हरजिंदगी लाइफस्टाइल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो महिलाओं से हर स्तर पर जुड़ा। हमने अपने इस प्लेटफॉर्म के जरिए आज की महिला को हर वह कंटेंट देने की कोशिश की जो पूरी तरह से रिलेटेबल हो। हमने हमेशा कोशिश की कि आपको आपकी तरह का, आपकी पसंद का कंटेंट देने से कभी न चूकें। जो भी आपको पसंद आया वो हमारी सिर-आंखों पर रहा। यही कारण है कि हमारे कंटेंट को आपने हमेशा पसंद किया है।

साल के आखिरी पायदान में खड़े होकर जब हम बीते हुए 12 महीनों को रिव्यू कर रहे हैं, तो भी क्यों न करें। इन 12 महीनों में हरजिंदगी की वो 10 स्टोरी जिन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया गया, उन्हें एक बार फिर से देखें। हमारी पांच कैटेगरी फूड, स्टाइल, वेलनेस, ट्रैवल और लाइफ और वीमेन में हर कैटेगरी की दोदो सबसे अच्छी स्टोरी ये हैं-

महिलाओं की ब्रा में होने वाले बो के फैक्ट्स

herzindagi top stories

हमने कहा न कि आप सुपर स्टाइलिश हैं! हर सुपर स्टाइलिश महिला की पसंद बनी हमारी स्टाइल कैटेगरी की यह फैशन स्टोरी। 'आखिर क्यों महिलाओं की ब्रा में बना होता है Bow? जानें इससे जुड़े कई फैक्ट्स' क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया था? अगर नहीं तो एक बार फिर इसे पढ़ सकते हैं।

अंडरआर्म्स कालेपन को दूर करने के टिप्स

herzindagi beauty story

स्टाइल कैटेगरी से दूसरी पसंद की जाने वाली स्टोरी यह ब्यूटी टिप्स थी। इसमें हमने आपको अंडरआर्म्स और जांघों के कालेपन को दूर करने के शानदार टिप्स बताए थे। कैसे होम रेमेडी से आप अंडरआर्म्स के कालेपन को कम कर सकती हैं, यह अगर आप फिर जानना चाहें, तो इसे यहां से पढ़ें- अंडरआर्म्स और जांघो के कालेपन को दूर करने के आसान टिप्स

डबल चिन कम करने के टिप्‍स

herzindagi double chin story

डबल चिन एक ऐसी समस्या है, जिससे कई महिलाएं गुजरती हैं। इसे कम करने के तमाम उपाय भी अक्सर खोजती रहती हैं। वेलनेस की कैटेगरी में हमारी पसंद की गई स्टोरी एक यह डबल चिन से चेहरा दिखता है मोटा, अपनाएं ये 6 टिप्‍स भी थी। इसमें हमने एक्सपर्ट द्वारा बताए गए कुछ एक्सरसाइज आपके साथ साझा किए थे। इसे काफी लोगों ने पसंद की और इसलिए यह हमारी टॉप 10 स्टोरी बन पाई।  

पेल्विक फ्लोर को टाइट रखने के टिप्स

pelvic floor story

जिन महिलाओं को पेल्विक फ्लोर टाइट न रहने की समस्या थी, उन्हें ये स्टोरी बहुत पसंद आई। इसमें हमने एक्सपर्ट से बात करके कुछ ऐसे योगासन बताए हैं, जो पेल्विक फ्लोर टाइट करने में मदद कर सकता है। अगर आप इस स्टोरी को पढ़ना चाहें, तो बिल्कुल इसे पढ़ सकते हैं- Expert Tips: पेल्विक फ्लोर को टाइट रखने के लिए करें ये 4 योग

आम आदमी पार्टी का वादा

aam admi party story

आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड में महिला सशक्तिकरण की पहल करते हुए एक वादा किया। वादा था कि हर महीने महिलओं को 1000 रुपये मिलेंगे। किस स्कीम के बदौलत यह पैसे मिलने थे और क्या थी यह पूरी कहानी उसे आपने पढ़ा और जाना। इसलिए हमारी यह स्टोरी अब तक इतनी पसंद की जा रही है। इस स्टोरी को पढ़ने के लिए यह लिंक देखें- महिला सशक्तिकरण: आम आदमी पार्टी का वादा, उत्तराखंड में महिलाओं को दिए जाएंगे प्रति माह 1000 रुपए

