• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एंटीलिया छोड़िए भारत के इन 10 महंगे घरों के बारे में जानते हैं आप?

भारत के सबसे महंगे घर के बारे में तो आपको पता है, लेकिन क्या आप भारत के 10 सबसे महंगे घरों के बारे में जानते हैं। 
author-profile
Published -03 Jun 2022, 17:12 ISTUpdated -03 Jun 2022, 17:22 IST
different expensive houses of india

भारत का सबसे महंगा घर कौन सा है? यकीनन इसके लिए आप मुकेश और नीता अंबानी के घर एंटीलिया के बारे में बात करेंगे। एंटीलिया एक ऐसा मकान है जो देश ही नहीं दुनिया के सबसे महंगे मकानों में से एक माना जाता है। पर अगर बात करें भारत के 10 सबसे महंगे घरों की तो कई ऐसे मकान हैं जिनके बारे में जानकर शायद आप चौंक जाएं। ये बहुत महंगे हैं और देश के नामी-गिरामी परिवारों की संपत्ति है। तो चलिए आज जानते हैं एंटीलिया को टक्कर देने वाले भारतीय घरों के बारे में। 

 

1 एंटीलिया-

. antilia house

खर्च- 6000 करोड़ से 12000 करोड़ के बीच

देखिए सबसे महंगे घरों की लिस्ट में इसका नाम तो शामिल होगा ही। मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया एक बेहद महंगा और आलीशान घर है जो मुंबई की अल्टामाउंट रोड पर स्थित है। इसे शिकागो स्थित आर्किटेक्ट विल और पर्किन्स ने डिजाइन किया है। इसमें 9 हाई स्पीड एलिवेटर्स के साथ-साथ 3 हेलीपैड भी हैं और ये घर रिचटर स्केल पर 8 मैग्निट्यूड का भूकंप भी बर्दाश्त कर सकता है। 

2जेके हाउस-

.jk house

खर्च- 5000 करोड़ रुपए

मुकेश अंबानी के पड़ोस में ही रहते हैं रेमंड ग्रुप के चेयरमैन गौतम सिंघानिया जिनका घर भारत की दूसरी सबसे ऊंची प्राइवेट बिल्डिंग है। इस घर में 30 फ्लोर्स हैं और ये एक रेसिडेंशियल स्पेस है जिसमें दो स्विमिंग पूल, पांच फ्लोर और पार्किंग है। इसी के साथ, हेलीपैड, स्पा, जिम सब कुछ इसके अंदर ही है। 

इसे जरूर पढ़ें- अंबानी के घर सहित जानिए 10 सबसे महंगी बिल्डिंग्स के बारे में 

 

3अबोड

. abode anil ambani house

खर्च - 5000 करोड़

बड़े भाई मुकेश अंबानी का घर माना सबसे महंगा है, लेकिन छोटे भाई अनिल अंबानी का घर भी कुछ कम नहीं है। हेलीपैड, 16000 स्क्वेयर फिट का बंगला, घर के अंदर ही जिम, स्पा, स्विमिंग पूल आदि सब कुछ शामिल है। इस घर में सभी पांच सितारा होटल जैसी सुविधाएं मौजूद हैं जो इसे भारत के सबसे महंगे घरों में से एक बनाती हैं। अनिल अंबानी का ये घर 17 माले का है और यहीं एंटीलिया के पहले मुकेश अंबानी का परिवार भी रहता था। 

4लिंकोलिन हाउस

.lincoln house

खर्च- 750 से 900 करोड़ रुपए

साउथ मुंबई के पौश इलाके में मौजूद लिंकोलिन हाउस किसी जमाने में अंग्रेजों द्वारा इस्तेमाल किया जाता था। इस घर में रहते हैं वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के मालिक और सोशलाइट साइरस पूनावाला। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक इस घर को साइरस पूनावाला ने 750 करोड़ रुपए में खरीदा था और अब इसकी कीमत 1000 करोड़ से भी ऊपर आंकी जा सकती है। ये घर नहीं पूरा महल है जो समुद्र किनारे पर बसा हुआ है। 

