लहंगा एक ऐसा परिधान है, जो लगभग हर महिला के वार्डरोब में होता है। क्योंकि लहंगा सूट, ड्रेस या फिर साड़ी के मुकाबले ज्यादा स्टाइलिश और आरामदायक होता है। इसके अलावा, महिलाएं लहंगे को हर फंक्शन में आसानी से पहन लेती हैं। आपको बाजार में लहंगे की कई तरह की वैरायटी आसानी से मिल जाएंगी लेकिन ज्यादातर महिलाएं हैवी लहंगे और डिजाइनर कोटी पहनना पसंद करती हैंं। 

हैवी लहंगे में महिलाएं ज्यादा स्टाइलिश भी दिखती हैं। लेकिन लहंगे को पहनने के बाद इसे घर पर साफ करना या फिर धोने में हर महिला को परेशानी होती है और जरा-सी लापरवाही की वजह से आपका पूरा लहंगा खराब हो सकता है। इसलिए आज हम आपको डिजाइनर लहंगे को साफ करने के कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स साझा कर रहे हैं, जिन्हें आप अपना सकती हैं। 

डिजाइन करें चेक 

lehenga

घर पर कोई भी लहंगा धोने या फिर साफ करने से पहले आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके लहंगे पर डिजाइन कैसा है? यानि अगर आपका लहंगा ज्यादा डिजाइनदार है, तो आप इसे बहुत ही ध्यान से हाथ से ही क्लीन करें। वहीं, अगर आपका लहंगा सिंपल है, तो आप इसे मशीन में भी धो सकती हैं। 

साबुन के घोल से करें साफ 

how to clean lehenga at home

अगर आपका लहंगा डिजाइनर होने के साथ-साथ कलरफुल है, तो आप इसे धोने के लिए हल्के साबुन, डिटर्जेंट या प्रोटीन स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल ही करें। क्योंकि अगर आप हार्ड साबुन के घोल का प्रयोग करती हैं, तो इससे आपके लहंगे का कपड़ा खराब हो सकता है। क्योंकि कुछ लहंगों का कपड़ा बेहद डेलिकेट यानि नाज़ुक होते हैं। हार्ड साबुन से उनका कलर खराब हो सकता है। 

ठंडे पानी का करें इस्तेमाल 

इसके अलावा, आप अपने लहंगे को हमेशा ठंडे पानी से धोएं। क्योंकि गर्म पानी से आपके लहंगे का कलर खराब हो सकता है। हालांकि, आप लहंगे पर लगे दाग को हटाने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं, ठंडे पानी से डिजाइनर लहंगे को धोने से आपका लहंगा ना सिर्फ साफ हो जाएगा बल्कि उसका कलर फेड भी नहीं होगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Fashion Hacks: अपने भारी लहंगे के वजन को इस तरह करें कम

स्टेन रिमूवर में डुबोकर ना रखें लहंगा 

stain remove

कई बार महिलाओं के लहंगे पर दाग लग जाते हैं, तो वह उसे हटाने के लिए हार्ड वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। साथ ही, वह अपने लहंगे को डिटर्जेंट या प्रोटीन स्टेन रिमूवर में भिगोकर रख देती हैं। ऐसा करने से दाग साफ, तो हो जाता है लेकिन कपड़े का कलर भी फेड होने लग जाता है। इसलिए आप प्रोटीन स्टेन रिमूवर को केवल दाग पर ही डालें और उसे हल्के हाथ से साफ करें। 

हाथ से करें क्लीन 

अगर आप अपने लहंगे को घर पर ही साफ कर रही हैं, तो आप वॉशिंग मशीन में नहीं धोएं क्योंकि अगर आपके लहंगे पर जरी का काम होगा, तो वे खराब हो जाएगा। इसके अलावा, हाथ से लहंगा साफ करते समय कभी भी ब्रश का इस्तेमाल नहीं करें। क्योंकि ब्रश से आपके लहंगे पर लगी कुंदन या बेल खराब हो सकती हैं। साथ ही, आपके लहंगे का कपड़ा फट भी सकता है। इसलिए आप लहंगे को हमेशा हल्के हाथों से ही रगड़ें।

Recommended Video

इस तरह रखें ख्याल 

  • अगर आपका लहंगा फॉल वाला है, तो उसे कभी भी मशीन में धोने की गलती नहीं करें।
  • अगर आपके लहंगे पर दाग लग गए हैं, तो आप उसे हाथों हाथ धो लें और फिर अलमारी में रखें।
  • अगर आपका लहंगा ज्यादा हैवी है जैसे उसमें  जारी या फिर रेशम से डिजाइन बना हुआ है, तो इसे कभी भी गर्म पानी से साफ ना करें।
  • अपने लहंगे को अधिक समय तक धूप में ना सुखाएं ऐसा करने से आपके लहंगे का कलर प्रभावित हो सकता है। 

अगर आप अपने लहंगे को साफ करते समय इन बातों का ध्यान रखेंगी, तो आपका डिजाइनर लहंगा कभी खराब नहीं होगा। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)