• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हर बार कलीग ले लेता है आपके काम का श्रेय तो कुछ इस तरह करें उससे डील

अगर ऑफिस में आपका कलीग आपके द्वारा किए गए काम का पूरा श्रेय खुद ले लेता है तो उससे डील करने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -23 Jun 2022, 18:41 ISTUpdated -02 Jul 2022, 09:49 IST
Next
Article
handle office coworker who takes credit for your work in hindi

जीवन में सफलता पाने के लिए मेहनत करना बेहद आवश्यक होता है। आप ऑफिस में रहते हुए अपने काम को कितनी दक्षता या कुशलता के साथ करते हैं, यह बेहद ही अहम् होता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि सारी मेहनत आप करते हैं और उसका श्रेय कोई और ले जाता है। ऐसे में निराशा या दुख होना लाजमी है। अगर ऐसा बार-बार होता है तो व्यक्ति का मनोबल टूटता है। साथ ही उसकी प्रोफेशनल लाइफ सक्सेस में भी बाधा पैदा होती है।

हो सकता है कि आपके साथ भी ऑफिस में ऐसा कुछ हो रहा हो और आप खुद को निराशा व अंधकार में महसूस कर रही हो। लेकिन इस दौरान आपको नकारात्मक होने की बजाय सकारात्मक अप्रोच के जरिए उस व्यक्ति को समझदारी से हैंडल करने की जरूरत है, जो आपके द्वारा किए गए सारे काम का श्रेय ले रहा है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे लोगों को हैंडल करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

खुद को रखें शांत

handle office coworker who takes credit for your work inside

यह सबसे पहला व जरूरी टिप है, जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए। यदि कोई आपके काम का श्रेय ले लेता है तो स्वाभाविक रूप से आपको गुस्सा आएगा ही। लेकिन इसे सार्वजनिक रूप से जाहिर करना अच्छी बात नहीं है। आपकी यह छोटी सी हरकत आपकी छवि को पूरी तरह से बर्बाद कर देगी। बेहतर होगा कि आप अपनी प्रोफेशनल इमेज को बनाए रखें और हर किसी के सामने प्रतिक्रिया देकर अपना नाम खराब न करें।  

वरिष्ठों को करें शामिल

ऑफिस का माहौल बहुत मूल्यवान है क्योंकि यह न केवल काम से संबंधित कई चीजें सिखाता है बल्कि व्यवहार से लेकर निर्णय लेने की क्षमता तक बहुत सी चीजें सिखाता है। इसलिए, अगर आपको ऑफिस में क्रेडिट चोरी होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो समस्या को सुलझाने के लिए कुछ सबसे भरोसेमंद वरिष्ठ कर्मचारियों से संपर्क करना अच्छा होता है। आप उन्हें सीधे शामिल होने और समाधान प्राप्त करने में मदद करने के लिए कह सकते हैं। जब आप वरिष्ठ कर्मचारियों को इसमें शामिल करती हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपको उनसे सही समाधान मिल जाए।

इसे भी पढ़ें: बरसात के इस मौसम को एन्जॉय करने के लिए अपनी प्लेलिस्ट में शामिल करें ये टॉप सॉन्ग

खुद को करें सीमित

handle office coworker who takes credit for your work inside

अक्सर क्रेडिट चोरी होने की समस्या तब अधिक होती है, जब आपके कार्य और कार्य करने के तरीके के बारे में अधिकतर लोगों को पता होता है। ऐसे में आपके काम के कंप्लीट होने के बाद अन्य व्यक्ति उसका क्रेडिट ले जाता है। इसलिए, ऑफिस में अपने व्यवहार को सीमित रखें। ध्यान रखें कि ऑफिस में आप काम करने के लिए आए हैं और सिर्फ अपने काम से ही मतलब रखें। जब आप बहुत अधिक फ्रेंडली नहीं होते हैं तो कोई भी सहकर्मी आपके काम के बीच में आने का साहस जल्द नहीं करता है। (ऑफिस में मिलेगी आपके काम को तवज्जो)

Recommended Video

देते रहें अपडेट 

यह भी एक तरीका है अपने काम को सीनियर्स के सामने प्रदर्शित करने का। अगर आपको कोई कार्य या प्रोजेक्ट दिया गया है तो आप प्रोफेशनल ई-मेल के जरिए अपने काम की अपडेट या कुछ बेहतरीन सुझाव अपने सीनियर्स को देती रहें। जब आप पहले ही अपने सुझाव सीनियर के साथ कर लेंगी तो फिर अन्य किसी व्यक्ति को यह मौका ही नहीं मिलेगा कि वह आपके काम का क्रेडिट ले सकें।

इसे भी पढ़ें: मलाइका अरोड़ा से लेकर शिल्पा शेट्टी की फिटनेस का राज है योग, जानें सेलेब्स ने कैसे सेलिब्रेट किया योग दिवस 2022

करें पर्दाफाश

handle office coworker who takes credit for your work inside

अगर कोई व्यक्ति आपके काम का क्रेडिट ले रहा है तो इसका अर्थ है कि उसे आपके प्रोजेक्ट के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। खासतौर से, वह कई छोटी-छोटी डिटेल से अनजान है, जिसके बारे में आप जानती हैं। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप मीटिंग में उस व्यक्ति से प्रोजेक्ट से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल पूछ लें। जब वह उनका जवाब नहीं दे पाएगा, तो उसकी सच्चाई खुद-ब-खुद सबके सामने आ जाएगी। फिर आपको खुद को साबित करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। (होम ऑफिस को आर्गेनाइज करें)

तो अब अगर कोई आपके काम का श्रेय ले रहा है तो इन टिप्स की मदद से खुद को भीड़ से अलग दिखाने का प्रयास करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।