कोरोना संक्रमण ने हम सभी की जिन्दगी को पूरी तरह बदलकर रख दिया है और बच्चे भी इस बदलाव से अछूते नहीं रह पाए। बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए पिछले साल ही स्कूलों पर ताला लग गया था और अब तक ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से ही पढ़ाई कर रहे हैं। हालांकि, अधिकतर घरों में देखने में आता है कि बच्चे ऑनलाइन स्टडी को सीरियसली नहीं लेते और इसलिए, कभी वह अपने फोन या कंप्यूटर पर क्लॉस लगाकर गेम खेलने लग जाते हैं या फिर वीडियो ऑफ करके मस्ती करते हैं। इतना ही नहीं, ऑनलाइन क्लासेस में बच्चे पूरी तरह से ध्यान भी नहीं लगाते, जिसकी वजह से बहुत से बच्चे पढ़ाई में पिछड़ते जा रहे हैं और यह यकीनन पैरेंट्स के लिए एक बड़ी समस्या है। मैं खुद अपनी बच्ची के ऑनलाइन क्लॉस के दौरान लापरवाह रवैए को लेकर बेहद परेशान रहती थी। हालांकि, ऐसे कुछ आसान टिप्स हैं, जो बच्चे को ऑनलाइन स्टडी के दौरान मोटिवेट कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

इसे जरूर पढ़ें: एक्सर्पट से जानें कैसे चुनें अपने लिए सही करियर

Tips To Motivate Child During Online Classes

बनाएं टाइम टेबल

चूंकि इन दिनों बच्चे घर से ऑनलाइन क्लासेस ले रहे हैं तो ऐसे में उनका रूटीन पूरी तरह से बदल गया है। अब उनके सोने व जागने का समय निश्चित नहीं है। जिसका सबसे बुरा प्रभाव उनकी ऑनलाइन क्लॉसेस पर पड़ता है। कुछ बच्चे तो ऑनलाइन क्लॉस से महज दस-पन्द्रह मिनट पहले ही उठते हैं। ऐसे में वह मेंटली अपनी क्लॉस लेने के लिए तैयार नहीं होते। साथ ही वह ऑनलाइन क्लॉस के टाइम पर ब्रशिंग से लेकर ब्रेकफास्ट कर रहे होते हैं, जिससे क्लॉस में उनका ध्यान ही नहीं होता। इसलिए बेहतर होगा कि आप बच्चे के लिए एक रूटीन सेट करें, जिसमें उनके सोने व जागने का समय सुनिश्चित हो। इस तरह बच्चों को बेहतर पढ़ाई के लिए मोटिवेट किया जा सकता है।

खेलें फन गेम

यह भी एक बेहद अच्छा तरीका है बच्चों को मोटिवेट करने का। अमूमन बच्चे ऑनलाइन क्लास से इसीलिए भागते हैं, क्योंकि उन्हें ऑनलाइन कुछ समझ नहीं आता या फिर वह उन्हें बोरिंग लगता है। ऐसे में आप उनके साथ कुछ फन गेम्स खेलकर उनकी ऑनलाइन क्लासेस में रूचि पैदा कर सकती हैं। मसलन, अगर साइंस का कोई चैप्टर अगले दिन क्लॉस में पढ़ाया जाने वाला है तो ऐसे में आप उससे संबंधित कोई एक्सपेरिमेंट उनके साथ कर सकती हैं, फन गेम खेल सकती हैं या फिर यूट्यूब पर उनके साथ मिलकर वीडियो देखें। इससे जब उन्हें पहले से ही काफी जानकारी होगी तो क्लॉस में उन्हें अधिक बेहतर तरह से समझ में आएगा और वह पूरी तरह एक्टिव होकर जवाब देना चाहेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: ऑनलाइन लर्निंग लेने से पहले रखें इन विशेष बातों का ध्यान

motivate child to do homework

दें रिवॉर्ड 

ऑनलाइन लर्निंग को बेहतर बनाने का यह एक अच्छा तरीका है। आप क्लॉस के बाद बच्चे से एक छोटा सा क्विज खेल सकती हैं, जिसमें आप क्लॉस में पढ़ाए गए चैप्टर के कुछ प्वाइंट्स पूछ सकती हैं। अगर बच्चा पांच में से तीन या चार सवालों के सही जवाब देता है तो आप रिवॉर्ड के तौर पर उसे एक चॉकलेट या आइसक्रीम दें। इससे बच्चे को एक मोटिवेशन मिलेगा और वह अधिक ध्यान व मन लगाकर ऑनलाइन क्लॉस में पढ़ाई करेगा। (बच्चों को स्मार्ट बनाने के टिप्‍स)

Recommended Video

करें एक्सपेरिमेंट

अक्सर देखने में आता है कि जब हमें कोई चीज समझ नहीं आती तो हम उससे बचने का प्रयास करते हैं। ऐसा ही कुछ बच्चों के साथ भी होता है। जब बच्चों को ऑनलाइन क्लॉस में कुछ समझ नहीं आता तो उन्हें गेम खेलना या क्लॉसेस स्किप करना अधिक अच्छा लगता है। ऐसे में आप उनकी थोड़ी मदद करें। मसलन, अगर बच्चे को पढ़ने में समस्या होती है तो आप उनके लिए ऑडियो बुक खरीद सकती हैं या फिर बच्चे के चैप्टर को आप अपनी वॉयस में फोन में रिकॉर्ड करके उसे दे सकती हैं। इससे उसके लिए काफी आसानी होगी और फिर वह क्लॉसेस से बचने का प्रयास नहीं करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।