Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    दीवार पर लगा पानी का दाग ऐसे हटाएं,नहीं पड़ेगी पेंट करवाने की जरूरत

    अगर आप वॉल को पेंट करवाए बिना वाटर स्टेन को हटाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इन टिप्स की मदद ले सकती हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-18,12:55 IST
    Next
    Article
    Water Stain From Wall in hindi

    अक्सर हम सभी दीवारों पर मौजूद तरह-तरह के निशानों से हटाने के लिए कई उपाय अपनाते हैं, लेकिन वाटर स्टेन की ओर हमारा ध्यान ही नहीं जाता है। वाटर स्टेन के कारण दीवार या छत का हिस्सा नम नजर आने लगता है, जो यकीनन काफी अप्रिय है। यह एक आम समस्या है जिस पर जल्द से जल्द ध्यान देने की जरूरत है। 

    यह देखने में आता है कि जब वाटर स्टेन के कारण दीवार खराब होनी शुरू हो जाती है, तो महिलाएं अपने घर में पेंट करवाती हैं, जिसमें काफी खर्च हो जाता है। ऐसे में जरूरी होता है कि जब भी आपको अपने घर की दीवारों पर ये निशान नजर आएं तो आप जल्द से जल्द इनका उपचार करें। इसके बाद आपको दीवार पर पेंट करवाने की जरूरत ही महसूस नहीं होगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप दीवार पर मौजूद वाटर स्टेन्स को आसानी से हटा सकती हैं-

    लीकेज के सोर्स के बारे में पता लगाएं

    Find the source of the leakage

    दीवार पर मौजूद वाटर स्टेन को रिमूव करने से पहले आपको लीकेज के सोर्स का पता लगाना चाहिए। कई बार प्लम्बिंग लीकेज के कारण छत से वाटर लीकेज शुरू होता है। यह लीकेज अपने पीछे मिनरल डिपॉजिट जमा छोड़ जाता हैं जो ड्राई व डिस्कलर्ड होता है और इसके कारण कई बार स्मेल भी आती है। इसलिए, अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो सबसे पहले लीकेज के सोर्स का पता लगाएं। जब तक आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी सभी कोशिशें बेकार हो जाएंगी।

    इसे भी पढ़ें-बाथरूम की टाइलों पर पड़े पानी के दागों से 5 मिनट में छुटकारा पाएं

    लिक्विड डिश सोप की लें मदद 

    Remove Water Stain From Wall Without Painting

    लिक्विड डिश सोप की मदद से वॉल पर मौजूद वाटर स्टेन्स को आसानी से हटाया जा सकता है। इसके लिए आप डिश सोप का एक भाग और दोगुनी मात्रा में गर्म पानी डालकर एक मिश्रण बनाएं। अब आप इस मिश्रण में एक कपड़े को डिप करें। इसके बाद आप धीरे से इसे ऊपर से नीचे की ओर रगड़ें, फिर सादे पानी से धो लें। अब आप एक कूल सेटिंग पर हेयर ड्रायर से अच्छी तरह सुखा लें।(होममेड क्लीनिंग प्रोडक्ट्स बनाना सीखें)

    विनेगर का करें इस्तेमाल

    विनेगर की मदद से वॉल पर मौजूद वाटर स्टेन्स को रिमूव किया जा सकता है। इसके लिए आप विनेगर, नींबू का रस और बेकिंग सोडा को एक स्प्रे बोतल में फिल करें। इसके बाद आप इसे हिलाएं और फिर इसे दाग पर स्प्रे करें। आप इसे लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब आप इसे रगड़ने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें। दाग को पूरी तरह से हटाने के लिए आपको इस प्रोसेस को दोहराने की जरूरत हो सकती है।

    इसे भी पढ़ें-जानिए, बर्तन साफ करने के लिए किस तरह बनाएं लिक्विड डिश सोप

    अगर वुडन हो वॉल

    tips to remove water stains from your walls

    आजकल घरों को एक क्लासी लुक देने के लिए वुड का इस्तेमाल किया जाने लगा है। वुड वॉल से वाटर स्टेन को हटाने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं-

    • सबसे पहले आप मेयोनीज़ को अपनी वॉल पर लगाएं और रात भर के लिए दाग को ऐसे ही लगा रहने दें। आप सुबह इसे मिटा दें और फिर अपनी वुड को पॉलिश करें।(व्हाइट वॉल पर लगे दाग को हटाने के टिप्स)
    • इसके अलावा, आप विनेगर और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में मिक्स करें। अब आप इसे एक कपड़े की मदद से दाग पर लगाएं। आप इसे हल्का रगड़ें ताकि दाग गायब न हो जाए। बाद में आप सरफेस को वाइप करें और फिर सूखे कपड़े से पोंछ लें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।