• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

सुपरमॉम बनने के प्रेशर में हो गई हैं Burnout, तो अपनाएं यह आसान टिप्स

अगर आप सुपरमॉम बनने के चक्कर में बर्नआउट होने की कगार पर हैं, तो इन तरीकों को अपनाकर खुद को मैनेज कर सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -03 Jun 2022, 19:26 ISTUpdated -05 Jun 2022, 17:57 IST
Next
Article
Supermom Pressure

एक स्त्री को कई मोर्चों पर एक साथ काम करना पड़ता है। ऑफिस की जिम्मेदारी संभालने से लेकर घर के सदस्यों की जरूरतों का ख्याल रखना व बच्चों की पढ़ाई का ध्यान रखने का जिम्मा स्त्री पर ही होता है। पूरे घर में एक महिला ही होती है, जो सबसे पहले उठती है और सबसे बाद में सोती है। उसका पूरा दिन अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने में ही बीत जाता है, लेकिन फिर भी उसे शायद ही कभी उसके काम के लिए कोई सराहना मिलती है।

अक्सर उसके काम में ही कमियां निकाली जाती हैं। जिसके कारण कभी-कभी वह खुद भी आत्म-ग्लानि से भर जाती है। इतना ही नहीं, कभी-कभी जिम्मेदारियों का बोझ कुछ इस हद तक बढ़ जाता है कि वह छोटी-छोटी बातों पर ही बर्नआउट होने लगती है। ऐसे में जरूरी होता है कि आप कुछ तरीकों को अपनाएं और खुद को भावनात्मक रूप से बैलेंस करें। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

इसे जरूर पढ़ें- मदर्स के लिए भी उतना ही जरूरी है मी टाइम, मिलते हैं यह फायदे

Supermom Ke Pressure Me Burnout Ko Aise Karein Manage

करें वर्कआउट

आमतौर पर, वर्कआउट को केवल फिजिकल बेनिफिट के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके अन्य भी कई फायदे हैं। सबसे पहले तो जब आप फ्रेश एयर में एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे आपका माइंड रिलैक्स होता है, जिससे आप तनाव भी कम होता है। साथ ही, वर्कआउट के दौरान आपकी बॉडी के भीतर हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं, जो आपको कूल डाउन व लाइटर फील करवाते हैं। इस तरह, आप बर्नआउट स्टेज तक ना पहुंचे, इसके लिए नियमित तौर पर सुबह के समय आधा घंटा वर्कआउट करना पर्याप्त है।

सॉल्यूशन पर करें फोकस

आमतौर पर, महिलाओं में बर्नआउट की स्थिति इसलिए भी आती है, क्योंकि वह समाधान के स्थान पर समस्याओं पर अधिक फोकस करती हैं। यकीनन आपको एक साथ कई काम निपटाने होते हैं और आप घर से लेकर बाहर की दुनिया में अपना बेस्ट देना चाहती हैं। लेकिन ऐसे में परेशान होना किसी समस्या का समाधान है। बेहतर होगा कि आप अपनी लाइफ में चीजों को अधिक सिस्टमेटिक तरीके से करें। टाइम टेबल बनाने से लेकर वीकली मेन्यू पहले ही डिसाइड करने से आपको अपनी समस्याओं का समाधान करने में मदद मिलेगी।

सीखें ना कहना

एक स्त्री को ना कहना भी आना चाहिए। अमूमन एक स्त्री हर किसी को खुश करने में लगी रहती है और इसलिए उसकी खुद की खुशी कहीं बहुत पीछे छूट जाती है। आपको यह समझना चाहिए कि आप असल में कोई सुपरवुमन नहीं है और ना ही आपके पास कोई अतिरिक्त शक्तियां हैं। इसलिए, अगर आपको यह लगता है कि किसी काम को करना आपके बस से बाहर है, तो उसके लिए बेहद ही विनम्रता के साथ मना कर दें। आप चाहें तो अपने काम को आसान बनाने के लिए बच्चों सहित परिवार के सदस्यों की मदद मांग सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- टीनएज गर्ल्स को अपनी मां से नहीं छिपानी चाहिए ये बातें

Supermom Pressure Burnout

ट्रिगर्स की करें पहचान

अगर आप अक्सर बर्नआउट हो जाती हैं, तो यह केवल अधिक वर्कलोड के कारण नहीं होता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कुछ आदतें या चीजें आपको पसंद नहीं होती हैं और उन चीजों को अपनी आंखों के सामने होने पर आप बर्नआउट हो जाती हैं। इसलिए, पहले उन ट्रिगर्स की पहचान करें। इसके बाद आप सामने वाले व्यक्ति को इस संबंध में बता सकती हैं। साथ ही, आप खुद भी थोड़ा अधिक धैर्य रखने की कोशिश करें। चूंकि, अब आपको अपने ट्रिगर्स के बारे में पता चल चुका है, तो अब आपको उनसे डील करना भी सीखना होगा।

दोस्तों के साथ बिताएं कुछ वक्त

हो सकता है कि घर और बाहर के काम में आप खुद को इस कदर तक उलझी हुई महसूस कर रही हों कि आप बर्नआउट होने की कगार पर हों। ऐसे में कुछ वक्त अपने करीबियों या दोस्तों के साथ बिताएं। यहां इस बात का ध्यान रखें कि आप अपना वक्त सच में उन लोगों को ही दें, जिनके साथ वक्त बिताकर आपको सच में अच्छा लगता हो। ऐसे लोगों का कुछ पल का साथ भी आपको अधिक खुश व सकारात्मक बनाएगा।

Recommended Video

तो अब आप भी अपने भीतर का प्रेशर रिलीज करें और एक हैप्पी लाइफ का खुले दिल से स्वागत करें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।