• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

छुट्टियों पर जा रही हैं आप तो अपने हाउसप्लांट की केयर के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आपने कहीं बाहर छुट्टियों पर जाने का मन बनाया है तो ऐसे में आपकी अनुपस्थिति में हाउसप्लांट की देख-रेख करने के लिए आप इन टिप्स को अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -01 Jul 2022, 10:41 ISTUpdated -01 Jul 2022, 16:24 IST
Next
Article
plants take care during vacation

घर की खूबसूरती में चार-चांद लगाने के लिए अक्सर लोग पौधों का सहारा लेते हैं। लेकिन यह आपकी सेहत और आपके घर का ख्याल तभी रख पाते हैं, जब इनकी सही तरह से केयर की जाए। हर प्लांट की अपनी अलग जरूरत होती है और उनकी जरूरतों को समझते हुए उन्हें पानी व सनलाइट आदि देना बेहद आवश्यक होता है। हालांकि, जब लोग घर पर होते हैं तो अपने हाउसप्लांट का पूरी तरह से ख्याल रखते हैं। लेकिन जब उन्हें कहीं बाहर या फिर वेकेशन पर जाना होता है, तो वह अपने घर में मौजूद पौधों को भूल जाते हैं।

जिसके कारण पौधे जल्द ही सूख जाते हैं। खासतौर से, अगर आपने कई दिनों के लिए वेकेशन पर जाने का मन बनाया है तो यह बेहद आवश्यक है कि आप कुछ ऐसी व्यवस्था करें, जिससे आपकी अनुपस्थिति में भी पौधों को कोई समस्या ना हो और वह इसी तरह ग्रोथ करते रहें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी अनुपस्थिति में भी आपके प्लांट की केयर करने में आपकी मदद करेंगे-

पौधों को पानी दें

daily give water to plants

जब आप वेकेशन पर जा रही हैं तो पैकिंग (ट्रैवल के लिए करें इस तरह पैकिंग) करने के बाद व घर से निकलने से पहले जो आखिरी काम आपको करना है, वह है अपने प्यारे पौधों को पानी देना। ध्यान दें कि जब पौधों को अच्छी तरह पानी दिया जाता है, तो वह एक सप्ताह तक बेहद आसानी से चल सकते हैं। हालांकि, इस दौरान ओवर वाटरिंग से बचें, क्योंकि इससे आपके पौधों की जड़ें सड़ सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- बीजों के अलावा पत्तों से भी उगा सकते हैं यह पौधे, जानिए

जरूरतों को समझें

understand what plants need

अगर आप लंबे समय के लिए कहीं बाहर जा रही हैं तो पौधों को उनकी जरूरतों के अनुसार पुर्नस्थापित करना बेहद आवश्यक है। इन दिनों बारिश का सीजन है तो ऐसे में हैवी बारिश आपके पौधे को खराब कर सकती हैं। कोशिश करें कि आप पौधे की आवश्यकता के अनुसार, उन्हें घर के अंदर रखें या फिर उनके लिए शेड की व्यवस्था करें, ताकि उनका सीधी धूप और तेज बारिश से बचाव हो सके। 

रस्सी का करें इस्तेमाल

अगर आप अपनी अनुपस्थिति में भी पौधों की नमी को बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में इस उपाय को अपनाया जा सकता है। इसके लिए आप किसी बर्तन में पानी भरें। अब एक कॉटन या नेचुरल फाइबर की रस्सी लें। रस्सी के एक किनारे को 2 से 3 इंच मिट्टी में गाड़ देना चाहिए, जबकि दूसरी तरफ से उसे पानी के कंटेनर में डालें। रस्सी कंटेनर के बॉटम को टच करनी चाहिए। कॉटन की रस्सी एक बाती के रूप में कार्य करती है जो लगातार कंटेनर से पानी को अवशोषित करती है और इसे मिट्टी में स्थानांतरित करती है। इस तरीके की मदद से आप एक से तीन सप्ताह तक मिट्टी के भीतर नमी के अच्छे स्तर को बनाए रख सकती हैं। आप ध्यान दें कि कई पौधों के लिए कई रस्सी का उपयोग कर सकती हैं।(प्लांट्स की ग्रोथ के लिए जरूरी बातें)

ड्रिप सिस्टम की लें मदद

try drip system for plants

यह भी पौधे की मिट्टी को हाइड्रेट रखने का एक बेहतरीन तरीका है। इसके लिए, आप एक प्लास्टिक की बोतल लें और बोतल के टॉप के पास कई छेद करें। वेकेशन पर जाने से पहले, बोतल को किनारे तक पानी से भर दें और बोतल को उल्टा कर दें। इसे मिट्टी में डालें। ध्यान दें कि बोतल के छेद मिट्टी से ढक जाएं। जब भी मिट्टी सूख जाएगी, बोतल से पानी धीरे-धीरे मिट्टी में रिस जाएगा और उसे हाइड्रेट कर देगा। इस उपाय को अपनाकर पौधों का 8-10 दिन तक ख्याल रखा जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- अपनी अनुपस्थिति में भी इन तरीकों से दे सकेंगी पौधों में पानी

तो अब जब भी आप छुट्टियों पर जाएं, इन आसान टिप्स को अपनाकर अपने पौधों को हरा-भरा बनाए रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।