक नहीं कर करते। ऐसे में खाली समय में यह काम करके आप वास्तव में अपने समय का सदुपयोग कर रही हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।