Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Tips To Deal With Overspending Partner:अगर आपका पार्टनर करता है फिजूलखर्च, इन 4 टिप्स से करें उनकी यह आदत खत्म

    इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर आपका पार्टनर ज्यादा पैसे खर्च करता है तो ऐसे में आप कैसे उनकी इस आदत को खत्म कर सकती हैं। 
    author-profile
    Published -30 Sep 2022, 13:25 ISTUpdated -30 Sep 2022, 13:40 IST
    Next
    Article
    TIPS FOR DEALING WITH OVERSPENDING PARTNER

    अगर आपको यह लगता है कि आपका पार्टनर किसी भी सामान को खरीदने से पहले ज्यादा सोचता नहीं है और मार्केट से शॉपिंग या ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त बहुत सारी चीजें एक बार में ही खरीद लेता है तो आपको थोड़ा अपने पार्टनर के खर्चों को संभालने की जरूरत है लेकिन आप यह सोचती होंगी कि कहीं उन्हें किसी बात का बुरा ना लग जाए।

    आपको बता दें कि कई सारे ऐसे तरीके भी हैं जिससे आपका पार्टनर फिजूल खर्च करने से पहले सौ बार सोचेगा। हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने पार्टनर के खर्चों पर लगाम लगा पाएंगी। 

    1)एक बजट को तय करें

    how to control overspending of partner

    ज्यादातर महिलाएं अपने घर के खर्चों को खुद से तय करके चलती हैं। लेकिन आपको अपने पार्टनर के साथ मिलकर एक सही तरीके से बजट को बनाना चाहिए। ऐसा करने से आपके पार्टनर को यह समझ आएगा कि घर में कितना खर्च किस चीज के लिए हो रहा है।

    आपको बता दें कि अगर आप ऐसा करेंगी तो उन्हें इस बात का भी एहसास होगा कि निवेश करने की कितनी आवश्यकता है। इसके साथ-साथ उन्हें यह भी पता चलेगा कि उन्हें फिजूल खर्च करने से पहले किन चीजों को ध्यान में रखना है क्योंकि उन्हें घर के खर्चों के बारे में भी जानकारी रहेगी।

    अगर आप हर माह अपने पार्टनर के साथ एक बजट बनाकर खर्च करेंगी तभी आप पैसों का यूज सही जगह कर पाएंगी और आपका पार्टनर भी खर्चों पर नियंत्रण रखेगा। 

    इसे जरूर पढ़ें: न्यू कपल को जरूर पूछने चाहिए यह सवाल, एक-दूसरे को समझने में मिलेगी मदद

    2)बात करके निकालें समाधान

    आपको बता दें कि जब भी कोई परेशानी या समस्या एक रिलेशनशिप में होती है तो पार्टनर के साथ बातचीत करने से कई सारी चीजें हल हो जाती हैं। आपको बता दें कि अगर आप उनसे इस बारे में शांति से बात करेंगी तो उनका भी कुछ महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान जाएगा।

    आपको बता दें कि अगर आप उनसे उनके खर्चे का हिसाब मांगेगी तो उन्हें गुस्सा जरूर आएगा। इससे बेहतर यह होगा कि आप उनसे यह पूछे कि किन चीजों में उनका सबसे अधिक हर माह खर्च होता है।

    इस तरह के प्रश्न पूछने से उनका भी इस बात पर गौर जाएगा कि वह सबसे अधिक किन फालतू चीजों पर खर्च करते हैं। जब आप उनसे बात करें तो उन से झगड़ने का प्रयास बिल्कुल नहीं करें क्योंकि ऐसा करने से आपके रिलेशनशिप में पैसों को लेकर दरार आ सकती है। 

    इसे जरूर पढ़ें: कहीं आपकी लाइफ को कंट्रोल तो नहीं करता आपका पार्टनर, इन संकेतों से पहचानें

    3)अलग-अलग रखें बैंक अकाउंट

    आपको अपना और अपने पति का बैंक अकाउंट अलग-अलग ही रखना चाहिए। ऐसा करने से आपको यह पता रहेगा कि आपके पति हर माह कितना खर्च कर रहे हैं।

    इसके साथ-साथ आप उनके खर्चों की डिटेल्स को ऑनलाइन बैंकिंग से भी देख पाएंगी। बैंक अकाउंट अलग रखने से आपको यह हिसाब रखने में आसानी भी होगी कि किन चीजों में आपका पार्टनर ज्यादा खर्च कर रहा है फिर उन खर्चों के बारे में आप उनसे बात कर सकती हैं।

    आपको बता दें कि संयुक्त बैंक अकाउंट होने पर कई सारे खर्चों के बारे में हिसाब लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 

    4)शॉपिंग से पहले बनाएं साथ में एक लिस्ट

    आपको अपने पार्टनर के साथ मिलकर एक लिस्ट को तैयार करना चाहिए। ऐसा करने से आपके पार्टनर की जरूरत और इच्छाओं के बारे में आपको भी पता चलेगा। इससे आप उन्हें यह भी समझा पाएंगी कि किन चीजों की जरूरत घर में अधिक है।

    इस वजह से आपको अपने पार्टनर के साथ यह भी तय करने में आसानी होगी कि कितना खर्च किस चीज के लिए करना है। 

    इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप अपने पार्टनर की फिजूलखर्ची को कम कर सकती हैं। 

     

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    image credit-freepik 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।