बहुत से घरों में फायरप्लेस के लिए एक अलग से जगह बनाई जाती है। खासकर कड़कड़ाती ठंड में फायरप्लेस घर को गर्म रखने और हाथ-पैर को सेकने के खूब इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, समस्या तब हो जाती है जब फायरप्लेस के धुएं घर के सभी हिस्सों में फ़ैल जाते हैं और घर से एक अजीब किस्म की बदबू आने लगती है। इस धुएं की वजह से साफ-सुथरे कपड़ों और बेड आदि चीजों से भी गंध आने लगती है। ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से फायरप्लेस के धुएं की गंध को दूर कर सकती हैं, तो आइए जनते हैं।

एग्जॉस्ट फैन को करें ऑन

tips to get rid of fireplace smoke smell from house Inside

जी हां, घर से फायरप्लेस के धुएं की गंध को दूर करने के लिए आप एग्जॉस्ट फैन का उपयोग कर सकती हैं। अगर आपको लग रहा है कि घर के अन्य हिस्सों में भी धुएं पहुंच गए हैं, तो आप तुरंत ही एग्जॉस्ट फैन को ऑन कर लीजिए। फायरप्लेस जलाने से पहले भी इससे ऑन कर सकती हैं ताकि धुआं घर के अन्य हिस्से में न पहुंचे। आप फायरप्लेस को उसी जगह जलाए जहां एग्जॉस्ट फैन लगा हो। इससे काफी हद तक गंध बाहर भी निकल जाती है। इसके अलावा आप टेबल फैन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कारपेट पर लगे कॉफी के दाग को हटाने के आसान टिप्स एंड हैक्स

लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करें 

tips to get rid of fireplace smoke smell from house Inside

घर में मौजूद फायरप्लेस के धुएं की गंध को आप लैवेंडर ऑयल की मदद से भी दूर कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच लैवेंडर ऑयल को एक लीटर पानी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। मिक्स करने के बाद स्प्रे बोतल में भर लीजिए। अब इस मिश्रण का छिड़काव घर के सभी हिस्सों में अच्छे से कर लीजिए। इससे कुछ ही घंटों में धुएं की गंध आसानी से कम हो जाएगी और आप फ्रेश भी महसूस करेंगी। इसके अलावा आप गंध को दूर करने के लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

प्याज का करें उपयोग 

जी हां, किचन में मौजूद प्याज भी धुएं की गंध को दूर करने के लिए एक बेस्ट उपाय हो सकता है। कई लोगों का मानना है कि किसी भी तरह की गंध को प्याज आसानी से अवशोषित कर लेता है। ऐसे में आप दो से तीन प्याज को दो बराबर-बराबर हिस्सों में काट ले और घर के अलग-अलग हिस्सों में रख लें। कई लोग प्याज को काटकर रात में ही रख देते हैं। इससे काफी हद तक धुएं की गंध दूर हो जाती है। आप चाहें तो प्याज को तीन से चार हिस्सों में भी काट सकती हैं। इसके अलावा आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। (फायरप्लेस को डेकोरेट करने के टिप्स)

इसे भी पढ़ें: जनवरी 2022 फेस्टिवल: जानें इस महीने के महत्वपूर्ण तीज-त्योहार और उनके शुभ मुहूर्त

इन हैक्स का भी लें सहारा 

tips to get rid of fireplace smoke smell from house Inside

फायरप्लेस के धुएं की गंध को कम करने के लिए आप अन्य कई चीजों का भी सहारा ले सकती हैं। कई लोग धुएं की गंध को कम करने लिए घर में इंडोर प्लांट्स लगाते हैं। क्योंकि, इंडोर प्लांट्स धुएं और उसकी गंध को जल्दी ही सोख लेते हैं। धुएं की गंध को कम करने के लिए आप रूम फ्रेशनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कई लोग धुएं की असर को कम करने के लिए घरों में पानी का छिड़काव करते हैं, इससे धुएं जमीन पर बैठ जाए। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik,indiamart)