कपड़ों का गंदा होना और फिर उन्हें क्लीन करना एक आम रूटीन का हिस्सा है। हर दिन हम अपने कपड़े बदलते हैं और फिर उन्हें धोते हैं। जहां कुछ महिलाएं अपना काम आसान करने के लिए वॉशिंग मशीन का सहारा लेती हैं तो कुछ को कपड़े हाथ से धोना ज्यादा पसंद होता है। भले ही आप कपड़ों को कितना भी ध्यान से धोएं, लेकिन कई बार वॉशिंग के बाद भी आपको कपड़े उस तरह से क्लीन नहीं मिलते, जिस तरह से वह वास्तव में होने चाहिए। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो कपड़ों को वॉश करने के बाद उनमें रोएं हो जाते हैं या फिर वह पुराने नजर आने लगते हैं। इस स्थिति में समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह समस्या उत्पन्न क्यों होती है।

दरअसल, इसके पीछे आपका वॉशिंग डिटर्जेंट भी जिम्मेदार हो सकता है। अक्सर हम सभी कप़ड़े धोने के सही तरीके पर फोकस करती हैं। लेकिन कपड़ों की वॉशिंग का सबसे पहला स्टेप है सही डिटर्जेंट को चुनना। घर में कई फैब्रिक के कपड़े होते हैं, इसलिए यूं ही किसी भी डिटर्जेंट का इस्तेमाल आपके कपड़ों के फैब्रिक को नुकसान पहुंचा सकता है। इतना ही नहीं, आजकल मार्केट में लिक्विड से लेकर पाउडर में डिटर्जेंट मिलते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप डिटर्जेंट का चुनाव समझदारी से करें। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप कपड़ों के लिए सही डिटर्जेंट का चुनाव किस तरह करें-

इसे भी पढ़ें: महंगे कपड़ों को वॉश करते समय इन 7 बातों का ध्‍यान रखें, लंबे समय तक रहेंगे नए जैसे

लिक्विड डिटर्जेंट

select right detergent for your clothes Inside

लिक्विड डिटर्जेंट ग्रीस व तेल के जिद्दी दागों को हटाने में मदद करता है। इसलिए अगर आपके कपड़े पर इस तरह का कोई दाग है तो लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा रहेगा। इसके लिए आप पानी में लिक्विड डिटर्जेंट डालकर उसमें कपड़े को सोक करें या फिर दाग पर लिक्विड डिटर्जेंट डालकर क्लीन करें। लिक्विड डिटर्जेंट को आप ठंडे पानी में इस्तेमाल कर सकती हैं।

पाउडर डिटर्जेंट

select right detergent for your clothes Inside

पाउडर डिटर्जेंट का इस्तेमाल लंबे समय से घरों में किया जाता रहा है। इस तरह के डिटर्जेंट का इस्तेमाल रोजमर्रा में कपड़ों से गंदगी व मिट्टी आदि हटाने के लिए किया जाता है। मार्केट में हर तरह के फैब्रिक के कपड़े के लिए माइल्ड से लेकर एडवांस पाउडर डिटर्जेंट मिलते हैं। आप पाउडर डिटर्जेंट का इस्तेमाल गुनगुने या हल्के गर्म पानी के साथ करेंगी तो आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

Recommended Video

डिटर्जेंट बार

select right detergent for your clothes Inside

हाथ से कपड़े धोते समय अक्सर डिटर्जेंट बार को प्राथमिकता दी जाती है। इस तरह से कपड़े धोने का तरीका सबसे पुराना है। इस तरह डिटर्जेंट बार का इस्तेमाल करके आप कपड़े के गंदे स्थान पर खासतौर पर फोकस कर सकती हैं। हालांकि इन्हें मशीन में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

इसे भी पढ़ें: ड्राई क्लीनिंग की नहीं पड़ेगी जरूरत, घर में इस तरीके से धोएं महंगे और नाजुक कपड़े


सुगंधित डिटर्जेंट

select right detergent for your clothes Inside

सुगंधित डिटर्जेंट खासतौर से लिक्विड डिटर्जेंट के रूप में मार्केट में मिलते हैं। इन डिटर्जेंट की खासियत यह होती है कि यह आपके कपड़ों से गंध को दूर रखते हैं। सभी प्रकार के फैब्रिक सॉफ्टनर और ड्रायर शीट इस श्रेणी में आते हैं। वैसे तो इन डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको इस डिटर्जेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साथ ही छोटे बच्चों के कपड़ों को धोते समय भी इस तरह के डिटर्जेंट के इस्तेमाल से बचना चाहिए। बेबी के कपड़ों को धोते समय रखें इन बातों का ध्यान

अब आप इसके बाद जब भी डिटर्जेंट खरीदने जाएं तो इन टिप्स को ध्यान में रखकर ही वॉशिंग पाउडर खरीदें, ताकि आपके कपड़ों को किसी तरह का नुकसान ना हो और वह हर बार नए जैसे ही दिखें। इसी तरह, होम व क्लीनिंग से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)