खाना बनाना एक कला है, लेकिन खाना बनाने के बाद कई बार आपकी परेशानी काफी बढ़ जाती है। खासतौर से, अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो अक्सर अपनी किचन में अंडे कुक करने के लेकर मीट आदि पकाती होंगी। एक फ्राईड एग से लेकर एक प्लेट बटर चिकन या मटन बिरयानी देखकर यकीनन आपके मुंह में पानी आ जाता होगा। यह खाने में आपको भले ही बेहद डिलिशियस लगे, लेकिन बाद में इसे कुक करने वाले बर्तनों से आने वाली महक आपको परेशान कर सकती हैं।

बर्तनों को धोने के बाद भी उनमें महक रह जाती है। अगर बर्तनों से महक पूरी तरह से ना निकले तो फिर उन बर्तनों में पकाए जाने वाले अन्य भोजन से भी महक आती है। यह समस्या उन घरों में बड़ा रूप ले लेती है, जहां पर कुछ सदस्य पूरी तरह से वेजिटेरियन है और कुछ लोग वेजिटेरियन फूड के साथ-साथ नॉन वेज फूड खाना पसंद करते हैं।

ऐसे में वेजिटेरियन लोगों को परेशानी होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बर्तनों से आने वाली मीट व अंडे की महक को बेहद आसानी से दूर कर सकती हैं-

हटाएं बचा हुआ खाना

tips to remove egg smell remove left food

अगर आप सच में अपने बर्तनों से अंडे व मीट की बदबू को दूर रखना चाहती हैं तो सबसे पहले गुड हाईजीन की प्रैक्टिस करें। इसके लिए आप बर्तनों से बचे हुए खाने और फूड पार्टिकल्स जैसे मीट बोन्स व एग शेल्स आदि को तुरंत हटा दें।

इसे जरूर पढ़े: इन 10 चीजों को कभी ना खाएं एक साथ, बिगड़ सकती है आपकी सेहत

इससे आपको कई लाभ होंगे। सबसे पहले तो बर्तनों में देर तक नॉन-वेज अवशेष रहने से उनमें दुर्गंध नहीं बढ़ेगी। साथ ही इससे अन्य बर्तनों में भी गंध नहीं फैलेगी। इसलिए सुनिश्चित करें कि वे तुरंत डस्टबिन में चले जाएं।

बर्तनों को अलग करें

tips to remove egg smell separate utensils

आपकी किचन में ऐसे कुछ बर्तन होंगे जिनका उपयोग नॉन-वेज खाना बनाने और परोसने के लिए किया जाता है जो दूसरों की तुलना में अधिक अप्रिय गंध को पीछे छोड़ देते हैं। मसलन, एक कुकर में मीट करी या फ्राईड एग बनाने के लिए पैन का इस्तेमाल करती होंगी। ऐसे में आप उन्हें धोने से पहले अन्य बर्तनों से अलग करें। इस छोटे से स्टेप को अपनाकर आप उन बर्तनों से आने वाली गंध को अन्य बर्तनों में फैलने से बचा सकती हैं।

गर्म पानी का करें इस्तेमाल

tips to remove egg smell use hot water

यह एक छोटा सा तरीका है, जिसकी मदद से आप बर्तनों से आने वाली अंडे और मीट की स्मेल को बेहद आसानी से दूर कर सकती हैं। इस्तेमाल के बाद आप जितना जल्दी गर्म पानी से अपने बर्तनों को रिंस करती हैं, उससे आपको जिद्दी गंध से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

Recommended Video

गर्म पानी बर्तनों पर जमी ग्रीस व दुर्गंध को दूर करने में सहायक होता है। इसलिए, अपने बर्तनों को दुर्गंध से मुक्त रखने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल जरूर करें।

सही डिशवॉश डिटर्जेंट से करें स्क्रब

tips to remove egg smell right dishwasher

बर्तनों को क्लीन करने के लिए आप एक अच्छे स्क्रब का इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन क्या आप जानती है कि सही डिशवॉश डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने से बर्तनों पर मांस और अंडे की अप्रिय गंध से छुटकारा पाया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़े: Expert Tips: बदहजमी के लिए अपनाएं ये 10 रामबाण घरेलू उपचार

आप ऐसे डिशवॉश डिटर्जेंट को चुनें, जिसमें नेचुरल इंग्रीडिएंट्स जैसे पुदीना, नींबू और अदरक आदि शामिल हों। यह ना सिर्फ बर्तनों को डीप क्लीन करता है, बल्कि उनकी दुर्गंध को भी हटाता है। खासतौर से, नींबू विशेष रूप से किसी भी बुरी गंध को दूर करने में सहायक है। यह बर्तनों से बैक्टीरिया को हटाने में भी मदद कर सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।