अक्सर बच्चों की शिक्षा और बेहतर रोजगार के चलते छोटे शहरों में निकलकर मेट्रो शहरों में किराए पर आकर रहना पड़ता है। ऐसे में जिस शहर और घर में रहना है, उस माकान मालिक से अच्छे से परिचित होना भी बहुत ज़रूरी होता है। खासकर मौजूद महामारी में अपने बारे में, घर वालों के बारें और सही पत्ता की जानकारी देना बेहद ज़रूरी होता है। कई बार सुरक्षा कारणों की वजह से भी मकान मालिक को अपने बारे में सम्पूर्ण जानकारी देना बेहद उचित रहता है। इन्हीं तथ्यों को ध्यान में रखकर इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किसी दूसरे के घर में रहने या रहते हैं, तो किन-किन बातों से मकान मालिक को अवगत रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं।         

स्थाई पत्ता बताएं 

things you should never hide from your landlord inside

किराए के मकान में रहने से पहले सबसे पहले किसी चीज को बताने की ज़रूरत है, तो वो है सही पत्ते की जानकारी देना। अक्सर देखा जाता है कि अपने शहर का नाम तो आसानी से बता देंते हैं। लेकिन, शहर के किस हिस्से या किस जिले रहते हैं, उसकी जानकारी मकान मालकी को नहीं देते हैं। ऐसे में अगर आप इस जानकारी से मकान मालिक को अवगत रखते हैं, तो भविष्य में होने वाली किसी मुसीबत में सही पत्ता काम आ सकती है। 

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे " X " का निशान क्यों होता है ?

कितने सदस्य रहने वाले हैं 

things you should never hide from your landlord inside

बड़े शहरों में अक्सर किसी भी किरायेदार से ये सवाल पूछा जाता है कि मकान में आप कितने लोग रहने वाले हैं। ऐसे में सही जानकारी देना बहुत ज़रूरी है। आगे चलकर मकान मालिक ये बार-बार नहीं पूछेगा कि आप तो दो रहें वाले थे फिर चार कैसे रहते हैं। इसलिए घर को कियाए पर लेने से पहले से ही इसके बारे में बता दें। ये भी ज़रूर बताएं कि एक महीने या दो महीने में माता-पिता भी या परिवार के कोई सदस्य एक दो दिनों के लिए आ सकते हैं।(रह रही हैं घर से दूर, तो ऐसे सजाएं अपना कमरा)

Recommended Video

पालतू के बारे में दें जानकारी 

things you should never hide from your landlord inside

सही पत्ता की जानकारी और कितने सदस्य रहने वाले हैं के बाद समय है पालतू जानवर के बारे में जानकारी देना। जी हां, कई बार मकान मालिक इस बात से नज़र रहते हैं कि जब आप घर को रेंट पर लेने के लिए आए थे, तो आपने इसके बारे में जानकारी नहीं दिया था। इसलिए घर को रेंट पर लेने से पहले आप मकान मालिक को ये बातें ज़रूर बताकर रखें की मेरा पास एक कुत्ता, बिल्ली या फिर कोई अन्य पालतू है।

इसे भी पढ़ें: बाथरूम की दीवारों पर लगी फफूंदी के दाग को हटाने के आसान उपाय

अपने जॉब के बारे में जानकारी दें 

things you should never hide from your landlord inside

सबसे नीचे लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण बात है अपने जॉब के बारे में अवगत रखना। आप क्या करते हैं और किसी जगह कम करते हैं, इसके बारे में भी ज़रूर बताएं। कई बात किसी अचानक मुश्किल में ये जानकारी भी मदद करती है। घर पर कोई समस्या हो गई या फिर कोई अन्य गंभीर परेशानी हो तो ये जानकारी मददगार साबित हो सकती है। यकीनन आब आप इन बातों को मकान मालिक को ज़रूर अवगत रखेंगे। (अपने छोटे घर को स्पेसियस)    

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@mybayutcdn.bayut.com,www.sandypetermann.com)