• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 03 May 2022, 13:15 IST

बच्चों की पहुंच से दूर रखें यह चीजें, हो सकता है उन्हें नुकसान

अगर आप घर को बच्चों के लिए सुरक्षित बनाना चाहती हैं तो आपको कुछ चीजों को उनकी पहुंच से दूर रखना होगा। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 03 May 2022, 13:15 IST
Next
Article
harmful  things  for  kids hindi

जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर पैरेंट्स को हर वक्त थोड़ा अधिक सतर्क होना पड़ता है। आमतौर पर, छोटे बच्चे सिर्फ खिलौनों से ही नहीं खेलते हैं। बल्कि अपने आसपास रखी हर चीज उन्हें नई नजर आती है और वह उससे खेलना पसंद करते हैं। खासतौर से, टॉडलर्स को अपने हाथ में जो कुछ भी जैसे रिमोट कंट्रोल, चाबियां आदि मिलती है, वह उसे कुतरने लग जाते हैं। लेकिन कुछ चीजें उन्हें बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकती हैं।

अमूमन यह देखने में आता है कि पैरेंट्स छोटे बच्चों के खाने से लेकर उनके हाइजीन तक का पूरा ध्यान रखते हैं, लेकिन बच्चों के आसपास कौन सी चीजें मौजूद हैं, इनका उन्हें ख्याल ही नहीं रहता। हो सकता है कि आप काम में बिजी हों और बच्चा किसी ऐसी चीज को उठाकर मुंह में ले ले, जो उसके लिए बहुत अधिक घातक हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको हमेशा ही अपने बच्चे की पहुंच से दूर रखना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों के बीच होने वाली लड़ाइयों से छुटकारा पाने के लिए एक्सपर्ट के ये 6 टिप्स अपनाएं

baccho  se  door  rakhi  jaane  wali  cheezein

दवाइयों को रखें दूर

जब बच्चे की पहुंच से दूर रखने वाली चीजों की बात होती है, तो उसमें सबसे पहला नंबर दवाई का आता है। अधिकतर घरों में लोग अपनी रेग्युलर ली जाने वाली दवाइयों को टेबल पर ही छोड़ देते हैं या फिर उसे बेड की साइड टेबल (बेडरूम को सजाने के टिप्स) के अंदर रख देते हैं। लेकिन यह तरीका गलत है। यह ऐसी जगहें हैं, जहां से बच्चा उन दवाईयों को निकालकर आसानी से खा सकता है। इस तरह कोई भी दवाई अधिक मात्रा में लेने पर बच्चे की जान को भी खतरा हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप दवाइयों का एक अलग से बॉक्स बनाएं और उसमें सभी दवाइयों को रखकर उस बॉक्स को बच्चे की पहुंच से दूर रखें।

प्लांट्स को रखें दूर

आजकल घरों में प्लांट्स लगाना बेहद आम हो गया है। लोग घरों को सजाने के लिए इनका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं, तो आपको इन्हें बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। दरअसल, कुछ पौधेदार कांटेदार होते हैं, जो बच्चों को चोट पहुंचा सकते हैं। वहीं, कुछ पौधों को तो बच्चों के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं माना जाता है। इन पौधे की पत्तियों को चबा लेने से सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं, कुछ बच्चों की आदत होती है कि वह प्लांटर से मिट्टी निकालकर उसे खाने लग जाते हैं। जिसके कारण उन्हें कई तरह के हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं। इसलिए अगर आप अपने घर में प्लांट्स लगाना ही चाहती हैं तो हैंगिंग प्लांटिंग या टेरेस गार्डन के ऑप्शन पर विचार करें।

इसे जरूर पढ़ें: बच्चे को प्यार जताने के लिए इन तरीकों का लें सहारा

harmful  things  for  kids

पालतू के खिलौने और उनका फूड

यदि आपके घर में कोई पालतू जानवर है, तो यकीनन आपके घर में ढेर सारे पालतू के खिलौने और पालतू भोजन होगा, जो आपके बच्चे के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। पालतू के खिलौनों और बर्तनों में बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं, जो आपके बच्चे तक पहुंच सकते हैं। इसलिए आपको इस बारे में सावधान रहने की जरूरत है। आप इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि यह सभी चीजें हमेशा ही आपके बच्चे की पहुंच से दूर हों।

रिमोट कंट्रोल 

रिमोट कंट्रोल को हम अक्सर घर में यूं ही छोड़ देते हैं, लेकिन वहीं इसके छोटे और मुलायम रंगीन बटन आपके बच्चे को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अमूमन बच्चे इसे मुंह में लेते हैं और इस तरह रिमोट कंट्रोल के बैक्टीरिया बच्चों को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, रिमोट कई छोटे भागों से बने होते हैं, और अगर बच्चा अपने टीथिंग पीरियड में इन्हें काटने की कोशिश करता है तो इससे वह उसके गले में भी फंस सकते हैं।

इन चीजों के अलावा चाबियां, शॉर्प चीजें, किचन के इक्विपमेंट जैसे चाकू, बेहद छोटी या गर्म चीजें, क्रीम्स व लोशन, इलेक्ट्रिक चीजों को भी बच्चे की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- pexels 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।