5पटौदी पैलेस

. pataudi palace

खर्च- 800 करोड़

मंसूर अली खान पटौदी का पारिवारिक घर पटौदी पैलेस लगभग 800 करोड़ रुपए की कीमत वाला है। ये प्राइवेट हाउस बहुत ही खास है और ये अब सैफ अली खान के नाम है। पटौदी हाउस का एक हिस्सा टूरिस्ट के लिए खुला हुआ है और बाकी हिस्सा प्राइवेट प्रॉपर्टी है। 

6जाटिया हाउस

. jatia house

खर्च 425 करोड़

ये घर भी मुंबई में ही स्थित है और इस घर में कुमार मंगलम बिड़ला रहते हैं। ये घर इतना बड़ा है कि इसमें 500-700 लोग एक साथ होस्ट किए जा सकते हैं। इसके अंदर एक तालाब भी है और 20 बेडरूम वाला ये घर समुद्र के करीब है। ये किसी बॉलीवुड फिल्म का सेट ही लगता है। 

7आदित्या एस्टेट्स

. aditya estates

खर्च- 400 करोड़

कुछ समय पहले देश के सबसे अमीर इंसान गौतम अडानी ने दिल्ली में आदित्य एस्टेस्ट नामक प्रॉपर्टी को खरीदी थी। दिल्ली में मौजूद ये प्रॉपर्टी 3.4 एकड़ की है और इसमें सुख सुविधा की हर चीज़ मौजूद है। इस प्रॉपर्टी में एक आलीशान बंगला है जिसमें 7 बेडरूम, 6 लिविंग रूम, 25000 स्क्वेयर फिट की जगह, स्टडी एरिया, स्टाफ क्वर्टर्स आदि सब मौजूद है। 

8मन्नत

. mannat

खर्च- 200 करोड़

मन्नत को शाहरुख खान ने लगभग 200 करोड़ में खरीदा था और अब इसकी कीमत 500 करोड़ तक लगाई जा सकती है। एक चर्चित स्टोरी है कि शाहरुख खान ने गौरी खान को जो गिफ्ट्स दिए हैं उनमें से सबसे महंगा यही है। इसमें बहुत सारे बेडरूम्स, जिम, लाइब्रेरी, पर्सनल ऑडिटोरियम आदि सब कुछ है। ये अल्ट्रा मॉर्डन महल है और किंग खान के स्टाइल को बिल्कुल मैच करता है। 

9 रतन टाटा का रिटायरमेंट होम

.ratan tata

खर्च- 150 करोड़ 

इंडस्ट्रियलिस्ट रतन टाटा का 7 माले का रिटायरमेंट होम 13,350 स्क्वेयर फिट का बना हुआ है। इस घर में मीडिया रूम, जिम, सनडेक, इन्फिनिटी पूल आदि सब कुछ है। यहां एक साथ 50 लोग आराम से आ सकते हैं और यहां पर सुख-सुविधा की हर वस्तु मौजूद है। 

इसे जरूर पढ़ें- भारत के सबसे महंगे स्कूलों के बारे में जानें

 

 

10जिंदल हाउस

. jindal house

खर्च- 120-150 करोड़

दिल्ली के लुटियन्स इलाके में एक खूबसूरत बंगला है जो 3 एकड़ के एरिया में फैला हुआ है। ये घर 3 एकड़ में फैला हुआ है और देश के सबसे खूबसूरत मकानों में से एक माना जाता है। 

तो ये थे देश के सबसे महंगे घर। आपको ये स्टोरी कैसी लगी है ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

सोर्स- magicbricks.com की रिपोर्ट/ GQ India/ Housing/ Indiamart/ Rediff/ nobroker