• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बार-बार पहनने से गंदा हो जाता है हेलमेट तो ऐसे करें उसकी सफाई

अगर आपका हेलमेट भी बहुत गंदा है तो उसे कैसे साफ रखना है और मेनटेन करना है, आइए आपको बताते हैं। 
Published -26 May 2022, 17:05 ISTUpdated -26 May 2022, 17:18 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -26 May 2022, 17:05 ISTUpdated -26 May 2022, 17:18 IST
easy way to clean helmet

आज ऐसे शायद ही कुछ लोग हों जिनके पास बाइक या स्कूटी नहीं होगी। अब बाइक और स्कूटी है और हेलमेट नहीं ऐसा कैसे हो सकता है। बार-बार हेलमेट पहनने और इधर-उधर रखने से वह गंदा हो जाता है। हेलमेट गंदा होने पर उससे बदबू भी आने लगती है और उसे रोजाना पहनना मुश्किल हो जाता है।

हेलमेट को साफ-सुथरा रखना एक बड़ा टास्क है। आपके इसी टास्क को हम आसान बनाएंगे और हेलमेट की क्लीनिंग और मेंटेनेंस कैसे होनी चाहिए, आपको आज हम बताते हैं।

1हेलमेट को पहले साफ करें

clean helmet

अगर आपके हेलमेट में धूल या अन्य गंदगी जमा हुई है, तो उसे पहले साफ कर लें। पहले ही हेलमेट को पानी से साफ करेंगे, तो गंदगी उसमें चिपकी रह जाएगी। इसलिए पहले उसे कपड़े और टूथब्रश की मदद से साफ करें। इसके बाद जो चीजें (Visor, स्ट्रैप आदि) डिटैज हो सकती हैं, उन्हें हटाकर साफ करें।

 

2बेबी शैम्पू से करें हेलमेट साफ

clean helmet with baby shampoo

हेलमेट की अंदर की पैडिंग अक्सर गंदी हो जाती है। उसे धोना भी एक बड़ा टास्क है। हेलमेट के अंदर के पार्ट को धोने के लिए पहले उसकी पैडिंग को अलग निकालें। पानी को एकदम हल्का गुनगुना करें और उसमें बेबी शैम्पू डालकर झाग बना लें। अब पैडिंग डालकर धोएं और सुखा लें।

 

3बेकिंग सोडा से करें हेलमेट साफ

clean helmet with baking soda

बार-बार हेलमेट पहनते वक्त तेल और पसीने मिक्स होकर हेलमेट के पैडिंग को गंदा और बदबूदार बना देता है। कई बार हेलमेट ज्यादा गंदा होने की वजह से पहना भी नहीं जाता है। आप हेलमेट धोकर भी उसकी बदबू नहीं हटा पाते हैं। हेलमेट की गंदी बदबू हटाने के लिए उसे धोकर सूखा लें और फिर बेकिंग सोडा डालकर कुछ देर छोड़ दें। 2 घंटे बाद बेकिंग सोडा हटा लें।

4डिसइंफेक्टेंट से कीटाणु हटाएं

disinfect helmet

हेलमेट को सिर्फ धो देना काफी नहीं है। हम लोग कई बार गंदे सरफेस में हेलमेट रखते हैं और हेलमेट में कीटाणु जम जाते हैं। यह सिर से बॉडी में ट्रांसफर होते हैं। इन्हें साफ करने के लिए अपने हेलमेट को डिसइंफेक्टेंट करें और फिर उसे थोड़ी देर धूप में रखें। इससे रोजाना जमने वाले कीटाणु नष्ट हो जाएंगे।

5ब्लीच से करें हेलमेट साफ

use bleach to clean helmet

आपको शायद न पता हो लेकिन ब्लीच और पानी को मिलाकर भी हेलमेट साफ किया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि पानी में बस 1 छोटा चम्मच ब्लीच डालें और हेलमेट की पैडिंग उसमें डालें। फिर उसे निकालकर सामन्य रूप से धो कर सुखा लें। ध्यान रखें कि अगर पैडिंग नहीं निकलती है तो हेलमेट को पूरा ब्लीच में डुबोने की जरूरत नहीं है। ऐसे में ब्लीच (घर पर नेचुरल चीजों से ब्‍लीच बनाएं) का पेस्ट पैडिंग पर लगाकर साफ करें।

6माइल्ड सोप से करें हेलमेट साफ

mild soap to clean helmet

अगर आपके पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है या आप बाकी ऑप्शन को सेफ नहीं समझते हैं, तो आप माइल्ड सोप का सहारा ले सकते हैं। बेबी सोप या घर में रखा माइल्ड सोप आपके हेलमेट को साफ कर सकता है। बस गुनगने पानी में साबुन का झाग बनाएं और फिर उसमें हेलमेट भिगोकर रखें। कुछ 15 मिनट बाद अपने हेलमेट को पानी से धोकर सुखा लें।

इसे भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने से पहले इन बातों का आप भी रखें ज़रूर ध्यान

7रबिंग अल्कोहल से करें हेलमेट साफ

rubbing alcohol to clean helmet

रबिंग अल्कोहल सिर्फ सैनिटाइज करने के या खिड़कियां साफ करने काम नहीं आता, बल्कि आप इससे हेलमेट भी साफ कर सकते हैं। रबिंग अल्कोहल से आप हेलमेट का बाहर का एरिया और अंदर दोनों साफ कर सकते हैं। इसे हेलमेट पर छिड़क लें और फिर कपड़े से पोछ लें।

8क्लीनिंग पॉलिश का करें इस्तेमाल

helmet cleaning polish

अगर आप इनमें से कोई ऑप्शन नहीं आजमाना चाहते हैं तो आप हेलमेट क्लीनिंग किट खरीद सकते हैं। इसमें हेलमेट साफ करने के स्टेप्स होते हैं और सारे जरूर टूल्स भी शामिल होते हैं। आप इस किट की मदद से हेलमेट को साफ और मेंटेन करके रख सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि हेलमेट साफ रखने के ये टिप्स आपके काम आएंगे। अगर लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।