जब किसी कपड़े को लगातार इस्तेमाल किया जाता है तो कुछ वक्त बाद वह पुराना व फेडेड नजर आने लगता है। ऐसे में फिर उसे दोबारा पहनने का मन नहीं करता। इस तरह के कई कपड़े हम सभी की वार्डरोब में मौजूद हैं, जिन्हें ना तो फेंकते ही बनता है और ना ही उन्हें पहनने का मन करता है। ऐसे में समझ में नहीं आता कि क्या किया जाए, क्योंकि इस तरह के कपड़े आपकी अलमारी में केवल जगह ही घेरते हैं। हो सकता है कि आप भी कुछ ऐसा ही सोचती हों। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। अगर आप कुछ लॉन्ड्री टिप्स अपनाती हैं तो इससे आप ना सिर्फ अपने पुराने कपड़ों में एक नई जान फूंक सकती हैं, बल्कि नए कपड़ों को भी लंबे समय तक यूं ही नए जैसा बनाए रख सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही लॉन्ड्री टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके बेहद काम आने वाले हैं-

कपड़े उल्टा करके धोएं

 old clothes inside

यह एक बेहद ही सिंपल सी टिप्स है, जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है। अगर आप कपड़ों को उल्टा करके वॉश करती हैं तो यह लंबे समय तक नए जैसे नजर आते हैं। वॉशर में डालने से पहले अपने सभी कपड़े, टॉप और अन्य कपड़ों की चीजों को उल्टा करें। यह वॉशर में आपके कपड़ों को नुकसान पहुंचाने से रोकता है, खासकर जब से स्पिन साइकल आपके कपड़ों पर थोड़ा हार्श होता है। इसके अलावा, अगर आप ऐसे कपड़ों को धो रही हैं जिनमें सेक्विन, बटन या बीडिंग हैं, तो भी उन्हें उल्टा करके धोने से इन्हें नुकसान नहीं होता।

इसे जरूर पढ़ें: अपनी शादी में दिखना चाहती हैं सबसे अलग, तो ट्राई करें ये मैटेलिक लहंगे

राइट डिटर्जेंट चुनें

 old clothes inside

कुछ डिटर्जेंट रंगों को फेड होने से बचाने के लिए, दाग हटाने और नाजुक कपड़ों के लिए बनाए जाते हैं। निर्देशों के लिए हमेशा देखभाल लेबल की जांच करें। याद रखें कि पाउडर डिटर्जेंट कपड़ों पर कठोर हो सकते हैं, इसलिए तरल डिटर्जेंट का विकल्प चुनें। रेशम, ऊन और कपास से बने नाजुक कपड़ों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है और एक हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करना बेहद अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: विंटर में कर रही हैं Bachelorette पार्टी की तैयारी तो फॉलो करें ये आईडियाज

फैब्रिक कंडीशनर का करें उपयोग 

 old clothes inside

एक फैब्रिक कंडीशनर धोने के दौरान आपके कपड़े को एक चिकनाई देता है और कोमलता जोड़ता है। यह आपके कपड़ों में हल्की खुशबू भी डालता है। इसलिए अगर आप फैब्रिक कंडीशनर का उपयोग करती हैं तो इससे भी आपके कपड़े लंबे समय तक नए जैसे नजर आते हैं।

सिरके का करें इस्तेमाल 

 old clothes inside

वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय, बस आप एक कप सफेद सिरका डालें। यह रंग को फेड होने से बचाता है और आपके कपड़ों में ताजगी लाता है। अपने कपड़ों पर लगे सख्त दागों को हटाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए सफेद सिरका के 2 चम्मच और डिशवॉशिंग तरल के 1 चम्मच को मिलाएं और इसे दाग पर डालें, स्क्रब करें और फिर धो लें। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो आधा कप पानी की बाल्टी में आधा कप सिरका डालकर मिलाएं और कपड़ों को उसमें एक घंटे के लिए छोड़ दें। सिरके में मौजूद गुण दाग को तोड़ने में मदद करते हैं और आपके कपड़ों के रंगों को लॉक करते हैं।

Recommended Video

नए कपड़ों को नमक के पानी में करें सोक

 old clothes inside

नए कपड़ों को धोने से पहले, उन्हें 2-3 बड़े चम्मच नमक के साथ पानी की बाल्टी में भिगोएँ। नमक नए कपड़ों के रंग को लॉक करने में मदद करता है। आप चाहें तो दो बड़े चम्मच नमक वॉश साइकल में भी एड कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit: freepiik