एक्सपायर सनस्क्रीन को बेकार ना समझें, इन 8 तरीकों से करें दोबारा इस्तेमाल

जब सनस्क्रीन एक्सपायर हो जाता है तो कई महिलाएं उसे फेंक देती हैं जबकि इसका इस्तेमाल दूसरे कामों में किया जा सकता है।
uses of sunscreen creamsunscreen cream
ज्यादातर महिलाएं धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन जब वह एक्सपायर हो जाता है तो इसे बेकार समझकर फेंक देती हैं। एक्सपायर सनस्क्रीन का इस्तेमाल एक नहीं बल्कि कई घरेलू कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि इसके अनोखे इस्तेमाल के बारे में महिलाओं का पता नहीं होता। दाग छुड़ाने हो या फिर शेविंग करना हो, आप सनस्क्रीन से जुड़े इन हैक्स को ट्राई कर सकती हैं।
 
बता दें कि घर में ऐसे कई काम होते हैं, जिसे करते वक्त काफी सोचना पड़ता है, तब जाकर इसका हल निकाल पाते हैं। ऐसे ही कुछ-छोटे बड़े कामों को करने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं एक्सपायर हो चुके सनस्क्रीन से जुड़े इन हैक्स के बारे में। साथ ही यह भी जानें इसका इस्तेमाल किस तरीके से किया जा सकता है।

1चांदी की चमक बनाए रखें

silver jewellery

चांदी के गहनों की चमक बनाए रखने के लिए हम तरह-तरह चीजों का इस्तेमाल करते हैं। कभी बेकिंग सोडा से उसकी सफाई करते हैं तो कभी अन्य चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप चांदी के गहनों की चमक बनाए रखना चाहती हैं तो बचे हुए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक साफ कॉटन के कपड़े में सनस्क्रीन लें और उसे चांदी के गहनों पर रगड़ें और फिर उसकी सफाई करें। चांदी की चमक को बनाए रखने के लिए यह तरीका बहुत ही आसान है।

2कैंची से चिपचिपाहट करें दूर

scissors

कई बार हम कैंची का इस्तेमाल सब्जी या फिर ऐसी चीजों को काटने में करते हैं, जो काफी चिपचिपी होती है। इसकी वजह से कैंची में चिपचिपी हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप पुराने किसी सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। सनस्क्रीन को कैंची के ब्लेड पर पूरी जगह फैला दें और दो मिनट बाद किसी कॉटन पतले कपड़े से इसे पोंछ दें। इससे चिपचिपाहट चली जाएगी।

3बर्तन के स्टीकर को निकालें

remove sticker

नए बर्तनों में स्टीकर चिपके हुए होते हैं, और उसे जब हम अपने हाथों की मदद से निकालते हैं, तो बर्तनों पर निशान पड़ जाते हैं। बर्तनों से स्टीकर निकालने के लिए बेस्ट है कि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, थोड़ी देर लगाए रखने के बाद स्टीकर आसानी से बाहर निकल आएंगे। बर्तनों के अलावा स्टीकर मिरर, लकड़ी की खिड़कियां आदि जगहों पर लगे हुए हैं तो वहां भी आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए किनारों पर सनस्क्रीन लगाकर थोड़ी देर रगड़े और फिर हटा दें।

इसे भी पढ़ें: यह प्लांट हैंगर आईडियाज बनाएंगे आपके घर को बेहद ब्यूटीफुल

4मार्कर के निशान को हटाए

marker stains

प्लास्टिक के टिफिन बॉक्स या फिर दीवारों पर मार्कर के निशान हैं, और वो देखने में अच्छे नहीं लग रहे हैं तो आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर उसे हटा सकती हैं। इसके लिए प्लास्टिक के डिब्बों पर सनस्क्रीन अप्लाई करें और फिर उसे उंगलियों की मदद से रगड़ें और फिर कपड़े से पोंछ दें। दीवार या फिर सनमाइका आदि जगहों पर भी मार्कर के निशान हैं तो वहां भी आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

5हेयर सेट के लिए इस्तेमाल करें

set your hair

माथे पर मौजूद बेबी हेयर जब मुंह पर आने लगते हैं तो काफी इरिटेशन होती है। ऐसे में आप हेयर सेट का इस्तेमाल करने के बजाय पुराने सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए हाथों पर सनस्क्रीन लें और उसे रगड़ें और फिर बेबी हेयर को सेट करने के लिए इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल अच्छी तरह सेट हो जाएंगे और बार-बार माथे में नहीं आएंगे। (हेयरस्टाइल हैक्स)

6शेविंग क्रीम के तौर पर करें इस्तेमाल

for shaving cream

महंगे शेविंग क्रीम के बजाय आप बचे हुए सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्मूदली आप अपने बालों को शेव कर सकती हैं। जिस तरह आप शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, ठीक उसी तरह पुराने सनस्क्रीन लगाएं और फिर शेव करें। यह बेहद सस्ता और आसान तरीका है, और इसे आप आसानी से कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: AC से पीले दाग को हटाने के लिए आजमाएं ये तरीके

7अलमारी को करें साफ

clean cupboard

बारिश के समय काफी अलमारी के अंदर भी नमी आ जाती है। इसके लिए कई महिलाएं कपड़ों को बाहर निकालने के बाद अलमारी को कुछ देर के लिए धूप में छोड़ देती हैं और फिर अंदर लाती है। अंदर लाने के बाद अलमारी काफी गर्म होती है, ऐसे में थोड़ी देर इंतजार करें और कॉटन में सनस्क्रीन लेकर अंदर इसकी कोने-कोने में सफाई करें। इससे खुशबू से कीड़े-मकोड़े अंदर नहीं आएंगे और गंदगी पूरी तरह साफ हो जाएगी। इसके बाद जब आप अपने कपड़ों को इसके अंदर रखेंगी, तो यह खुशबूदार और फ्रेश रहेंगे। (अलमारी की सफाई)

8वुडेन कंघी की सफाई

wooden comb

प्लास्टिक की कंघी को आप पानी की मदद से साफ कर सकती हैं, लेकिन बात जब वुडेन कंघी की आती है तो इसे पानी में सोक होने के लिए छोड़ना सही नहीं है। इससे कंघी जल्दी खराब हो जाएगी। ऐसी स्थिति में ढेर सारा बचा हुए सनस्क्रीन अप्लाई करें और कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे ब्रश की मदद से रगड़कर साफ करें। पूरी गंदगी मिनटों में साफ हो जाएगी।