क्या आपके आईफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है? खासतौर पर जब आप किसी जरूरी मीटिंग या कहीं जा रहे हों? अगर आप इससे परेशान है कि आपके आईफोन की बैटरी लंबे समय तक नहीं चलती है तो इसके लिए आपको कुछ कॉमन टिप्स को फॉलो करना चाहिए। इन टिप्स को फॉलो कर आपके आईफोन की बैटरी लंबे समय तक चलेगी। आइए जानते हैं कि आईफोन की बैटरी को लंबे समय तक कैसे बचा कर रखें। 

लोकेशन सर्विस मोड को ऑफ करें

easy way to save iphone battery

अगर आप चाहते हैं कि आपके आईफोन की बैटरी ज्यादा समय तक चले तो इसके लिए आपको लोकेशन सर्विस मोड को ऑफ रखना चाहिए। इन लोकेशन सर्विस में गूगल मैप और जीपीएस शामिल है। लोकेशेन सर्विस से जुड़े ऐप आपकी लाइव लोकेशन को ढूंढने में मदद करते हैं। लेकिन आपको इस ऐप की कोई खास जरूरत नहीं है। यह ऐप भी काफी बैटरी खर्च करता है। इसलिए इस ऐप का ज्यादा इस्तेमाल न करें। 

मोबाइल डेटा ऑफ करें

these  steps to save iphone battery

हमारे फोन की बैटरी सबसे ज्यादा मोबाइल डेटा ऑन होने की वजह से खर्च होती है। अक्सर लोग पूरे टाइम अपने मोबाइल का डेटा ऑन रखते हैं। जबकि उन्हें हर टाइम डेटा की जरूरत नहीं होती है। इस वजह से भी काफी बैटरी खर्च होती है। इसलिए जब भी आप मोबाइल डेटा का उपयोग नहीं करते हैं तो इसे ऑफ करके रखें। यह तरीका आपके फोन की बैटरी को बचाने में काफी सहायक है। 

इसे भी पढ़ें: जल्द ही खत्म हो जाता है मोबाइल डेटा तो आजमाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स

ऐप्स को सही ढंग से बंद करें

iphone battery saving tips

अक्सर हम फोन पर ऐप्स को सही ढंग से बंद नहीं करते हैं। हम सीधे होम बटन का इस्तेमाल करते हैं। जिसकी वजह से  ऐप पूरी तरह से बंद नहीं हो पाते हैं  और ब्रैकग्राउंड में चलते रहते हैं। इसकी वजह से भी आपके आईफोन की बैटरी जल्दी खर्च हो जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी बैटरी लंबे समय तक चले तो इसके लिए  आपको सभी ऐप्स को सही ढंग से बंद करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: मोबाइल चार्जिंग से जुड़ी ये 5 बड़ी गलतियां जानें

सॉफ्टवेयर अपडेट करें

how to update iphone software

आईफोन के सॉफ्टवेययर में समय- समय पर चेंजेस होते रहते हैं। इसलिए आपको इन अपटेड के बारे में पता होना चाहिए। साथ ही आपको अपने आईफोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहना चाहिए। आइफोन को अपटेड करने से आपके फोन के बैटरी की लाइफ बढ़ जाएगी। लेकिन, अगर आप आईओएस 5 या कोई अन्य वर्शन का इस्तेमाल कर रहें हैं तो सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए इन सेंटिग्स का इस्तेमाल करें:

  • आईओएस 5 को अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने फोन के सेटिंग मेन्यू में जाएं ।
  • फिर जनरल ऑप्शन पर क्लिक करें । इसके बाद आपको सॉफ्टवेयर अपडेट का ऑप्शन दिखेगा।
  • सॉफ्टवेयर अपडेट के ऑप्शन को क्लिक करके अपने फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करें। 

ब्राइटनेस कम करके रखें

iphone battery hacks

अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन की बैटरी ज्यादा समय तक चले तो इसके लिए आपको अपने फोन की ब्राइटनेस कम करके रखनी चाहिए। ब्राइटनेस को कम करके आप अपने आईफोन की बैटरी को सेव कर सकते हैं। इसलिए आपको अपने फोन की ब्राइटनेस को कम करके रखना चाहिए। ब्राइटनेस कम करने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर ब्राइटनेस का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। हालांकि, ब्राइटनेस कम करने से आपको फोन ऑपरेट करने में थोड़ी परेशानी होगी। लेकिन इससे आपके फोन की बैटरी की काफी बचत होगी। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा? ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com, images.pexels.com & media.wired.com