• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

अभी-अभी बच्चे ने लिखना किया है शुरू, तो यह टिप्स आएंगे उसके काम

अगर आपके बच्चे ने अभी-अभी लिखना शुरू किया है तो आप कुछ आसान उपायों को अपनाकर उसे प्रोत्साहित कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -01 Jun 2022, 17:43 ISTUpdated -03 Jun 2022, 14:07 IST
Next
Article
child start writing

जब एक बच्चा पैदा होता है, तो उसके लिए पूरी दुनिया नई होती है। लेकिन धीरे-धीरे बड़ा होने के क्रम में वह काफी कुछ सीखता है। पहले बैठना, घुटनों के बल चलना, अपने आसपास की चीजों को पहचानना और बोलना आदि। इसी क्रम में एक वक्त ऐसा भी आता है कि जब बच्चा लिखना शुरू करता है। यकीनन इस दौरान पैरेंट्स व बच्चा दोनों ही काफी उत्साहित होते हैं। यह वह उम्र होती है, जब पैरेंट्स को बच्चे पर अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होती है। चूंकि बच्चे ने अभी-अभी लिखना शुरू किया है, तो यकीनन आप उससे परफेक्शन की उम्मीद नहीं कर सकते।

हालांकि, आप बच्चे को प्रोत्साहित करने और उसे बेहतर तरीके से लिखने में तो मदद कर ही सकते हैं। ऐसे कई उपाय होते हैं, जिन्हें अगर पैरेंट्स अपनाते हैं तो बच्चे को अपने राइटिंग के शुरूआती स्टेज में काफी मदद मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो बच्चे की बेहतर राइटिंग में उसकी मदद करेंगे-

राइटिंग को बनाएं फन

Writing fun in hindi

जब बच्चा लिखना शुरू करता है, तो कभी भी वह एक ही बार में पेंसिल या क्रेयॉन से ठीक से अक्षर लिखना शुरू नहीं करेगा। आमतौर पर, बच्चे लिखने में दिलचस्पी तब लेते हैं, जब वह उनके लिए एक मजेदार एक्टिविटी बने। ऐसे में पैरेंट्स को यह कोशिश करनी चाहिए कि वह बच्चे के लिए राइटिंग को फन बनाएं। (घर पर अपने पालतू के साथ करें यह फन एक्टिविटी)

इसके लिए, आप बच्चे को सीधे ही पेंसिल देने के स्थान पर रेत, नमक या गेहूं के आटे पर कुछ लिखकर उसे कॉपी करने के लिए कहें। इससे बच्चे को वह एक गेम की तरह लगेगा। लेकिन इस एक्टिविटी से वह एक खास पैटर्न में अपनी उंगलियों को घुमाना सीखते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर रहते हुए बच्चों की स्टडीज नहीं होगी डिस्टर्ब, बस इस टिप्स का लें सहारा

हाथों की मसल्स को बनाएं मजबूत

जब बच्चे ने लिखना शुरू किया है तो यह जरूरी है कि आप बच्चे की मसल्स की कुछ एक्सरसाइज अवश्य करवाएं। दरअसल, जब बच्चे की हाथों की मसल्स मजबूत होती हैं, तो ऐसे में उसे लिखने में आसानी होती है। जिससे वह अधिक से अधिक लिखने के लिए प्रेरित होता है।

हालांकि, यहां आपको यह भी समझना चाहिए कि अभी बच्चा बहुत छोटा है और इसलिए शायद वह अलग से एक्सरसाइज ना कर पाएं। इस स्थिति में आप बच्चे के साथ क्ले या प्ले डोह के साथ खेलें। साथ ही, अलग-अलग चीजों को अपने हाथों से पकड़ने से भी हाथ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

उन्हें स्क्रिबल करने दें

Children education tips

अपने बच्चों को स्क्रिबल करने से न रोकें। जब बच्चा पेंसिल या क्रेयॉन पकड़ना शुरू करता है, तो उन्हें स्क्रिबलिंग करने दें। आप उन्हें अलग से एक पेपर दें, जिस पर वह अपनी पसंद से स्क्रिबल कर सकें। ऐसा करने से उन्हें अधिक से अधिक लिखने के लिए प्रोत्साहन मिलता है। हालांकि, इस दौरान आप उन्हें थोड़ा गाइड कर सकती हैं, ताकि वह स्क्रिबल करते हुए भी कुछ लिखना सीखें। (स्पेलिंग फिक्स एक्टिविटी के जरिए सिखाएं बच्चों को सही स्पेलिंग)

करें ट्रेस

Children writing tips

चूंकि बच्चे ने अभी लिखना शुरू किया है, इसलिए अभी उसे लाइन्स व पेज की समझ नहीं है। ऐसे में संभव है कि बच्चा पेज पर कहीं पर कुछ भी लिखना शुरू कर दें। ऐसे में उनके पैटर्न को बेहतर बनाने के लिए और लिखने में उनकी मदद करने के लिए आप पहले पेज पर डॉट की मदद से ट्रेस करें। बच्चे के लिए इसे फॉलो करना अधिक आसान होगा।  इसके अलावा, आप यह भी ध्यान दें कि शुरूआत में आप बच्चे को एल्फाबेट लिखने के लिए ना दें, बल्कि इसके स्थान पर अलग-अलग पैटर्न में लाइन बनाना सिखाएं।

इसे ज़रूर पढ़ें- पांच से दस साल तक की उम्र के बच्चों को अवश्य खिलाएं ये फूड्स

तो अब आप भी इन आसान तरीकों को अपनाएं और बच्चे के लिए लिखना एक फन एक्टिविटी बनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।