• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पेरेंट्स को कभी नहीं करनी चाहिए बच्चों के आगे इस तरह की बातें

बच्चों के आगे किसी भी तरह की बातचीत करने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।   
author-profile
Published -12 Sep 2022, 18:15 ISTUpdated -12 Sep 2022, 18:33 IST
Next
Article
never say this in front your children

बच्चों को आसपास की बातें बहुत प्रभावित करती हैं। ऐसे में उनके आगे कुछ भी बोलने से पहले 2 बार जरूर सोचना चाहिए। हालांकि परिवार में बहुत बार ऐसी परिस्थितियां आती हैं जब हम बच्चों की परवाह किए बिना कुछ भी बोल बैठते हैं। ऐसा करना गलत है क्योंकि इससे बच्चों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं बच्चों के आगे किस तरह की बातें करने से बचना चाहिए। 

लड़ाई-झगड़ा

dont fight in front of children

पेरेंट्स के बीच कई बार किसी ना किसी मुद्दे पर लड़ाई शुरू हो जाती है। ऐसी स्थिति में बच्चे को कुछ समझ नहीं आता है और उनपर बहुत बुरा असर पड़ता है। यही कारण है कि बच्चों के आगे ऊंची आवाज में बात करने के लिए भी मना किया जाता है। 

इसे भी पढ़ेंः पेरेंटिंग के ये 5 इफेक्टिव टिप्स जो करेंगे आपके बच्चे का बेहतर विकास

गलत शब्दों का इस्तेमाल

किसी भी बच्चे को एक गलत शब्द बहुत हद तक डिमोटिवेट कर सकता है। ऐसे में बच्चों के लिए किसी भी ऐसे शब्द का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिससे उसको बुरा लगे और आत्मविश्वास में कमी आए। (बात करने में होती है हिचकिचाहट तो अपनाएं ये टिप्स)

खराब आर्थिक स्थिति के बारे में बातचीत 

avoid fight in front of children

बहुत बार पेरेंट्स आर्थिक संकट का सामना कर रहे होते हैं लेकिन इस बारे में बच्चों को कभी भी नहीं बताना चाहिए। इन सब बातों को लेकर बच्चों के मन में तरह-तरह के सवाल खड़े होने लग जाते हैं। इसी वजह से बहुत बार बच्चे दूसरे बच्चों से खुद को कम समझने लग जाते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः बात-बात पर जिद करता है आपका बच्चा तो खुद की गलती पर भी करें गौर

बच्चों पर पढ़ाई का प्रेशर ना डालें

आजकल हर पेरेंट चाहता है कि उसका बच्चा सबसे ज्यादा नंबर लाए। हालांकि हर बच्चा एक सा नहीं होता है। किसी के नंबर ज्यादा आते हैं तो कोई खेलकूद में मेडल लाता है। पेरेंट्स को कभी भी बच्चों पर ज्यादा नंबर लाने का प्रेशर नहीं डालना चाहिए। इसके साथ-साथ बड़े या छोटे बहन-भाई या दोस्तों के नंबर से भी बच्चों को कंपेयर नहीं करना चाहिए। 

बहुत गंभीर बात 

कुछ बातें बहुत गंभीर होती हैं। बच्चों के आगे इस तरह की बातों का जिक्र करने से भी बचना चाहिए। एक दम से गंभीर बात सुन बच्चा घबरा जाता है। 

आगे से आप बच्चों के आगे जब भी बात करते वक्त इन बिंदुओं को ध्यान में रखें।

Recommended Video

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।