• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

ज्वैलरी को किराए पर लेते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप ज्वैलरी को किराए पर लेने का मन बना रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -10 Jun 2022, 15:00 ISTUpdated -10 Jun 2022, 15:58 IST
Next
Article
tips to remember during renting jewellery

किसी भी महिला के श्रृंगार में ज्वैलरी की एक अहम् भूमिका होती है। उनका ओवर ऑल लुक उनकी एक्सेसरीज पर निर्भर करता है। आज के समय में महिलाओं के पास एक्सेसरीज में ऑप्शन की कोई कमी नहीं है। इयररिंग्स से लेकर नेकपीस व ब्रेसलेट तक में आप कई स्टाइल्स को कैरी कर सकती हैं और अपने लुक को स्पेशल बना सकती हैं। हालांकि, हर बार महिलाएं एक न्यू लुक कैरी करना चाहती हैं और इसलिए वह अपनी एक्सेसरीज को रिपीट नहीं करना चाहती। लेकिन मार्केट में मिलने वाली इमिटेशन ज्वैलरी भी काफी महंगी होती है और ऐसे में बार-बार डिफरेंट एक्सेसरीज को खरीदना उनके लिए संभव नहीं होता।

ऐसे में सबसे अच्छा तरीका होता है ज्वैलरी को किराए पर लेना। इस तरह आप विशेष ओकेजन पर कम दाम पर ज्वैलरी को किराए पर लेकर हर बार एक न्यू लुक क्रिएट कर सकती हैं। हालांकि, ज्वैलरी को किराए पर लेते समय आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

पहले लुक को करें फाइनल

Jewellery styling tips

अगर आपने ज्वैलरी को किराए पर लेने का मन बनाया है, तो यह सबसे जरूरी टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। आप कोशिश करें कि ज्वैलरी को किराए पर लेने से पहले अपने आउटफिट को सलेक्ट कर लें। साथ ही साथ, अपने फाइनल लुक की एक तस्वीर भी अपने माइंड में सेट करें। इससे आपके लिए ज्वैलरी को सर्च करना काफी आसान हो जाएगा, क्योंकि आपको काफी हद तक पता होगा कि आपको कैसा लुक चाहिए। 

इसे ज़रूर पढ़ें- स्टेटमेंट ज्वैलरी को इस तरह करेंगी स्टाइल तो दिखेंगी बेहद गार्जियस

क्वालिटी पर करें इनवेस्ट

jewellery styling tips for women

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि किराए पर मिलने वाली ज्वैलरी काफी सस्ती होती है और इसलिए महिलाएं इसे लेना पसंद करती हैं। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि कुछ पैसे बचाने के चक्कर में आप क्वालिटी के साथ किसी तरह का समझौता ना करें। (ज्वेलरी को स्टोर करने के तरीके

कभी-कभी ऐसा होता है कि ज्वैलरी से बीड्स, स्टोन आदि निकल जाते हैं या फिर उनकी चेन या हुक की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है। आप ऐसी ज्वैलरी को रेंट पर लेने से बचें, क्योंकि इससे आपका लुक तो बिगड़ेगा ही, साथ ही साथ आपकी ज्वैलरी और भी अधिक डैमेज्ड हो सकती हैं, जिससे आपको फंक्शन के दौरान बेकार की परेशानी उठानी पड़ सकती है।

Recommended Video

रिटर्न पॉलिसी पर करें गौर

चाहे आप ज्वैलरी ऑनलाइन रेंट पर ले रही हैं या फिर ऑफलाइन, आपको उसकी रिटर्न पॉलिसी पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। दरअसल, रेंटल स्टोर कुछ लिमिटेड समय मसलन दो से तीन दिन के लिए ही ज्वैलरी को रेंट पर देते हैं। (एक्सेसरीज को फेड होने से बचाने के लिए आजमाएं ये तरीके)

लेकिन अगर आप उससे अधिक समय के लिए ज्वैलरी को अपने पास रखती हैं या किसी कारणवश वापिस नहीं कर पाती हैं तो ऐसे में आपको कुछ अतिरिक्त पैसे देने पड़ सकते हैं। इसके अलावा, ज्वैलरी को होने वाले नुकसान की भरपाई भी आपको ही करनी होगी। इसलिए, ज्वैलरी को लेने से पहले उसे अच्छी तरह चेक करें। साथ ही साथ, उनकी रिटर्न पॉलिसी के बारे में भी अच्छी तरह से जान लें।

इसे ज़रूर पढ़ें- Gemstone Jewellery कभी नहीं होगी खराब, बस कुछ इस तरह करें इसकी केयर

सुरक्षा को लेकर रहें सतर्क

jewellery rent policy

भले ही रेंटल कंपनियां हर इस्तेमाल के बाद और हर शिपमेंट से पहले ज्वैलरी के सैनिटाइजेशन और पैकेजिंग का ध्यान रखती हैं। लेकिन फिर भी यह जरूरी है कि आप किसी भी ज्वैलरी को कैरी करने से पहले कम से कम एक बार खुद साफ करें। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको रैशेज हो सकते हैं। आपको इस बात की जानकारी है कि आपसे पहले भी इस ज्वैलरी को कई लोग पहन चुके हैं तो ऐसे में सतर्कता बरतना और भी आवश्यक हो जाता है।

तो अब जब भी आप ज्वैलरी को किराए पर लें तो इन छोटे-छोटे टिप्स पर विशेष रूप से ध्यान दें ताकि आप अपने लुक से रॉक कर सकें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।