शादी किसी भी लड़की के जीवन का सबसे अहम् निर्णय होता है। अगर इस निर्णय को लेते समय कोई गलती हो जाए तो पूरा जीवन पछताना पड़ता है। अगर बात अरेंज मैरिज की हो तो उसमें पहली मीटिंग काफी अहम् होती है। वैसे भी कहा जाता है कि फर्स्ट इंप्रेशन इज़ लास्ट इंप्रेशन। इस तरह पहली मीटिंग में आप जैसा व्यवहार करते हैं, उससे सामने वाले व्यक्ति के समक्ष एक छवि बनती है। 

इसे जरूर पढ़ें: First date पर सुंदर दिखने के चक्कर में ना करें ये मेकअप मिस्टेक्स

अगर आप भी पहली बार मीटिंग पर जा रही हैं तो यकीनन आपकी आंखों में भी अपने आने वाले सुनहरे भविष्य के कुछ सपने होंगे। ऐसे में जरूरी है कि आप मीटिंग के दौरान समझदारी का परिचय दें और कुछ गलतियों से बचें। तो चलिए आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिसे आपको फर्स्ट मीटिंग में करने से बचना चाहिए-

ड्रेसिंग 

inside  arrange marriage first meeting

पहली बार मीटिंग पर जाते समय बेहद जरूरी है कि आप अपनी ड्रेसिंग पर खासतौर पर फोकस करें। आपके कपड़े बहुत अधिक भड़कीले नहीं होने चाहिए। वहीं बेहद सिपंल कपड़े पहनने से भी बचें। कोशिश करें कि आपकी ड्रेसिंग ऐसी हो, जिससे आपकी वास्तविकता झलकती हो। आप जींस से लेकर फ्लोरल मिडी ड्रेस या सूट आदि पहन सकती हैं।

सोशल मीडिया अकाउंट

inside  arrange marriage first meeting

पहली मीटिंग में थोड़ी सतर्कता बरतनी भी बेहद जरूरी है। इस मीटिंग में बहुत अधिक क्लोज न हों। जब तक सारी बातें तय न हो जाएं और आप एक-दूसरे को बेहतर तरकी से समझने न लगें, तब तक एक-दूसरे सोशल मीडिया अकांउट में एड करने की भूल न करें। बेहतर होगा कि एक-दूसरे को जानने के लिए थोड़ा समय दें और आपस में विश्वास पैदा होने दें।

मनी मैटर

inside  arrange marriage first meeting

यह सच है कि शादी की बात निकलते ही लोग अपने भविष्य व बचत के बारे में सोचने लगते हैं। इतना ही नहीं, पैसे का सही तरह से प्रबंधन भी हैप्पी मैरिज लाइफ का एक महत्वपूर्ण पहलू है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप पहली ही मीटिंग में पैसों की बात निकालें। बेहतर होगा कि पहले आप एक-दूसरे के व्यक्तित्व व स्वभाव को समझें। जब आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझने लगेंगे तो फिर पैसों को लेकर भी आपके बीच में तालमेल आसानी से बैठ जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: लव मैरिज होगी या अरेंज मैरिज, जानिए क्या कहती हैं आपके हाथों की रेखाएं?

बातचीत

inside  arrange marriage first meeting

जब आप फर्स्ट मीटिंग के लिए जा रही हैं तो मन में यही ख्याल आता है कि क्या बात करें। इस मीटिंग में आपके द्वारा की गई बातचीत से ही आप सामने वाले व्यक्ति के स्वभाव का अंदाजा लगा पाती हैं। इस मीटिंग में आप सामने वाले व्यक्ति की पसंद-नापसंद व उसकी फैमिली के बारे में बात कर सकती हैं। इससे आपको समझ में आ जाएगा कि आप उस घर में एडजस्ट कर पाएंगी या नहीं। इस दौरान उनके पुराने रिलेशन या बहुत हार्श सवाल पूछने से बचें।