• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन चीजों को भूल से भी वैक्यूम क्लीनर से ना करें क्लीन

घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें कभी भी वैक्यूम क्लीनर से साफ नहीं करना चाहिए। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -10 Aug 2022, 18:00 ISTUpdated -10 Aug 2022, 19:17 IST
Next
Article
things do not clean with vacuum cleaner

घर की क्लीनिंग का काम सुनने में भले ही आसान लगे, लेकिन वास्तव में यह उतना ही आसान नहीं है। घर की डीप क्लीनिंग के लिए पर्याप्त समय व मेहनत खर्च करने की जरूरत होती है। अपने इस काम को आसान बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के अप्लाइंसेस का इस्तेमाल करती हैं।

इन्हीं में से एक है वैक्यूम क्लीनर। सोफे से लेकर कारपेट क्लीनिंग के काम को वैक्यूम क्लीनर चुटकियों में पूरा  कर देता है। इतना ही नहीं, खिड़कियों से लेकर परदों की डस्टिंग करने के लिए भी महिलाएं इसका इस्तेमाल करना पसंद करती हैं।

हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप वैक्यूम क्लीनर से अपना पूरा ही घर साफ कर सकती हैं। घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना अच्छा नहीं माना जाता है। इससे ना तो क्लीनिंग अच्छे से होती है और कभी-कभी वैक्यूम क्लीनर भी डैमेज हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आपको घर की क्लीनिंग के लिए कहां पर वैक्यूम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए-

टूटे हुए कांच को ना करें साफ

broken glass

अगर आपके घर में कांच का गिलास या फिर शीशा टूट गया है तो उसे वैक्यूम क्लीनर से साफ करने की भूल ना करें। तेज किनारों के कारण कांच वैक्यूम के अंदरूनी हिस्से को खरोंच देगा या यहां तक कि वैक्यूम के कुछ हिस्से को पंचर कर देगा। यदि आपका वैक्यूम एक बैग्ड वैक्यूम है, तो उसके खराब होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। बाद में इसे ठीक करवाने के लिए आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।(ट्राय करें वैक्यूम क्लीनिंग हैक्स)

क्या करें- आप इन कांच के टुकड़ों को साफ करने के लिए एक झाड़ू लें और कांच के बड़े टुकड़ों को हटा दें। फिर गीले कागज़ के तौलिये या ब्रेड के टुकड़े का उपयोग करके छोटे टुकड़ों को उठा लें।

 इसे जरूर पढ़ें- जानिए कितनी तरह के होते हैं वैक्यूम क्लीनर और आपके लिए कौन सा है बेस्ट

लिक्विड आइटम को ना करें साफ

किसी भी तरह के लिक्विड आइटम जैसे पानी या जूस आदि को साफ करने के लिए आपको वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए। दरअसल, जब आप ऐसा करती है तो वैक्यूम क्लीनर अपने अंदर लिक्विड को खींच लेता है और अंदर पहले से ही मौजूद गंदगी गीली हो जाती है। जिससे ट्यूब क्लॉग हो जाएगी और फिल्टर ब्लॉक होगा। लगातार ऐसा करने से आपका वैक्यूम क्लीनर बहुत अधिक डैमेज हो सकता है।

क्या करें- बेहतर होगा कि आप लिक्विड आइटम को क्लीन करने के लिए आप एक किचन रोल, एक माइक्रोफ़ाइबर कपड़ा, वॉशक्लॉथ या पोछे का उपयोग करें।

Recommended Video

कॉस्मेटिक और मेकअप को ना करें साफ

cosmetic products

आईशैडो, फाउंडेशन, ब्लश, यहां तक कि लिपस्टिक के टूटे हुए टुकड़े, मस्कारा आदि को कभी भी वैक्यूम नहीं करना चाहिए। यह बहुत संभावना है कि इससे वैक्यूम ब्रश को नुकसान हो और बाद में कालीन या सोफे पर इसके दाग आ सकते हैं।(ब्रोकन मेकअप को ऐसे करें फिक्स)

क्या करें- कॉस्मेटिक स्पिल को क्लीन करने के लिए, सबसे पहले, जितना हो सके उतना मेकअप उठाएं। उसके बाद, आपको जितना संभव हो सके दाग को अवशोषित करने के लिए ब्लॉटिंग पेपर का उपयोग करना चाहिए। इसके बाद, आप सफेद सिरका और बेकिंग सोडा का उपयोग करके दाग को साफ करने की कोशिश करें।   

बालों के गुच्छे को ना करें साफ

एक वैक्यूम क्लीनर बालों को क्लीन करने में काफी मदद कर सकता है। बालों के छोटे स्ट्रैंड्स या पालतू के बालों को वैक्यूम करना पूरी तरह से ठीक है, लेकिन लंबे बालों के ढेर या बालों के गुच्छे वैक्यूमिंग के लायक नहीं हो सकते हैं। यह मशीन को बंद कर देता है। ऐसे में आपको लगातार इसे बाहर निकालने की आवश्यकता होगी ताकि वैक्यूम फिर से ठीक से काम कर सके। ऐसे में आपका समय बचने के स्थान पर जरूरत से ज्यादा वेस्ट हो जाएगा और यकीनन आप ऐसा नहीं चाहेंगी।

क्या करें- अपना समय और ऊर्जा बचाने का तरीका यह है कि इसे झाड़ू का उपयोग करके बालों को क्लीन करें। यह एक आसान व त्वरित तरीका है।

इसे जरूर पढ़ें- इन हैक्स की मदद से मिनटों में करें घर की सफाई


तो अब आप भी इन चीजों की क्लीनिंग के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करने से बचें और अपने वैक्यूम क्लीनर को लंबे समय तक खराब होने से बचाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।