गर्मियों का मौसम आ चुका है, ऐसे में साफ-सफाई से लेकर खाने-पीने तक का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में लोग सबसे ज्यादा पसीना आने की वजह से परेशान रहते हैं। यही नहीं कई लोगों को रात में सोते समय काफी पसीना आता है, जिसकी वजह से तकिये और बेडशीट्स से बदबू आना शुरू हो जाती है। वहीं बेडशीट्स और तकिये से बदबू आने पर उन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इन बदबूदार तकिये और बेडशीट्स में जर्म और बैक्टीरिया छिपे होते हैं, जिससे खुजली या फिर रैशेज होने की संभावना रहती है।

कई बार बेडशीट्स और तकिये को आम डिटर्जेंट से धोने के बावजूद भी बदबू दूर नहीं होती है। गंदे और बदबूदार तकिये और बेडशीट्स के उपयोग से नींद भी नहीं आती है, ऐसे में आप चाहें तो इन तरीकों को आजमा सकती हैं।

बैक्टीरिया हटाए विनेगर

vinegar for cleaning

व्हाइट विनेगर में एसिडिक गुण होते हैं जो तकिये और बेडशीट्स से बैक्टीरिया को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आधी बाल्टी गर्म पानी लें और उसमें ठंडा पानी मिक्स कर दें, ताकी यह गुनगुना हो जाए। अब इसमें एक भाग व्हाइट विनेगर मिक्स कर दें। इस मिश्रण में अपनी बेडशीट्स और तकिये को कम से कम एक या दो घंटे के लिए भिगो दें। अगर आप वॉशिंग मशीन में धो रही हैं तो तकिया और बेडशीट्स से पहले पहले उसमें व्हाइट सिरका मिक्स कर दें। वहीं अगर तकिये और बेडशीट्स से विनेगर की गंध आ रही है तो इसे डिटर्जेंट वाले पानी में डाल दें।

इसे भी पढ़ें: Holi 2021: होली के लिए घर सजाने की आसान टिप्‍स

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड बढ़ाए चमक

cleaning tips for pillow and bed sheets

विनेगर में सोक करने के बाद अब वॉशिंग मशीन में गर्म पानी और डिटर्जेंट मिक्स कर दें। आप चाहें तो इसमें आधा कप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड भी मिक्स कर सकती हैं। यह दाग-धब्बे दूर करने और कपड़ों की चमक बढ़ाने का काम करता है। वहीं बेडशीट्स को धोने के बाद आप वॉशिंग मशीन में एक बार में सिर्फ दो ही तकिया डालें।

Recommended Video

 

धूप दिखाना भी है जरूरी

hydrozen paraoxide

विनेगर और डिटर्जेंट से साफ करने के बावजूद तकियों और बेडशीट्स से बदबू आ रही है तो उन्हें सूर्य की रोशनी में सूखने के लिए छोड़ दें। हालांकि तकियों को वॉशिंग मशीन में धोने के बाद सूर्य की रौशनी जरूर दिखानी चाहिए, ताकी इनमें बिल्कुल भी नमी न रह जाए। वहीं बदबू और जर्म्स को दूर करने के लिए बेडशीट्स और तकियों को अच्छी तरह धूप जरूर दिखाएं। वहीं बेडशीट्स और तकियों के अलावा अन्य कपड़ों को भी धूप जरूर दिखानी चाहिए, इससे सारे बैक्टीरिया मर जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: कपड़े में लगे हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स 

बड़े काम के हैं एसेंशियल ऑयल

essensial oil for cleaning

बेडशीट्स और तकियों को सुखाने के लिए अगर आप ड्रायर का इस्तेमाल कर रही हैं तो उसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिक्स कर सकती हैं। त्वचा के अलावा यह साफ-सफाई के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसके लिए आप 5 से 6 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल को सूती बेडशीट्स में छिड़क दें और ड्रायर में टॉस करें। नॉर्मल टेम्परेचर की सेटिंग पर ड्रायर चलाएं। लैवेंडर ऑयल दिमाग को रिलैक्स और शांत रखता है, इसकी खुशबू से आपको अच्छी नींद भी आती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।