• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चों की स्किन होती है बेहद कोमल, गलत डिटर्जेंट का भूल से भी ना करें चयन

अगर आप बेबी के कपड़ों के लिए डिटर्जेंट चुन रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -18 Jul 2022, 15:58 ISTUpdated -18 Jul 2022, 15:58 IST
Next
Article
how to select baby laundry detergent

जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर कपड़े धोना भी किसी टास्क से कम नहीं होता है। दरअसल, छोटे बच्चे बार-बार कपड़े गंदे करते हैं। इतना ही नहीं, उनके कम्बल से लेकर अन्य कई कपड़े हो जाते हैं, जिन्हें समय-समय पर साफ करना बेहद आवश्यक होता है। अमूमन यह देखने में आता है कि पैरेंट्स घर के अन्य सदस्यों के कपड़ों के साथ ही बच्चे के भी कपड़े धोते हैं, जबकि उन्हें अलग से धोने की आवश्यकता होती है। 

दरअसल, छोटे बच्चे की स्किन बेहद ही कोमल व नाजुक होती है। अगर ऐसे में उनके कपड़ों को हानिकारक रसायनों से धोया जाता है और ऐसे में बच्चे उन कपड़ों के संपर्क में आते हैं, तो इससे उन्हें स्किन में जलन व चकत्ते आदि हो सकते हैं। इसलिए बच्चों के कपड़ों को धोने के लिए अलग से डिटर्जेंट का चयन करने की आवश्यकता होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको बच्चे के कपड़ों के लिए डिटर्जेंट का चयन करते समय ध्यान में रखना चाहिए- 

लिक्विड डिटर्जेंट को दें प्राथमिकता 

liquid detergent

जब आप बच्चे के कपड़ों के लिए लॉन्ड्री डिटर्जेंट का चयन कर रही हैं तो कोशिश करें कि आप पाउडर वाले बेबी लॉन्ड्री डिटर्जेंट के स्थान पर लिक्विड बेबी लॉन्ड्री डिटर्जेंट को चुनें। लिक्विड डिटर्जेंट थोड़े महंगे अवश्य हो सकते हैं, लेकिन यह कपड़ों को अच्छी तरह से धोते हैं। साथ ही साथ, यह कपड़ों पर किसी तरह का अवशेष नहीं छोड़ते हैं। जबकि, पाउडर डिटर्जेंट आमतौर पर ऐसे अवशेष छोड़ जाते हैं जो बच्चे की स्किन और हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- वॉशिंग मशीन में लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने से मिलते हैं यह लाभ

सलेक्ट करें माइल्ड फॉर्मूला

जब भी बच्चे के लिए लॉन्ड्री डिटर्जेंट को चुनें, तो हार्श केमिकल्स के स्थान पर माइल्ड फार्मूला चुनें। आजकल बच्चों के कपड़ों के लिए अलग से भी डिटर्जेंट अवेलेबल हैं, जो बेहद माइल्ड होते हैं। आप इन्हें भी सलेक्ट कर सकती हैं। चूंकि शिशुओं में त्वचा की एलर्जी और एक्जिमा होना आम बात है, इसलिए आपके बच्चे के कपड़ों के लिए डिटर्जेंट ऐसा होना चाहिए कि जिससे उन्हें ऐसी किसी समस्या का सामना ना करना पड़े।(बच्चे का स्किनकेयर रूटीन)

Recommended Video

बेहतर क्लीनिंग

cleaning

छोटे बच्चे बड़ों की तरह बाहर खेलते नहीं है, लेकिन फिर भी उल्टी से लेकर खाना गिराना व पूप आदि के निशान कपड़ों पर रह जाते हैं। इसलिए, डिटर्जेंट का फॉर्मूला इतना अच्छा होना चाहिए कि बच्चे के कपडे़ अच्छी तरह साफ हो जाएं, हालांकि, उसमें हार्श केमिकल्स का इस्तेमाल ना किया गया हो।(इन क्लीनिंग केमिकल्स को ना करें इस्तेमाल)

इन चीजों को करें अवॉयड

detergent

जब आप बच्चे के लिए कपड़े धोने का डिटर्जेंट खरीद रही हैं तो आपको कुछ चीजों को पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए। यह आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जैसे-

  • डिटर्जेट में फॉस्फेट ना हो। यह आपके बच्चे की स्किन से नमी को छीन सकते हैं और उसकी स्किन को इरिटेट कर सकते हैं। 
  • अगर डिटर्जेंट में बहुत तेज गंध है, तो उससे भी बचने का प्रयास करें। इस तरह के डिटर्जेंट से बच्चों को सांस संबंधी व अन्य कई तरह की एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती हैं।
  • आपके बच्चे के डिटर्जेंट में अगर अतिरिक्त झाग बनता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि उसमें बहुत अधिक सर्फेक्टेंट मौजूद हैं। ये सर्फेक्टेंट बच्चे के कपड़ों पर रह सकते हैं और उनकी त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं।
  • फ्लोरोसेंट एजेंट या ब्राइटनर जो कपड़े को धोने के बाद सफेद दिखाई देते हैं, बच्चे के लिए हानिकारक होते हैं और एलर्जी का कारण बन सकते हैं।
  • बच्चे के कपड़ों के डिटर्जेंट में ब्लीच एजेंट भी नहीं होना चाहिए। कई ब्लीच जो दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं उनमें क्लोरीन हो सकता है, जो बच्चे की त्वचा में जलन का कारण बन सकता है।  

तो अब आप भी जब मार्केट में बच्चे के कपड़ों के लिए डिटर्जेंट खरीदने जाएं तो इन टिप्स का ख्याल अवश्य रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।