पुरानी झाड़ू से होम डेकोर आइडियाज

old broom hack story

जुगाड़ की मदद से आप क्याक्या कर सकते हैं, ये हर भारतीय जानना पसंद करता है। शायद इसलिए हमारी यह पुराने झाड़ू रियूज करने के हैक आप सभी को पसंद आए। किस तरह से आप पुराने झाड़ू से घर की डेकोरेशन कर सकते हैं, ये आपने जाना। आप चाहें तो पुरानी झाड़ू को फेंकने से पहले एक बार जरूर पढ़ें यह लेख पढ़ सकते हैं।

चावल के कीड़े हटाने के तरीके

rice story

फूड हैक्स, टिप्स और रेसिपीज महिलाओं की नहीं, सबकी पसंदीदा कैटेगरी है। तभी शायद हमारी फूड कैटेगरी की यह स्टोरी आपने पसंद की। चावलों में लगे कीड़े और कंकड़ को आप आसानी से कैसे निकाल सकते हैं, वो हमने आपको चावल के कीड़े और कंकड़ निकालने का आसान तरीका यहां बताया। ये तरीके आपको तब भी बहुत पसंद आए और हमें यकीन है एक बार फिर पढ़ेंगे तो आपको फिर पसंद आएंगे।

दाल-चावल बनाने के खास टिप्स 

how to make daal chawal story

अगर आप रोज़ाना एक जैसा दालचावल खाकर बोर हो चुकी हैं तो क्यों ना थोड़े से ट्विस्ट के साथ इसे बहुत अच्छी तरह से बनाया जाए? अपने स्टेपल दाल चावल को अलग स्वाद देने के ये फूड टिप्स आपने बहुत पसंद किए। अब रोजरोज एक जैसा दाल चावल खाना किसे पसंद है? अगर अब तक आपको ये टिप्स नहीं पता, तो अब जान लीजिए। स्टोरी को पढ़ने के लिए ये रहा लिंक- रोज़ का दाल-चावल बनाते समय फॉलो करें ये 5 टिप्स, आएगा कुछ अलग स्वाद

भारत के फेमस स्टैच्यू

india famous statue story

कोई ऐतिहासिक धरोहर हो या लोकप्रिय स्टैच्यू लोगों को हमेशा उनमें दिलचस्पी रहती है। साल 2021 में हमारे दर्शकों ने भारत के फेमस स्टैच्यू के बारे में जानना चाहा। इनमें स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, तिरुवल्लुवर स्टैच्यू, बसवा स्टैच्यू आदि लोकप्रिय रहे। इस पर हमारी यह स्टोरी भारत के इन फेमस स्टैच्यू को देखकर हर कोई रह जाता है अचंभित, जानिए इनके बारे में भी बेहद पसंद की गई। 

भारत के पास की सस्ती इंटरनेशनल डेस्टिनेशन्स

cheap international destination story

साल 2021 में पैनडेमिक में थोड़ी राहत मिली और ट्रैवलिंग के रास्ते खुले तो लोगों ने भारत के साथसाथ विदेशों का रुख करना पसंद किया। ऐसे में साल 2021 में लोगों ने भारत के पास की सबसे सस्ती इंटरनेशनल डेस्टिनेशन की तलाश की। हमने आपको बताया कि आप नेपाल, थाईलैंड, वियतनाम और भूटान सहित अन्य किन डेस्टिनेशन का रुख कर सकते हैं।

तो ये तो थीं वो टॉप 10 स्टोरीज, जिन्हें लोगों ने सबसे ज्यादा सराहा। इसके अलावा भी कई स्टोरीज को आपने पसंद किया। हरजिंदगी अपने दर्शकों और रीडर्स का तहे दिल से शुक्रिया करती है कि आपने हमें इतना सहयोग और प्यार दिया। हमें साल 2021 में चुनने के लिए शुक्रिया और हमें यकीन है कि आने वाले सालों में भी हम आपको अपने बेहतर कंटेंट से इसी तरह अपने साथ बांधे रखेंगे। इसी तरह के बेहत कंटेंट और स्टोरीज पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।