Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आउटडोर प्लांट की केयर में काम आएंगे ये हैक्स

    अगर आप आउटडोर प्लांट की केयर करना चाहती हैं तो कुछ आसान टिप्स को अपना सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-07,17:53 IST
    Next
    Article
    Outdoor Plants caring in hindi

    आज के समय में लगभग हर कोई गार्डनिंग करना पसंद करता है। लेकिन लोग अपने घर में स्पेस को ध्यान में रखते हुए गार्डनिंग करते हैं। मसलन, किसी के घर के अंदर अगर पर्याप्त स्पेस है तो ऐसे में वे अपने बेडरूम से लेकर बाथरूम व किचन में प्लांटर रखते हैं। लेकिन अगर किसी के घर में पर्याप्त स्पेस नहीं है तो वे घर की छत या बालकनी में प्लांट लगाते हैं।

    हालांकि, आउटडोर में प्लांट्स रखते समय आपको उनकी अतिरिक्त केयर करनी पड़ सकती है। बाहर का वातावरण घर के भीतर से अलग होता है और इसलिए प्लांट की केयर करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने आउटडोर प्लांट की केयर कर सकती हैं-

    चॉपस्टिक का करें इस्तेमाल

    Plants Caring Tips

    जब आप अपने प्लांट को बाहर रखती हैं तो समय के साथ प्लांट की मिट्टी अधिक कॉम्पैक्ट और हैवी हो सकती है। ऐसे में चॉपस्टिक का इस्तेमाल करना काफी अच्छा हो सकता है। आप मिट्टी को ढीला करने और जड़ों को जगह देने के लिए चॉपस्टिक का को धीरे-धीरे मिट्टी के चारों ओर हल्का घुमाएं। ऐसा करने से जड़ों में हवा और पानी का संचार भी बेहतर होगा, जिससे पौधे की ग्रोथ को बढ़ावा मिलेगा।

    सनलाइट का रखें ध्यान

    जब आप आउटडोर में प्लांट रख रही हैं तो ऐसे में आपको सनलाइट का भी ध्यान रखना चाहिए। आउटडोर में आपके प्लांट को सीधी धूप मिलती है। लेकिन आपको प्लांट की जरूरत का ध्यान रखना चाहिए। कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जिनके लिए सीधी धूप नुकसानदायक हो सकती है। ऐसे में इन पौधों को बाहर रखते समय आप उस पर शेडिंग की व्यवस्था अवश्य करें।(अपने हाउसप्लांट की केयर के लिए अपनाएं ये टिप्स) 

    इसे भी पढ़ें-खाद-पानी डालने के बाद भी मर रहे हैं पौधे तो ये हैक्स करेंगे मदद

    गार्डनिंग टूल को अवश्य करें क्लीन

    clean gardening tools

    जब आप आउटडोर प्लांटिंग करती हैं तो ऐसे में आपको अपने गार्डनिंग टूल का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। कुछ लोग अपने प्लांट की केयर तो करते हैं, लेकिन गार्डनिंग टूल की क्लीनिंग पर ध्यान नहीं देते। लेकिन किसी भी तरह की बीमारी को नियंत्रित करने और किसी भी बैक्टीरिया या खतरनाक तत्वों को अपने बगीचे में स्थानांतरित करने से रोकने के लिए अपने गार्डन टूल्स को अवश्य करें। यह एक छोटा सा टिप आपके आउटडोर प्लांट को अधिक हेल्दी बनाएगा।(ये 10 गार्डनिंग टूल्स आएंगे आपके बेहद काम)

    वीड्स का करें सफाया

    आउटडोर प्लांटिंग या गार्डनिंग के दौरान वीड्स की समस्या होना आम है। लेकिन अधिकतर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं। हालांकि, यह आपके प्लांट्स के लिए बेहद हानिकारक हैं। वीड्स ना केवल आपके प्लांट की जड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि प्लांट को मिट्टी और पानी से मिलने वाले पोषण का एक बड़ा भाग अब्जॉर्ब कर लेते हैं। इसलिए आउटडोर प्लांट की केयर करते समय इन वीड्स का जल्द से जल्द सफाया कर दें।

    इसे भी पढ़ें-सर्दियों में मुरझा रहे हैं आउटडोर प्लांट्स, तो इस तरह करें उनकी देखभाल

    मूवेबल ट्रे का करें इस्तेमाल

    मौसम के साथ प्लांट की जरूरतें बदलती हैं। ऐसे में अगर आपके यार्ड में बड़े कंटेनर हैं, तो आप अपने प्लांट को रखने के लिए एक मूवेबल ट्रे का इस्तेमाल करें। इसके कारण आप बिना किसी परेशानी के अपने आउटडोर प्लांट को आसानी से मूव कर पाएंगे और उनका अधिक बेहतर तरीके से ख्याल रख पाएंगे।(गार्डन में ऑलिव ऑयल को इस्तेमाल करने के कुछ अमेजिंग आइडियाज)

    तो अब आप भी अपने आउटडोर प्लांट की केयर करते समय इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। साथ ही, इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।