• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बच्चे को आर्थिक रूप से जिम्मेदार बनाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

अगर आप अपने बच्चे को आर्थिक रूप से जिम्मेदार बनाना चाहती हैं तो इन आसान टिप्स की मदद ले सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -13 Jun 2022, 10:26 ISTUpdated -13 Jun 2022, 17:33 IST
Next
Article
self independant

दुनिया में किसी भी पैरेंट्स के लिए उनके बच्चे सबसे अहम् होते हैं और इसलिए वह उनकी खुशी को पूरा करने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। इतना ही नहीं, इसके लिए वह पैसों को भी वैल्यू नहीं देते। हालांकि, पैरेंट्स का यह रवैया बच्चों पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह देखने में आता है कि ऐसे बच्चे अधिकतर पैसों की अहमियत नहीं समझते और हर दिन उनकी डिमांड बढ़ती ही जाती है।

परन्तु वास्तव में बच्चों को आर्थिक रूप से जिम्मेदार होना सिखाना जरूरी है ताकि वे आपकी मेहनत की कमाई की कीमत जान सकें। इतना ही नहीं, जब बच्चे आर्थिक रूप से जिम्मेदार बनते हैं तो इससे बड़े होने के बाद उन्हें ना केवल पैसों की अहमियत का अंदाजा होता है, बल्कि वह बेहतर तरीके से मनी मैनेजमेंट भी कर पाते हैं। यह जीवन का एक ऐसा पाठ है, जिसे हर बच्चे को सीखना ही चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर बच्चे को आर्थिक रूप से अधिक जिम्मेदार बनाया जा सकता है-

समझाएं कमाई के जरिए के बारे में

जब बच्चे छोटे होते हैं, तो वह अक्सर अपने पैरेंट्स को बैंक या एटीएम से पैसे निकालते हुए देखते हैं। जिससे उन्हें लगता है कि बैंक में ही पैसा होता है और वह पैसों को लेकर बेपरवाह हो जाते हैं। ऐसे में यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप बच्चे को समझाएं कि पैसा कहां से आता है। उन्हें यह समझाना आवश्यक होता है कि पैसे को अर्जित किया जाता है। जब वह आपके द्वारा की जाने वाली मेहनत को समझने में सक्षम हो जाएंगे तो वह आपकी कमाई व पैसों को लेकर भी अधिक रिस्पान्सिबल बनेंगे।

तय करें बजट

money bank

यूं तो आप घर खर्च के लिए बजट तय करती ही होंगी, लेकिन अगर आप अपने बच्चे को आर्थिक रूप से अधिक जिम्मेदार बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप उनके लिए भी एक बजट अवश्य तय करें। आप उन्हें बताएं कि आप माह में कितनी रकम सिर्फ उनके लिए अलग से निकाल रही हैं। इस पैसे से वह अपनी किसी भी इच्छा या फरमाइश को पूरा कर सकते हैं। (इस तरह से बनाएं घर का बजट और करें सेविंग्‍स)

मसलन, वह चॉकलेट, आइसक्रीम से लेकर टॉयज आदि खरीद सकते हैं। जब आप बच्चे के लिए बजट सेट करके उन्हें एक निश्चित रकम देंगी तो यकीनन वह उसे अधिक समझदारी से खर्च करेंगे। जिससे वह पैसों के प्रति अधिक जिम्मेदार बनेंगे।

इसे भी पढ़ें- इन एप्स की मदद से आप बच्चो को सिखा सकती हैं बहुत कुछ

Recommended Video

दें कमाने का मौका 

be independant

यकीनन अभी बच्चा उम्र में छोटा है और इसलिए बाहर जाकर कमाना उसके लिए संभव नहीं है। लेकिन बच्चे को पैसे कमाने के लिए की गई मेहनत की कीमत समझाना बेहद आवश्यक है। ऐसे में आप उन्हें खुद भी कमाने का मौका दें। मसलन, आप उसे घर के कुछ काम करने के लिए दे सकते हैं और हर कार्य को पूरा करने पर आप एक निश्चित राशि तय करें। जब बच्चा इन कामों को पूरा करने में मेहनत करेगा, तो यकीनन वह आपकी मेहनत की कद्र भी करना सीखेगा। जिससे वह पैसों को संभालने व उसे खर्च करने के प्रति भी अधिक जिम्मेदार रवैया अपनाएगा। (एटीएम पिन रिसेट करने के तरिके)

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर रहते हुए बच्चों की स्टडीज नहीं होगी डिस्टर्ब, बस इस टिप्स का लें सहारा 

पैसों के लिए सिखाएं हिसाब रखना

अपने बच्चों को इस बात का हिसाब रखना सिखाएं कि उन्होंने अपना पैसा कहां खर्च किया। यह उन्हें अपने पैसे को ट्रैक करने में मदद करेगा। साथ ही साथ, इससे उनकी बेवजह खर्च करने की आदत या फिर इंपल्सिव शॉपिंग की आदत भी धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी। इसके लिए उन्हें एक छोटी नोटबुक रखने के लिए कहें और यह लिखें कि उन्होंने क्या और कहां पर खर्च किया। (जाने घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

तो अब आप इन टिप्स को अवश्य अपनाएं और अपने बच्चे को अधिक समझदार और आर्थिक रूप से जिम्मेदार बनाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।