• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आप जानते हैं इन 9 घरेलू चीज़ों के असल इस्तेमाल?

आपकी घरेलू चीज़ें जो रोजाना इस्तेमाल होती हैं उनके आखिर कितने अलग इस्तेमाल हो सकते हैं? तो चलिए आज आपको इसके बारे में बताते हैं। 
author-profile
Published - 11 Aug 2022, 08:30 ISTUpdated - 10 Aug 2022, 17:56 IST
 common things you dont know

हमारे घर में ऐसी बहुत सी चीज़ें होती हैं जिनका इस्तेमाल रोज़ाना किया जाता है, लेकिन उनका काम असल में क्या होता है इसके बारे में कुछ पता नहीं होता। नहीं-नहीं मैं ये नहीं कह रही हूं कि आपके घर में मौजूद चीज़ों को आप इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन घरेलू सामान की खास बातों को आपने नोटिस ना किया हो ऐसा हो सकता है। उदाहरण के तौर पर आप में से कितने लोगों को पता है कि आखिर आपके कुकिंग पैन आदि में क्यों हैंडल में होल होता है? ऐसे ही अगर आपको घर में मौजूद कॉमन चीज़ों के अनकॉमन यूज के बारे में नहीं पता है तो आज हम आपको ऐसे ही कॉमन चीज़ों के कुछ अनकॉमन यूज बताते हैं। 

1स्मार्टफोन के कैमरे के बगल वाला होल

smartphone hacks you dont know

क्या आपने ये देखा है कि स्मार्टफोन के कैमरे के बगल में होल होता है। ये छोटा सा होल वहां क्यों होता है शायद इसके बारे में आपको पता ना हो, लेकिन ये बहुत ज्यादा यूजफुल है। इसका इस्तेमाल फोन पर बात करते समय एक्स्ट्रा आवाज़ डिस्टर्ब ना करे इसलिए किया जाता है। ये एक अलग पार्ट होता है जो आवाज़ के डिस्टर्बेंस को लगभग ना के बराबर कर देता है। 

इसे जरूर पढ़ें- Minute को हिंदी में क्या कहते हैं? जानें ऐसे ही 5 दिलचस्प सवालों के जवाब

 

2प्रोफेशनल शेफ के स्पेगेटी स्पून में क्यों होता है होल

spoon for noodles

किसी चम्मच में होल हो तो उसका इस्तेमाल क्या ही किया जाएगा? पास्ता या स्पेगेटी ऊर्फ नूडल्स बनाते समय अगर आपने प्रोफेशनल चम्मच देखा है तो शायद आपको पता होगा कि इसके बीच में छेद होता है। इसका कारण ये होता है कि आप एक बार सर्विंग लायक पास्ता एक साथ नाप सकें। ऐसे में शेफ्स को एक इंसान के लिए अगर स्पेगेटी बनानी है तो वो उसी से नापते हैं। 

 

3सिलिका जेल

silica gel uses

सिलिका जेल का इस्तेमाल मॉइश्चर को सोखने के लिए किया जाता है और इसलिए ही ये पानी की बोतल, पर्स, जूतों आदि में होता है। इसे दूसरी किसी चीज़ के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है इसलिए आप इसे फेंके नहीं बल्कि सुरक्षित रख लें

4पेन कैप में क्यों होते हैं होल्स

pen hole and its use

पेन के कैप में होल्स का एक बहुत ही साधारण कारण है। अगर आप गलती से पेन का ढक्कन निगल लें तो हवा पास होती रहे और जान का खतरा ना हो इसलिए पेन के कैप में होल होता है। बच्चे अक्सर काम करते समय पेन का कैप मुंह में डाल देते हैं और इसलिए ये जरूरी है कि उनमें छेद रहे। ये ऐन वक्त पर किसी की जान बचाने के काम आ सकता है। 

5बर्तनों के हैंडल पर क्यों होता है होल

handle stand and its use

आपने देखा होगा कि कई बर्तनों के हैंडल पर होल्स होते हैं। पॉट और पैन्स के हैंडल ऐसे ही होते हैं। पर इनमें होल होने का कारण ये है कि खाना पकाते समय जब आप लैडल यानी करछी को गैस या प्लेटफॉर्म पर रखते हैं तो उसमें लगा हुआ खाना किचन प्लेटफॉर्म को गंदा करता है। पर इसे आप बर्तनों के साथ ही लगा सकते हैं। आप में से अधिकतर लोग शायद हैंडल में मौजूद छेद का इस्तेमाल बर्तन टांगने के लिए करते हैं, लेकिन इसका ये इस्तेमाल भी बहुत जरूरी है। 

6बच्चों के कैप्स में क्यों होते हैं पॉम पॉम

pompom and its use

आपने देखा होगा कि ठंड से बचाने वाली कैप्स आदि में पॉम पॉम होते हैं। ये क्यूट ततो लगते हैं, लेकिन फैशनेबल होने के साथ-साथ इसका एक और फायदा भी है। दरअसल, इन पॉम पॉम्स को कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि अगर कहीं गलती से सिर किसी दीवार या किसी अन्य चीज़ से टकरा जाए तो एक्स्ट्रा कपड़ा होने के कारण चोट ना लगे। इसकी शुरुआत फ्रेंच आर्मी सेलर कैप्स से हुई थी क्योंकि उन्हें शिप में काम करना होता था और वहां सीलिंग बहुत छोटी होती है। 

7मेजरिंग टेप के अंत में मौजूद मेटल स्टब

measuring tape and its use

ये इसलिए दिया जाता है ताकी मेजरिंग टेप से दीवार आदि को नापते हुए कील को लगाने की स्पेस रहे। आपने नोटिस किया होगा कि यहां पर होल्स भी बने होते हैं जो कील को होल्ड करने या पेंसिल से मार्क प्वाइंट बनाने के लिए दिए जाते हैं। 

8कीबोर्ड में “F” और “J” में क्यों होते हैं मार्क्स

keyboard uses

इसका सीधा सा कारण ये है कि आप अपने कीबोर्ड का इस्तेमाल बिना देखे भी कर सकें। दरअसल, कीबोर्ड्स में मौजूद ये बटन बीच में होती है और ऐसे में आपका टच सेंस एक्टिव हो जाता है। आप टाइपिंग करते समय अपनी इंडेक्स फिंगर से इसे लोकेट कर सकते हैं और ये आपकी मसल मेमोरी का हिस्सा बन जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें- महिंद्रा कंपनी की गाड़ियों के नाम में क्यों होता है O? जानिए इसके पीछे की कहानी

 

9ताले में कीहोल के साइड में क्यों होता है छोटा सा छेद

lock uses and its hacks

ये छेद इसलिए होता है ताकि अगर ताले में पानी गिरे भी तो भी ये छोटे छेद की मदद से बाहर निकल जाए। हमेशा इस तरह के लॉक को बाहर ही लगाया जाता है और ऐसे समय में ये जरूरी है कि ताले को जंग से बचाया जा सके। 

तो ये थे कॉमन चीज़ों के कुछ अनकॉमन इस्तेमाल। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik/ wikipedia/ gizbot