एक बाथरूम केवल तभी खूबसूरत लगता है, जब उसे सही तरह से आर्गेनाइज किया जाए। आमतौर पर, बाथरूम में कई तरह की आइटम्स रखी जाती हैं। इनमें सबसे जरूरी और एसेंशियल चीज है टॉवल। हर सुबह हमें टॉवल की जरूरत पड़ती है। लेकिन आप अपने बाथरूम में टॉवल को किस तरह रखती हैं। अधिकतर घरों में टॉवल को हैंगर पर टांग दिया जाता है। हो सकता है कि आप भी अभी तक ऐसा ही करती आई हों, लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप बाथरूम में टॉवल को एक अलग तरह से स्टोर करती हैं तो आप ना सिर्फ बाथरूम में स्पेस को बचा सकती हैं, बल्कि उसे अधिक आर्गेनाइज्ड व ब्यूटीफुल लुक दे सकती हैं। इतना ही नहीं, बाथरूम में एक अलग तरह से टॉवल स्टोर करने से बाथरूम का लुक भी चेंज हो जाता है। अब आप यह सोच रही होंगी कि आप बाथरूम में टॉवल को अलग-अलग तरह से कैसे स्टोर किया जाए, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

बनाएं वॉल वर्टिकल रैक

vertical rack in bathroom

यह टॉवल स्टोरेज का एक बेहद ही सिंपल लेकिन ब्यूटीफुल तरीका है। अगर इस तरह से बाथरूम में टॉवल को रखा जाए तो वह ना सिर्फ अधिक आर्गेनाइज्ड नजर आता है, बल्कि आप स्पेस को भी काफी हद तक बचा सकती हैं। इसके लिए आप वॉल पर एक वर्टिकल रैक बनवाएं। फिर आप वहां पर टॉवल रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अपने बाथरूम में भी ले सकती हैं स्पा का मज़ा, बस अपनाएं ये टिप्स

Recommended Video


फ्लोटिंग शेल्फ

flowting shelf

इस तरह की शेल्फ इन दिनों काफी चलन में हैं। फ्लोटिंग शेल्फ को आपने अपने बेडरूम या लिविंग रूम में बनवाया होगा। लेकिन अब आप बाथरूम में फ्लोटिंग शेल्फ बनवाएं और फिर वहां पर आप टॉवल को रख सकती हैं। फ्लोटिंग शेल्फ की खासियत यह है कि आप अपनी जरूरत व पसंद के अनुसार एक-दो, तीन या उससे अधिक फ्लोटिंग शेल्फ बनवा सकती हैं और उसे इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप अपने बाथरूम को और भी ज्यादा ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप उन फ्लोटिंग शेल्फ में टॉवल के अलावा छोटे-छोटे प्लांट्स भी रख सकती हैं। 

मूविंग रैक

moving rack

अगर आपका बाथरूम स्पेशियस है तो ऐसे में वहां पर आप मूविंग रैक रखकर टॉवल व अन्य टॉयलेट एसेसरीज रख सकती हैं। वहीं जिन घरों में बाथरूम बेहद छोटा होता है, वहां पर भी यह मूविंग रैक बेहद काम आती है, क्योंकि ऐसे में आप बाथरूम के बाहर इन मूविंग रैक को रख सकती हैं। इस तरह की रैक देखने में काफी अच्छी लगती हैं और इनमें आप टॉवल के अलावा काफी सारा सामान आसानी से रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन ट्रिक्स से घर का बाथरूम भी बन जाएगा कुछ ख़ास

बास्केट का लें सहारा

basket in bathroom

अगर आप अपने बाथरूम को एक यूनिक टच देना चाहती हैं तो ऐसे में आप बास्केट की मदद लें और अपने टॉवल को स्टोर करें। बाथरूम में बास्केट को कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। मसलन, अगर आप चाहती हैं कि यह बास्केट दूसरों को विजिबल ना हो तो आप इनमें टॉवल रखकर उन्हें बाथरूम वैनिटी में रख दें। वहीं अगर आप अपने बाथरूम को एक क्लासी लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप वॉश बेसिन के साइड्स में इन बास्केट को रखें। इसके अलावा आप बास्केट को दीवार में फिक्स करके भी बाथरूम को एक यूनिक टच दे सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।