• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नई जॉब शुरू करने से पहले इन आदतों को कह दें बाय-बाय

अगर आपने अभी-अभी किसी ऑफिस या कंपनी को ज्वॉइन किया है तो आपको एक अच्छी ग्रोथ के लिए पहले कुछ आदतों को अलविदा कह देना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -13 Aug 2022, 14:00 ISTUpdated -12 Aug 2022, 18:57 IST
Next
Article
new job tips

जब एक व्यक्ति को अपनी मनपसंद कंपनी में जॉब मिल जाती है तो उसके सपनों को पंख लग जाते हैं। ऐसे में व्यक्ति जी-जान लगाकर काम करता है और अपने करियर में एक बेहतर ग्रोथ का सपना देखता है। लेकिन कभी-कभी आपकी कुछ आदतें आपके और आपकी सक्सेस के बीच में आ जाती है। दरअसल, करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए अपने स्किल्स को शॉर्प करना ही जरूरी नहीं होता है, बल्कि काम के अतिरिक्त भी कई छोटी-छोटी बातों को मैनेजमेंट नोटिस करता है।

आप अन्य कलीग्स से व्यवहार से लेकर आपका समय का पाबंद होना कुछ ऐसे गुण हैं, जो आपको आगे तक लेकर जाते हैं। वहीं, कुछ लोगों में कुछ ऐसी हैबिट्स भी होती हैं, जिस पर शायद कभी आपका ध्यान ना जाता हो, लेकिन वह आपके करियर ग्रोथ को नीचे लेकर जाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको भी अपनी नई जॉब शुरू करने से पहले अलविदा कह देना चाहिए-

देर से बिस्तर पर जाना

late sleep

अगर आपको देर तक फोन या टीवी देखना पसंद है तो अपनी इस आदत से आज ही दूरी बना लें। कोशिश करें कि आप रात में कम से कम एक घंटा पहले बिस्तर पर जाएं। ऐसे में आपके लिए सुबह जल्दी उठना इतना कठिन नहीं होगा। साथ ही, नए ऑफिस में काम के दौरान आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगी। कुछ लोगों को काम करने के लिए कम से कम नौ घंटे की नींद की जरूरत होती है और कुछ को केवल पांच या छह की जरूरत होती है, लेकिन आपकी जो भी जरूरतें हैं, उनका सम्मान करें और अपनी आदतों को बदलना शुरू करें।

इसे जरूर पढ़ें- ऑफिस के लिए जूड़ा बनाकर हो गई हैं बोर? तो ट्राई करें ये 5 क्लासी हेयरस्टाइल

ऑफिस देर से पहुंचना

जब आप नई जॉब में होते हैं तो मैनेजमेंट आपके काम के साथ-साथ आदतों को भी नोटिस करता है। इसलिए, अगर आप अपने काम पर देरी से जाते हैं। भले ही आप पांच-दस मिनट लेट हों या फिर आप बिल्कुल टाइम पर पहुंचते हैं तो आज ही अपनी इस आदत को बाय-बाय करें। इससे आपकी प्रोफेशनल इमेज पर नेगेटिव असर पड़ता है। कोशिश करें कि आप अपनी ऑफिस टाइमिंग से कम से कम 10-15 मिनट पहले पहुंचे।(ऑफिस काम में तवज्जो अपनाने की ट्रिक्स)

अपने तरीके से ही काम करना

work place

कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वह चाहे किसी भी कंपनी के साथ काम करें, लेकिन हमेशा अपने ही तरीके से काम करना पसंद करते हैं। अगर आपमें भी यह आदत है तो उसे बदलना ही आपके लिए अच्छा है। दरअसल, हर कंपनी की वर्क पॉलिसी और कल्चर अलग होता है। ऐसे में आपका थोड़ा फ्लेक्सिबल होना बेहद आवश्यक है। हालांकि, अगर आप चाहें तो अपने कुछ सुझाव मैनेजमेंट को दे सकते हैं। लेकिन इसके लिए भी बहुत अधिक जल्दबाजी ना करें।

आवश्यकता से अधिक काम करना

आमतौर पर, वर्कप्लेस में इन्हें अच्छी हैबिट्स में गिना जाता है, लेकिन वास्तव में आपकी यह आदत उतनी भी अच्छी नहीं है। हो सकता है कि न्यू जॉब में आप खुद को साबित करना चाहते हों और इसलिए अपनी क्षमताओं से बढ़कर व आवश्यकता से अधिक तनाव लेकर काम कर रहे हों।(वर्कप्लेस में गोल्स सेट के लाभ)

ऐसा कुछ वक्त के लिए किया जा सकता है, लेकिन हर वक्त ऐसा करना संभव नहीं है। लेकिन जब आप नई जॉब में ऐसा करते हैं तो सीनियर्स व मैनेजमेंट की उम्मीदें आपसे कई गुना बढ़ जाती है। बाद में, उतनी क्षमता से काम ना करने आपकी तरक्की के रास्ते अवरूद्ध हो जाते हैं। इसलिए, अपनी क्षमतानुसार कार्य करें।

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 चीजों से अपने फॉर्मल लुक को बनाएं स्टाइलिश, ऑफिस में दिखेंगी डीवा

तो अब अगर आपमें भी इनमें से कोई आदत है तो उसे आज ही छोड़ दें और अपनी प्रोफेशनल लाइफ में हर गुजरते दिन के साथ तरक्की करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।