बॉलीवुड में आए दिन एक्टर्स द्वारा कोई न कोई फिल्म साइन की जाती है। लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं होती कि फिल्म सेलेक्ट की गई डेट पर ही रिलीज होगी। लेकिन ऐसी कई फिल्में होती हैं, जिन्हें रिलीज होेने में एक-दो साल लग जाते  हैं और कुछ फिल्मों को रिलीज होने में उससे भी ज्यादा समय लगता है। दुर्भाग्य से ऐसी कई फिल्में है जो आज तक रिलीज नहीं हो पाई हैं। यहां हम आपको उन फिल्मों के बारे में बताएंगे जिन्हें किसी न किसी कारण से छोड़ दिया गया था या रिलीज नहीं किया गया है। 

टाइम मशीन

aamir khan unreleased film

टाइम मशीन फिल्म एक साइंस-फिक्शन फिल्मी थी। इसके डायरेक्टर शेखर कपूर थे। यह फिल्म बॉलीवुड में कभी रिलीज नहीं हुई। इस फिल्म में आमिर खान, रेखा, नसीरुद्दीन शाह, रवीना टंडन, गुलशन ग्रोवर और विजय आनंद शामिल थे। हालांकि इस फिल्म की तीन-चौथाई शूटिंग पूरी हो चुकी थी। लेकिन आर्थिक तंगी और शेखर कपूर के यू.एस जाने की वजह से इस फिल्म की शूटिंग को बीच में ही रोक दिया गया था। 2008 में शेखर कपूर ने कहा था कि वह नए कलाकारों के साथ इस फिल्म को दोबारा बनाएंगे, लेकिन यह फिल्म अभी तक बन नहीं पाई है। 

वायरल

raghav juyal unreleased film

वायरल फिल्म सोशल मीडिया पर आधारित एक फिल्म है। इस फिल्म में मंदाना करीमी और राघव जुयाल मुख्य भूमिका में थे इस फिल्म के डायरेक्टर राज नादर थे। यह आनंद कुमार प्रोडक्शन बैनर के तले और एंडेमोल इंडिया द्वारा प्रोड्यूस की गई फिल्म थी । यह फिल्म 2016 में बननी शुरू हो गई थी। हालांकि, फिल्म का पहला लुक 3 जनवरी 2015 को जारी किया गया था। लेकिन यह फिल्म आज तक रिलीज नहीं हो पाई है। 

इसे भी पढ़ें: असल जिंदगी और सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, आप भी जानें

जमीन

vinod khanna and sridevi unreleased film

यह फिल्म भी आज तक रिलीज नहीं हो पाई है। इस फिल्म को रमेश सिप्पी ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, विनोद खन्ना और संजय दत्त लीड रोल में थे। लेकिन बड़े बजट मुद्दों के कारण यह फिल्म बीच में ही रोक दी गई थी।

दस

dus the unreleased bollywood film

यह फिल्म भी अधूरी रह गई। हालांकि, इस फिल्म के अधूरे रहने का कारण आर्थिक तंगी या स्टार कास्ट में तकरार नहीं बल्कि डायरेक्टर मुकुल आनंद की मौत थी। फिल्म दस में सलमान खान और संजय दत्त अहम भूमिका में थे। यह फिल्म उन दो भारतीय एजेंट के बारे में थी जो भारत-पाक युद्ध को रोकने की कोशिश कर रहे थे। हालांकि, इस फिल्म के सेट पर डायरेक्टर मुकुल आनंद की अचानक मौत के कारण इस फिल्म की शूटिंग पूरी नहीं हो पाई।

इसे भी पढ़ें: इन फिल्मों को देखकर आप भी खुद को रख सकती हैं हमेशा motivated

मुन्ना भाई अमरीका

sunjay dutt unreleased bollywood film

मु्न्ना भाई एमबीबीएस की सफलता के बाद विधु विनोद चोपड़ा और राजकुमार हिरानी इस कड़ी में एक नई फिल्म बनाने की सोच रहे थे। हालांकि, 2007 में इस फिल्म से जुड़ा एक ट्रेलर भी रिलीज किया गया था। लेकिन कुछ समय बाद ही संजय दत्त को जेल की सजा सुनाई गई थी और यह फिल्म बीच में ही रुक गई और आज तक रिलीज नहीं हो पाई है। 

लव अफेयर

यह फिल्म भी आज तक रिलीज नहीं हो पाई। इस फिल्म को सोनी राजदान ने डायरेक्ट किया था। यह फिल्म टी-सीरीज और फिश आई नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के बैनर तले बनी थी। लव अफेयर फिल्म सच्ची घटना पर आधारित एक फिल्म थी। जिसमें 1959 के नानावती हत्याकांड कै बारे में बताया गया था। यह फिल्म एम नानावटी के इर्द-गिर्द घूमती है।

बॉलीवुड फिल्मों से जुड़े ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: pinkvilla.com,static.toiimg.com,images.assettype.com & gumlet.assettype.com